0

नवरात्रि पर्व पर विशेष धार्मिक आयोजन: सतपुड़ा की पहाड़ी पर विराजित नगरी माता-मंदिर पहुंचे श्रद्धालु – Barwani News

Share

मंदिर में हरदिन कई तरह के धार्मिक कार्यक्रम।

अंजड़ नगर के मध्य सतपुड़ा की पहाड़ी पर विराजित नगरी माता मंदिर में शारदीय नवरात्रि का पर्व धुमधाम से मनाया जा रहा है। मंदिर में कई तरह के धार्मिक कार्यों का आयोजन किया जा रहा है। वहीं रात में हजारों माता बहनों और पुरुषों मंदिर प्रांगण में गरबा रास कर मा

.

नवरात्र में प्रतिदिन नगर सहित आस-पास के गांवों, नगरों, शहरों और दूर दराज क्षेत्र से बड़ी संख्या में भक्तजन माता के दर्शन करने नगरी माता मंदिर पहुंच रहे हैं। सुबह से शाम भक्तों का तांता लगा रहता है। इस अवसर पर मंदिर परिसर में आकर्षक विद्युतसज्ज़ा कर मंदिर को फूलों से सजाया गया है।

पहाड़ी पर बड़ी इंजुमाता और छोटी नगुमाता पिंडी रूप में विराजित है इसके अलावा मंदिर प्रांगण में दक्षिणमुखी हनुमान जी, भगवान भोलेनाथ और मां सरस्वती अलग-अलग मंदिरों में विराजित है।

महिलाएं कर रहीं गरबा रास।

नवरात्र में प्रतिदिन अल सुबह 4 बजे से पंडित वैदिकमंत्रोच्चार के साथ एक यजमान के जोड़े सहित नवरात्रि की अलग-अलग माताओं का आह्वान कर दोनों माताजी का पूजन अर्चन और अभिषेक किया जाता है।सुबह 5 बजे मंगला आरती की जा रही है।

इसके बाद पंडित नवचंडी का पाठ करते हैं। वहीं शाम को 7 बजे हजारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में संगीतमय महाआरती की जाती है। इसके बाद साबूदाने की खिचड़ी की महा प्रसादी का वितरण किया जाता है।

नगरी माता।

नगरी माता।

मां का आकर्षक श्रृंगार और महा प्रसादी का वितरण किया जाता है

नवरात्र में प्रतिदिन दोनों माता का कभी मां कालिका के रूप में तो कभी नवचंडी तो कभी बालरूप में लाल चुनरी और अलग-अलग चटक परिधानों और फूलों से आकर्षक श्रृंगार किया जाता है। वहीं सायंकालीन महाआरती के बाद प्रतिदिन लगभग 2.50 से 3 क्विंटल की साबूदाने की खिचड़ी की महाप्रसादी का वितरण किया जाता है।

गरबा डांडिया खेलते भक्तजन।

गरबा डांडिया खेलते भक्तजन।

गरबा महारास का आयोजन

नगरी माता मंदिर प्रांगण में प्रतिदिन रात 8-11 बजे तक हजारों की संख्या में मातृ शक्ति और पुरुष मिलकर गरबा डांडिया खेलते है।

प्रशासनिक अधिकारियों का सम्मान नगरी माता समिति की ओर से ड्यूटी पर तैनात जिले और नगर के प्रशासनिक अधिकारियों कर्मचारियों का नगरी माता मंदिर पहुंचने पर नगरी माता का चित्र भेंट का उन्हें सम्मानित किया जा रहा है।

महानवमी पर होगी पूर्णाहुति लगभग 150 भक्त दे रहे हैं सेवा नगरी माता मंदिर में लगभग 150 सदस्य अपनी सेवाएं दे रहे है जो पहाड़ी के रास्ते में जगह-जगह विशिल बजा कर ट्रैफिक को नियंत्रित कर रहे है। साथ ही व्यवस्थित वाहनों की पार्किंग, भक्तों के सुलभ दर्शन, महाप्रसादी का वितरण और साफ सफाई व्यवस्थाओं को संभाल रहे है। महानवमी पर दोपहर 1 बजे से हवन शुरू किया जाएगा और शाम 5 बजे यज्ञ की पूर्णाहुति कर प्रसादी का वितरण किया जाएगा।

#नवरतर #परव #पर #वशष #धरमक #आयजन #सतपड़ #क #पहड़ #पर #वरजत #नगर #मतमदर #पहच #शरदधल #Barwani #News
#नवरतर #परव #पर #वशष #धरमक #आयजन #सतपड़ #क #पहड़ #पर #वरजत #नगर #मतमदर #पहच #शरदधल #Barwani #News

Source link