दुर्गा उत्सव आज से: रंग बिरंगी रोशनी हुई शुरुआत, शहर में 1500 से अधिक पंडालों में विराजेंगी मां – Bhopal News

दुर्गा उत्सव आज से:  रंग बिरंगी रोशनी हुई शुरुआत, शहर में 1500 से अधिक पंडालों में विराजेंगी मां – Bhopal News

मां भवानी की उपासना का पर्व शारदेय नवरात्रि शुरू हो गया है। देवी पूजा का ये पर्व 11 अक्टूबर तक चलेगा। 11 तारीख को तिथियों की घट-बढ़ की वजह से दुर्गा अष्टमी और दुर्गा नवमी एक ही दिन मनाई जाएगी। नवरात्रि में किए गए व्रत-उपवास से धर्म लाभ के साथ ही स्वा

.

इन मंदिरों में सुबह से लगेगा भक्तों का तांता इस दौरान शहर के सोमवारा स्थित मां भवानी मंदिर, टीटी नगर स्थित माता मंदिर, सलकनपुर स्थित मां बिजासेन मंदिर, तलैया स्थित काली मंदिर, करूणा धाम स्थित महालक्ष्मी मंदिर समेत अन्य देवी मंदिरों में भक्तों का सुबह-शाम तांता लगेगा।

ऋतुओं के संधिकाल में आती है नवरात्रि

  • एक साल में कुल चार बार नवरात्रि आती है। पहली चैत्र मास में, दूसरी आषाढ़ में, तीसरी आश्विन में और चौथी माघ मास में। चैत्र और आश्विन मास की नवरात्रियां सामान्य होती हैं। इन नवरात्रियों में देवी की सरल तरीकों से पूजा की जाती है।
  • आषाढ़ और माघ मास में गुप्त नवरात्रि कही जाती है। इन महीनों में देवी की दस महाविद्याओं के लिए गुप्त साधानाएं की जाती हैं। ये तंत्र-मंत्र से जुड़े लोगों के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है।
  • साल में चार बार नवरात्रि आती है और चारों बार दो ऋतुओं के संधिकाल में देवी पूजा का ये पर्व मनाया जाता है। ऋतुओं का संधिकाल यानी एक ऋतु के जाने का और दूसरी ऋतु के आने का समय।

10 नंबर स्थित दुर्गौत्सव समिति का आयोजन।

  • चैत्र मास में शीत ऋतु खत्म होती है और ग्रीष्म ऋतु की शुरुआत होती है। आषाढ़ में ग्रीष्म ऋतु जाती है और वर्षा ऋतु आती है।
  • आश्विन मास में वर्षा ऋतु खत्म होती है और शीत आती है। माघ मास में शीत ऋतु जाती है और बसंत ऋतु आती है।
  • ऋतुओं के संधिकाल में किए गए व्रत-उपवास से धर्म लाभ के साथ ही अच्छी सेहत भी मिलती है। इसी वजह से नवरात्रि के व्रत-उपवास से धर्म लाभ के साथ ही स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।
  • आयुर्वेद में रोगों को ठीक करने विधियों में एक विधि है लंघन। लंघन विधि के अंतर्गत रोगी को व्रत करने की सलाह दी जाती है। व्रत करने से पाचन तंत्र का आराम मिलता है और हमारा शरीर ऊर्जा के लिए शरीर में ही मौजूद ऐसे खाने का उपयोग करता है जो पच नहीं पाता है। जब पाचन ठीक होता है तो कई रोगों दूर हो जाते हैं।

कलश स्थापना के लिए दिनभर में दो मुहूर्त रहेंगे, नौ दिनों की आसान पूजन विधि इस बार अंग्रेजी तारीखों और तिथियों का तालमेल गड़बड़ होने से अष्टमी और महानवमी की पूजा 11 तारीख को होगी। 12 अक्टूबर, शनिवार को दशहरा मनेगा। जिससे देवी पूजा के लिए पूरे नौ दिन मिलेंगे।नवरात्रि के पहले दिन घट (कलश) स्थापना की जाती है। इसे माता की चौकी बैठाना भी कहा जाता है। इसके लिए दिनभर में दो ही मुहूर्त रहेंगे। पढ़ें पूरी खबर

हिंदू संगठन का पुलिस को पत्र।

हिंदू संगठन का पुलिस को पत्र।

पंडालों में ना बजाएं अश्लील गाने, हिंदू संगठन ने पुलिस को लिखा पत्र इधर, जय मां भवानी हिंदू संगठन ने नवरात्रि में झांकी समितियों पचं चल समारोह में अश्लील फिल्मी गाने बजाने पर दंडात्मक कारवाई के संबंध में पुलिस को आवेदन दिया है। संगठन के जिला अध्यक्ष शुभम हिंदू ने आवेदन में लिखा है। हिंदुओं के पवित्र धार्मिक उत्सव नवरात्रि का कार्यक्रम हिंदुओं की आस्था का केंद्र है। पिछले कुछ वर्षों से इस पवित्र त्यौहार के दौरान कुछ असामाजिक अश्लील फिल्मी गाने बजा कर धार्मिक आयोजन की गरिमा को भंग करने का प्रयास किया जा रहा है। पढ़ें पूरी खबर

#दरग #उतसव #आज #स #रग #बरग #रशन #हई #शरआत #शहर #म #स #अधक #पडल #म #वरजग #म #Bhopal #News
#दरग #उतसव #आज #स #रग #बरग #रशन #हई #शरआत #शहर #म #स #अधक #पडल #म #वरजग #म #Bhopal #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *