देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी: यूजी सेकंड व फाइनल ईयर की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 22 से होंगी – Indore News

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी:  यूजी सेकंड व फाइनल ईयर की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 22 से होंगी – Indore News

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की यूजी सेकंड व फाइनल ईयर की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 22 अक्टूबर से शुरू हो जाएंगी। टाइम-टेबल दाे दिन में जारी हाेगा। यह परीक्षाएं 15 नवंबर तक चलेंगी। रिजल्ट 20 दिसंबर तक आ जाएंगे। इन परीक्षाओं में बीकॉम, बीए, बीएससी, बीबीए व ब

.

जिन छात्राें काे एक से लेकर 4 विषयों तक में सप्लीमेंट्री आई है, उन्हें इस परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। यह सप्लीमेंट्री की पहली परीक्षा है। जाे छात्र पास नहीं हाेंगे, उन्हें अगले साल अप्रैल में एक और माैका मिलेगा। लेकिन एक साल खराब हाेगा। इधर, यूजी सेकंड ईयर ओल्ड काेर्स की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं भी 15 अक्टूबर से शुरू हाेंगी। यह तीन दिन 15, 16 और 17 अक्टूबर काे हाेगी। नवंबर अंत तक सारे रिजल्ट भी आ जाएंगे। इसमें बीकॉम, बीए व बीएससी के छात्र शामिल हाेंगे।

इस बार पीजी थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं नवंबर में ही, फर्स्ट ईयर की जनवरी फर्स्ट वीक में- यूनिवर्सिटी पीजी थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं समय से पहले नवंबर में ही करवाएगी। तब तक काेर्स भी पूरा हाे जाएगा। यह परीक्षा हर साल फर्स्ट ईयर के साथ हाेती है। इसमें एमए, एमकॉम, एमएससी के छात्र शामिल हाेंगे। इनके रिजल्ट भी 31 दिसंबर तक जारी हाे जाएंगे। सिर्फ एमए के रिजल्ट में 15 दिन अतिरिक्त लगेंगे। इन्हीं काेर्स की 2024-25 सत्र के छात्राें की फर्स्ट ईयर की परीक्षाएं जनवरी 2025 पहले या दूसरे सप्ताह में हाेगी।

एमबीए: थर्ड सेम की दिसंबर में, फर्स्ट की जनवरी अंत तक

इधर, एमबीए थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं दिसंबर में हाेगी। जबकि फर्स्ट सेमेस्टर की अगले साल जनवरी अंत तक ही हाे पाएगी। एमबीए में थर्ड व फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षाएं भी हर साल साथ में हाेती है।

सभी परीक्षाओं के रिजल्ट समय पर देने का दावा

यूनिवर्सिटी का दावा है कि जिस तरह उसने यूजी फर्स्ट ईयर की परीक्षाओं के सारे रिजल्ट तय समय 30 सितंबर तक घाेषित कर दिए हैं, वैसे ही इन परीक्षाओं के रिजल्ट भी परीक्षा खत्म हाेने के 15 से 45 दिन में घाेषित हाे जाएंगे। परीक्षा नियंत्रक प्राे. अशेष तिवारी का कहना है सप्लीमेंट्री परीक्षाओं की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 22 से शुरू हाेंगी, परिणाम भी तय समय पर आएंगे। सेकंड ईयर ओल्ड काेर्स की 15 से हाेगी। जबकि पीजी थर्ड सेमेस्टर की नवंबर के तीसरे सप्ताह से शुरू करेंगे।

#दव #अहलय #यनवरसट #यज #सकड #व #फइनल #ईयर #क #सपलमटर #परकषए #स #हग #Indore #News
#दव #अहलय #यनवरसट #यज #सकड #व #फइनल #ईयर #क #सपलमटर #परकषए #स #हग #Indore #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *