नवरात्रि पर उमड़ेगा आस्था का सैलाब: शारदीय नवरात्रि में सजेगा नगरी माता का भव्य दरबार; कई धार्मिक आयोजन की तैयारी – Barwani News

नवरात्रि पर उमड़ेगा आस्था का सैलाब:  शारदीय नवरात्रि में सजेगा नगरी माता का भव्य दरबार; कई धार्मिक आयोजन की तैयारी – Barwani News

आगामी 3 अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्रि पर्व को लेकर नगरी माता मंदिर में भक्तों ने तैयारियां शुरू कर दी है। नवरात्रि पर्व पर यहां कई धार्मिक आयोजन संपन्न होंगे। नगर के मध्य सतपुड़ा की पहाड़ी पर विराजित नगरी माता का अतिप्राचीन मंदिर स्थित है। जिसमें बड़ी

.

क्षेत्र का सबसे प्राचीन और बड़ा मंदिर होने से यहां सैकड़ों वर्षों से श्रद्धालुओं की गहरी आस्था जुड़ी हुई है। इसके साथ ही नगर के मध्य सतपुड़ा की सबसे ऊंची पहाड़ी पर स्थित होने से यह मंदिर सभी के आकर्षण का केंद्र भी है। यहां नवरात्रि में प्रतिदिन नगर तथा आसपास के ग्रामीण क्षेत्र और दूरदराज से हजारों श्रद्धालु माता के दरबार में दर्शन करने पहुंचते हैं। चैत्र और शारदीय नवरात्रि यहां बड़े ही श्रद्धा और भक्तिभाव के साथ मनाई जाती है।

लगभग 125 से अधिक सदस्य दे रहे सेवा

नगरी माता उत्सव समिति के सदस्यों ने बताया कि नवरात्रि पर्व को सफल बनाने के लिए 125 से 150 कार्यकर्ता पिछले एक सप्ताह से प्रतिदिन अपनी सेवाएं दे रहे हैं। नवरात्रि के शुरू होने से समापन तक सभी व्यवस्थाएं ये सभी सदस्य संभालेंगे। नवरात्रि से पूर्व पहाड़ी पर स्थित सभी मंदिरों की साफ-सफाई व रंगरोगन का कार्य लगभग पूरा हो गया है।

वहीं मंदिर के पहुंच मार्ग तथा मंदिर परिसर में लगे पेड़ों की कटाई-छंटाई कर मार्ग को दुरुस्त कर पर्याप्त बिजली की व्यवस्था की जा रही है, ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो। वहीं पहाड़ी पर स्थित विशाल मैदान में वाहनों की पॉर्किंग व्यवस्था की गई है। नवरात्रि को लेकर अलग-अलग समितियां बनाकर कार्यकर्ताओं को कार्यभार सौंपा गया है।

ये होंगे धार्मिक आयोजन, प्रतिदिन बंटेगी प्रसादी

नवरात्रि पर्व पर नगरी माता के मंदिर में प्रतिदिन सुबह 4 बजे से पंडितों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ एक जोड़े द्वारा नौ दिनों की अलग-अलग माताओं का आव्हान कर माताजी का पूजन-अर्चन व अभिषेक कर आकर्षक श्रृंगार किया जाएगा। साथ ही नवचंडी का पाठ कर सुबह 6.30 बजे प्रात:कालीन आरती की जाएगी। वहीं शाम को नित्य प्रतिदिन 7 बजे संध्याकालीन संगीतमय महाआरती कर साबूदाने की खिचड़ी की प्रसादी का वितरण किया जाएगा। आरती के बाद प्रतिदिन भव्य आतिशबाजी भी की जाएगी। रात्रि 8 बजे से मातृशक्ति के लिए गरबा रास का आयोजन किया जाएगा, जो रात्रि 10 बजे तक चलेगा।

आकर्षक विद्युत सज्जा से सज रहे मंदिर

पहाड़ी पर स्थित सभी मंदिरों को रंगबिरंगी आकर्षक विद्युत सज्जा, फूलों तथा भगवा ध्वजों से सजाया जा रहा है। पहाड़ी पर स्थित मंदिर के पहुंच मार्ग व पूरे परिसर में जगह-जगह पर्याप्त बिजली की व्यवस्था की जा रही है।

दूज के दिन माताजी का मनाया जाएगा जन्मोत्सव

नगरी माता समिति सदस्यों ने बताया कि नवरात्रि के दूसरे दिन 4 अक्टूबर शुक्रवार को माताजी का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। दूज के दिन शाम 6 बजे ढोल के साथ मंदिर परिसर में चुनरी यात्रा निकालकर माताजी को चुनरी अर्पित की जाएगी।

इस दौरान भव्य आतिशबाजी कर महाआरती के बाद प्रसादी का वितरण किया जाएगा। नगरी माता समिति सदस्यों ने नगर सहित क्षेत्र की धर्मप्रेमी जनता से सभी आयोजनों में अधिक से अधिक संख्या में पधारकर धर्मलाभ लेने का आव्हान किया है।

#नवरतर #पर #उमड़ग #आसथ #क #सलब #शरदय #नवरतर #म #सजग #नगर #मत #क #भवय #दरबर #कई #धरमक #आयजन #क #तयर #Barwani #News
#नवरतर #पर #उमड़ग #आसथ #क #सलब #शरदय #नवरतर #म #सजग #नगर #मत #क #भवय #दरबर #कई #धरमक #आयजन #क #तयर #Barwani #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *