0

नवमी पर लाखों भक्तों ने माता शारदा के दर्शन किए: दुर्गा पंडालों में उमड़ी भीड़, जगह-जगह भंडारे का आयोजन – Satna News

Share

नवरात्रि के अंतिम दिन नवमी पर 1 लाख 12 हजार से ज्यादा भक्तों ने मैहर पहुंचकर मातारानी के दरबार में हाजिरी लगाई। नौ दिनों तक चले शक्ति आराधना के विशेष पर्व नवरात्रि का शुक्रवार को पूजन-हवन और भंडारे के साथ समापन हुआ।

.

हालांकि, प्रतिमाओं का विसर्जन शनिवार को दशहरा (विजयादशमी) के पर्व पर किया जाएगा। नवरात्रि की नवमी के अवसर पर मंदिरों-घरों और दुर्गा पंडालों में पूजन-हवन, कन्या पूजन हुआ। जगह-जगह भंडारे आयोजित किए गए जहां लोगों ने प्रसाद प्राप्त किया।

मैहर पहुंचे 1 लाख 12 हजार से अधिक भक्त

नवमी पर मैहर के त्रिकूट पर्वत पर विराजित माता शारदा के दरबार में 1 लाख 12 हजार से ज्यादा भक्तों ने हाजिरी लगाई। सर्वाधिक भक्त सीढियां चढ़ कर मातारानी की चौखट पर मत्था टेकने पहुंचे। जबकि, बड़ी संख्या में श्रद्धालु रोपवे और वैन के जरिए भी दर्शन करने पहुंचे। नवरात्रि मेले के मद्देनजर मैहर जिला प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए थे। दूर से आए श्रद्धालुओं ने व्यवस्था की सराहना भी की।

मैहर कलेक्टर रानी बाटड, एसपी सुधीर कुमार अग्रवाल, एडीएम शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह और सीएसपी राजीव पाठक लगातार भ्रमण कर व्यवस्था की निगरानी करते रहे। मैहर एसडीएम और प्रशासक मंदिर प्रबन्ध समिति विकास सिंह ने बताया कि इस बार नवरात्रि के 9 दिनों में साढ़े 12 लाख से अधिक भक्तों ने मैहर पहुंच कर माता शारदा के दर्शन किए।

आकर्षक रोशनी से सजा शहर, दुर्गा पंडालों में उमड़ी भीड़

नवरात्रि के पर्व पर सजाए गए पंडालों में विराजीं माता दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की झांकियों के दर्शन के लिए भी भीड़ उमड़ रही है। झांकियों के जरिए समाज को संदेश भी दिया गया है। शहर को भी रंग बिरंगी रोशनी से सजाया गया है।

गरबा की धूम नवरात्रि पर गरबा रास महोत्सव का आयोजन भी किया गया। व्यापारिक संस्थाओं, सामाजिक संगठनों ने अलग-अलग स्थानों पर शक्ति की भक्ति के लिए गरबा महोत्सव कराए। जिनमें आकर्षक वेश भूषा में युवक-युवतियों, बच्चों और महिलाओं ने हिस्सा लिया।

वृद्धजनों को कराए गए मां शारदा देवी के दर्शन

कलेक्टर मैहर रानी बाटड के निर्देश पर नवरात्रि की दुर्गा नवमी के अवसर पर वृद्धाश्रम मैहर के सभी बुजुर्ग जनों को मंदिर में ले जाकर मां शारदा देवी के दर्शन कराए हैं। उन्हें जलपान कराकर सकुशल वृद्धाश्रम पहुंचाया गया। इस मौके पर एसडीएम विकास सिंह, नायब तहसीलदार प्रेमलाल चौधरी, संजय जाधवानी, एसपी सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

शहर में सजे दुर्गा पंडाल और गरबे की तस्वीरें-

#नवम #पर #लख #भकत #न #मत #शरद #क #दरशन #कए #दरग #पडल #म #उमड़ #भड़ #जगहजगह #भडर #क #आयजन #Satna #News
#नवम #पर #लख #भकत #न #मत #शरद #क #दरशन #कए #दरग #पडल #म #उमड़ #भड़ #जगहजगह #भडर #क #आयजन #Satna #News

Source link