0

नीता अंबानी ने बताया कैसे महिला एथलीट ने बदला खेलों का इतिहास

Share

मुंबई. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (आईओसी) की मेंबर नीता अंबानी जी ने पिछले महीने की 29 सितंबर महीने से आखिरी रविवार को ओलंपिक और पैरालंपिक में देश की शान बढ़ाने वाले खिलाड़ियों का सम्मान किया. रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और चेयरपर्सन नीता के इनविटेशन पर पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में भाग लेने वाले 140 एथलीट मुंबई में उनके घर पहुंचे थे. यहां उन्होंने महिला के खेलों में आगे आगे और पदक जीतने पर खुशी जाहिर की और खिलाड़ियों से जुड़ी अहम बातें की.

भारत को ओलंपिक में मिली कामयाबी में महिलाएं सबसे आगे रही. पैरालंपिक में भी हमने काफी अच्छी संभावनाएं दिखाई. 2012 में हुए लंदन पैरालंपिक में जहां महिलाओं की संख्या शून्य थी वो इस बात तकरीबन भारतीय दल का 40 फीसदी हो चुकी है. जिस तरह की मुश्किलों का सामना महिलाओँ को करना पड़ता है उसको देखते हुए तो उनको मिली सफलता और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है. उनको पेशेवर खेलों में उस तरह की पहचान नहीं मिल पाती.

खेल की दुनिया में अपनी पहचान बनाने की यह एक कठिन और लंबी यात्रा रही है. और इसके बावजूद, हमारी महिला एथलीट सफलता के शिखर पर पहुंच गई हैं. वे उन छोटी लड़कियों को एक मजबूत संदेश भेज रही हैं जो देख रही हैं – एक संदेश कि वे अजेय हैं और उनके लिए कुछ भी असंभव नहीं है.”

FIRST PUBLISHED : October 2, 2024, 13:13 IST

Source link
#नत #अबन #न #बतय #कस #महल #एथलट #न #बदल #खल #क #इतहस
[source_link