0

दो दिवसीय हिंदी युग्म उत्सव आज से: 20 से ज्यादा सत्र; ‘पंचायत’ के कलाकार फैसल महिल, प्रहलाद टिपानिया जैसी हस्तियां होंगी शामिल – Bhopal News

भारत के एकमात्र घुमंतू साहित्यिक जलसे ‘हिंद युग्म उत्सव’ का तीसरा संस्करण 19-20 अक्टूबर को राजधानी भोपाल में होने जा रहा है। अराधना नगर स्थित कुक्कुट भवन में हो रहे इस दो दिवसीय जलसे में भाषा, साहित्य और कला की विभिन्न विधाओं के रचनाकार, पाठक, श्रोता

.

आयोजक सुधा निशांत ने बताया कि इससे पहले राजस्थान में हिंद-पाक सीमा से सटे शहर बाड़मेर में पहले गौतम बुद्ध की स्थली सारनाथ में संपन्न दूसरे और अब झीलों की नगरी भोपाल में आयोजित तीसरे हिंद युग्म उत्सव ने साहित्य और कला के वैसे दीवानों में उम्मीद जगाई है, जो देश के दूर-दराज़ इलाकों में रहते हैं। वे सिर्फ़ अपने पसंदीदा रचनाकारों से मिल ही नहीं पा रहे बल्कि उनके साथ संवाद भी कर पा रहे हैं। यह हिंदी रचना संसार की समृद्धि और इसके भविष्य के प्रति आश्वासन है।

2 दिन में 20 से ज्यादा सत्र इस दो दिवसीय उत्सव के दौरान 20 से भी ज़्यादा सत्र में 100 से भी ज़्यादा रचनाकार नई वाली हिंदी के विभिन्न आयामों पर चर्चाएं करेंगे। अनुवाद, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, कहानी, व्यंग्य, कविता, गीत, पटकथा और संवाद से लेकर नॉन फिक्शन की मुख़्तलिफ़ विधाओं पर विचार आदान-प्रदान करेंगे। इस कार्यक्रम के टिकट बुक माई टिकट से बुक किए जा सकते हैं।

कबीर गायक प्रहलाद टिपानिया की संगीतमय प्रस्तुति भी।

यह हस्तियां होंगी शामिल भोपाल में हो रहे तीसरे हिंद युग्म उत्सव में चुनिंदा कलाकारों की कलाकृतियों की नुमाइशों के अलावा नामचीन हिन्दी प्रकाशकों की पुस्तकों की प्रदर्शनी भी होंगी। दुनिया भर में कबीर वाणी के लिए विख्यात प्रहलाद सिंह टिपानिया की संगीतमय प्रस्तुतियों के अलावा प्रख्यात अभिनेता परितोष त्रिपाठी का शो और चर्चित वेब सीरीज पंचायत के प्रहलाद चा (फैसल मलिक) से हिंदी कहानी के सितारे और पटकथा लेखक दिव्य प्रकाश दुबे की बातचीत तथा लोकप्रिय गीतकार नीलोत्पल मृणाल की काव्यात्मक प्रस्तुतियां भी इस आयोजन का मुख्य आकर्षण होंगे। बता दें कि फैसल मलिक और प्रहलाद टिपानियां 20 अक्टूबर को भोपाल पहुंचेंगे।

#द #दवसय #हद #यगम #उतसव #आज #स #स #जयद #सतर #पचयत #क #कलकर #फसल #महल #परहलद #टपनय #जस #हसतय #हग #शमल #Bhopal #News
#द #दवसय #हद #यगम #उतसव #आज #स #स #जयद #सतर #पचयत #क #कलकर #फसल #महल #परहलद #टपनय #जस #हसतय #हग #शमल #Bhopal #News

Source link