0

नवरात्र में पहली बार अटका सर्वर, 100 रजिस्ट्रियां री-शेड्यूल, शुभ मुहूर्त में रजिस्ट्री कराने का आज अंतिम दिन

Share

संपदा के सॉफ्टवेयर में एरर आने से पंजीयन कार्यालयों में रजिस्ट्री की प्रक्रिया सुस्त हो गई। 15 मिनट में होने वाली रजिस्ट्री दो से तीन घंटे में हुई। सर्वर पूरी तरह स्लो होने से मेकर्स भी रजिस्ट्री के लिए फोटो और डिजिटल हस्ताक्षर अपलोड नहीं कर पाए। इसी वजह से रजिस्ट्रियों को री-शेड्यूल करना पड़ा।

By Madanmohan malviya

Publish Date: Thu, 10 Oct 2024 11:56:31 AM (IST)

Updated Date: Thu, 10 Oct 2024 11:56:31 AM (IST)

आईएसबीटी स्थित पंजीयन कार्यालय में लोगों की कतार।

HighLights

  1. नवरात्र में अब तक 2000 से अधिक रजिस्ट्रियां हुईं।
  2. पहले दिन 200 लोगों ने प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराई थी।
  3. नवरात्र के सातवे दिन 500 प्रॉपर्टी सौदे हुए रजिस्टर्ड।

नवदुनिया प्रतिनिधि, भोपाल। नवरात्र के शुभ मुहूर्त में लोग अपने मकान, दुकान, भूखंड की बढ़-चढ़कर रजिस्ट्री करवा रहे हैं। यही कारण है कि नवरात्र में प्रतिपदा तिथि से ही आईएसबीटी, गोविंदपुरा और बैरसिया स्थित पंजीयन कार्यालयों में प्रॉपर्टी के खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है। सबसे खास बात यह रही है नवरात्र के पहले दिन से छठवें दिन तक सर्वर ने पूरा साथ दिया और धड़ाधड़ रजिस्ट्रियां हुईं। लेकिन सातवें दिन बुधवार को पहली बार पंजीयन कार्यालयों में सर्वर अटक गया।

इस वजह से लोगों को परेशान होना पड़ा, दरअसल शाम के समय संपदा के सॉफ्टवेयर में एरर आने से रजिस्ट्री नहीं हो पाई। कई बार सेवा प्रदाता ने प्रयास किया, लेकिन साइट नहीं खुल सकी। सर्वर में आई खामी की वजह से बुधवार को 100 से अधिक रजिस्ट्री को री-शेड्यूल किया गया है। अब गुरुवार को यह रजिस्ट्रियां दर्ज की जा रही हैं। नवरात्र की सप्तमी तिथि को 500 से अधिक रजिस्ट्री दर्ज की गई हैं।

दो हजार से अधिक प्रॉपर्टी के सौदे

तीन अक्टूबर गुरुवार से शुरू हुए नवरात्र के शुभ मुहूर्त में अब तक दो हजार से अधिक प्रॉपर्टी के सौदे हुए हैं। नवरात्र के सातवें दिन भी पंजीयन कार्यालयों में शाम चार बजे तक लगातार रजिस्ट्रियां हुईं । इसके बाद सर्वर में एरर आने से रजिस्ट्री नहीं हो पाईं। लोगों ने दो से तीन घंटे तक इंतजार किया, लेकिन सर्वर ठीक नहीं हुआ। कोलार निवासी मुकेश नायक ने बताया कि वह रजिस्ट्री करवाने आए थे लेकिन सर्वर में दिक्कत आने से अब गुरुवार को दोबारा आना पड़ेगा।

पांच दिन बाद रजिस्ट्री करने में आई दिक्कत

नवरात्र शुरू होने के साथ गुरुवार, शुक्रवार, सोमवार और मंगलवार को जमकर रजिस्ट्रियां हुईं। जबकि बुधवार को प्रदेश भर के पंजीयन कार्यालयों में एक साथ रजिस्ट्री होने से सर्वर स्लो हो गया। इस वजह से 15 मिनट में होने वाली रजिस्ट्री दो से तीन घंटे में हुई। सर्वर पूरी तरह स्लो होने से मेकर्स भी रजिस्ट्री के लिए फोटो और डिजिटल हस्ताक्षर अपलोड नहीं कर पाए। इसी वजह से रजिस्ट्रियों को री-शेड्यूल करना पड़ा।

शुभ मुहुर्त में रजिस्ट्री का आज आखिरी दिन

नवरात्र के शुभ मुहूर्त में रजिस्ट्री करवाने का गुरुवार को आखिरी दिन है। दरअसल शुक्रवार को स्थानीय अवकाश होने की वजह से पंजीयन कार्यालय बंद रहेंगे। ऐसे में सोमवार को ही रजिस्ट्री होंगी। प्रॉपर्टी के खरीदार कोशिश कर रहे हैं कि अष्टमी के शुभ मुहूर्त में ही रजिस्ट्री हो जाए। गुरुवार को रिकॉर्ड रजिस्ट्रियां होने की उम्मीद है।

नवरात्र में कब, कितनी रजिस्ट्री

गुरुवार – 200

शुक्रवार – 361

सोमवार – 465

मंगलवार – 550

बुधवार – 500

Source link
#नवरतर #म #पहल #बर #अटक #सरवर #रजसटरय #रशडयल #शभ #महरत #म #रजसटर #करन #क #आज #अतम #दन
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-server-stuck-for-the-first-time-in-navratri-100-registrations-rescheduled-today-is-the-last-day-to-register-in-the-auspicious-time-8354910