0

नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक से भी दूर फेंका भाला, फिर भी 90 मीटर मार्क चूके

नई दिल्ली. भारतीय स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा फिर 90 मीटर मार्क से चूक गए हैं. जैवलीन थ्रो एथलीट नीरज ने लुसाने डायमंड लीग 2024 में सीजन का बेस्ट थ्रो कर दूसरा स्थान हासिल किया. उन्होंने 89.49 मीटर थ्रो कर अपना पेरिस ओलंपिक का रिकॉर्ड तोड़ा. एंडरसन पीटर्स पहले स्थान पर रहे. उन्होंने मीट रिकॉर्ड के साथ 90.61 मीटर थ्रो कर पहला स्थान हासिल किया. पेरिस ओलंपिक में नीरज ने 89.45 मीटर थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहकर सिल्वर मेडल जीता था.

जैकब वदलेज और नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को यहां की परिस्थितियों से जूझना पड़ा. क्योंकि चेक गणराज्य के थ्रोअर वदलेज 7वें नंबर पर रहे. नीरज ने 82.10 के थ्रो के साथ शुरुआत की. और राउंड 1 के अंत में चौथे स्थान पर थे. एंडरसन पीटर्स ने उस समय 86.36 के शानदार थ्रो के साथ शुरुआती बढ़त हासिल कर ली थी, जबकि जैकब वदलेज शुरू में संघर्ष करते दिखे. नीरज का दूसरा प्रयास बेहतर रहा. उन्होंने 83.21 मीटर थ्रो के साथ शीर्ष 3 में वापसी. इसके बाद पीटर्स ने 88.49 मीटर थ्रो किया जबकि जूलियन वेबर ने 87.08 मीटर के साथ उनका पीछा किया और धीरे-धीरे दोनों ने बाकी प्रतियोगियों से दूरी बनानी शुरू कर दी. यूक्रेन के आर्टुर फेल्फनर ने 83.38 मीटर थ्रो किया जिससे नीरज एक बार फिर चौथे स्थान पर खिसक गए.

नीरज चोपड़ा नहीं, इस भारतीय के नाम है सबसे दूर जैवलीन फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए कौन है वो?

नीरज चोपड़ा ने आखिरी अटेंप्ट में किया कमाल
नीरज चोपड़ा का तीसरा थ्रो केवल 83.13 मीटर था, क्योंकि अब उनके रैंकिंग में और नीचे खिसकने का खतरा था. हालांकि, वे शीर्ष 4 में बने रहे, लेकिन थ्रो अभी भी उनके मानकों से काफी नीचे रहे. चौथा थ्रो 82.34 मीटर था, इसलिए वे उसी स्थान पर बने रहे. 5वें प्रयास में नीरज ने अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया और 85.58 मीटर की दूरी तय करके शीर्ष 3 में जगह बनाई. अंतिम प्रयास में केवल शीर्ष 3 ही शामिल थे और पीटर्स ने शानदार अंदाज में 90.61 मीटर थ्रो के साथ मीट रिकॉर्ड तोड़ दिया. इसके बाद नीरज ने 89.49 मीटर थ्रो के साथ अपने सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और वेबर को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए. अंत में जर्मन खिलाड़ी तीसरे स्थान पर रहे.

नीरज चोपड़ा के 14 अंक हो गए हैं
डायमंड लीग के 3 लेग मैच हो चुके हैं. नीरज ने दोनों लेग मैचों से कुल 14 अंक अर्जित किए हैं. फाइनल के लिए आखिरी लेग मैच 5 सितंबर को ज्यूरिख में आयोजित होगा. लेग मुकाबलों के खत्म होने के बाद टॉप 6 में रहने वाले एथलीटों को फाइनल का टिकट मिलेगा. डायमंड लीग का फाइनल 13-14 सितंबर के आयोजित होगा.

Tags: Neeraj Chopra

Source link
#नरज #चपड #न #परस #ओलपक #स #भ #दर #फक #भल #फर #भ #मटर #मरक #चक
[source_link