0

दो सत्र की डिग्री एक साथ मिलेगी, 114 छात्रों को गोल्ड मेडल और 300 को उपाधि देगा जेयू

Share

जीवाजी विश्‍वविद्यालय में 15 अक्‍टूबर को दीक्षांत समारोह आयोजन किया जा रहा है। दीक्षांत समारोह में राज्‍यपाल मंगू भाई पटेल भाग लेंगे। विश्‍वविद्यालय प्रबंधन दीक्षांत समारोह के लिए तैयारियां करने में जुटा है। दीक्षांत समारोह में 114 छात्रों को गोल्ड मेडल दिया जाएगा। लगभग 300 छात्रों को उपाधि भी दी जाएगी। कार्यक्रम में अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ काम करने के लिए दो लोगों को मानद उपाधि से भी सम्मानित कियाजाएगा।

By Vikram Singh Tomar

Publish Date: Thu, 10 Oct 2024 01:57:37 PM (IST)

Updated Date: Thu, 10 Oct 2024 01:57:37 PM (IST)

HighLights

  1. राज्यपाल मंगूभाई पटेल के हाथों छात्रों को मिलेगी उपाधि और गोल्ड मेडल
  2. छात्रों ने ऑनलाइन माध्यम से अपना पंजीयन भी करा लिया है
  3. दीक्षा समारोह की तैयारियों में जुटा जेयू जीवाजी विश्वविद्यालय प्रबंधन

नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर। जीवाजी विश्वविद्यालय में 15 अक्टूबर को दीक्षा समारोह आयोजित किया जा रहा है, जिसमें पहली बार दो सत्रों की उपाधि एक साथ दी जा रही है। सत्र 2022-23 और सत्र 2023-24 के स्नातकोत्तर के छात्रों और पीएचडी के शोधार्थियों को उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। इस आयोजन में कुल 114 छात्रों को गोल्ड मेडल दिया जाएगा। लगभग 300 छात्रों को उपाधि भी दी जाएगी।

यह उपाधि देने के लिए राज्यपाल मंगू भाई पटेल भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। इस दीक्षा समारोह की तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी हैं। छात्रों ने आनलाइन माध्यम से अपना पंजीयन भी कर लिया है। बता दें कि इस कार्यक्रम में अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ काम करने के लिए दो लोगों को मानद उपाधि से भी सम्मानित किया जा रहा है।

मानद उपाधि से सम्मानित होंगे

जीवाजी विश्वविद्यालय इस दीक्षा समारोह के अंतर्गत दो लोगों को मानद उपाधि से सम्मानित कर रहा है। जिसमें डीएससी मानद उपाधि से डा. विजय भाटकर, चांसलर, नालंदा विश्वविद्यालय और डी लिट उपाधि से डा. नरेंद्र नाथ लाहा, साहित्यकार एवं वरिष्ठ चिकित्सक को सम्मानित किया जा रहा है।

रंग-रोगन सहित हो रही परिसर की सफाई

दीक्षा समारोह के आयोजन के क्रम में जेयू प्रबंधन पूरे परिसर को तैयार करने में जुटा हुआ है। परिसर के पेड़ों की कटाई-छटाई के साथ पेड़ों को आधा हिस्सा सफेद रंग से रंगा जा रहा है। जेयू के छात्रावासों का निरीक्षण भी राज्यपाल के दौरे में शामिल है तो इस क्रम में कन्या छात्रावास की साफ-सफाई के साथ उसे पूरी तरह से व्यवस्थित करवाया जा रहा है।

जेयू में दूरस्थ शिक्षण की परीक्षाएं शुरू, स्नातक-स्नातकोत्तर के 175 विद्यार्थी शामिल हुए

  • जीवाजी विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षण संस्थान में परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। दूरस्थ शिक्षण संस्थान के भवन में ही आयोजित हो रही इन परीक्षाओं में स्नातक में बीए और बीकाम के छात्र शामिल हो रहे हैं। वहीं स्नातकोत्तर में एमए और एमकाम के छात्र परीक्षा दे रहे हैं।
  • स्नातक में बीए व बीकाम की परीक्षा सात अक्टूबर से शुरू हो चुकी है, वहीं स्नातकोत्तर में एमए व एमकाम प्रीवियस और एमबीए और एमए फाइनल की परीक्षा नौ अक्टूबर को हुई। दोपहर दो से पांच बजे तक आयोजित हुई इस परीक्षा में 175 विद्यार्थी शामिल हुए हैं। इस क्रम में अब चार परीक्षाएं और आयोजित होना बाकी है, जो 18 अक्टूबर तक पूरी करवा ली जाएंगी।

Source link
#द #सतर #क #डगर #एक #सथ #मलग #छतर #क #गलड #मडल #और #क #उपध #दग #जय
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/gwalior-degrees-of-two-sessions-will-be-given-simultaneously-ju-will-give-gold-medals-to-114-students-and-degrees-to300-8354925