0

नेतन्याहू बोले- ‘पूरे मिडिल ईस्ट तक हमारी पहुंच’, ईरान में बैठे जासूस ने इजरायल को दी थी नसरुल्ला की लोकेशन

Share

एक दिन पहले इजरायली सेना ने दावा किया था कि हमने आतंकी संगठन हिजबुल्ला के नेता को मार डाला है, वह पूरी दुनिया के लिए खतरा था। इसके कुछ घंटे बाद हिजबुल्ला ने भी मान लिया कि उसका नेता अब इस दुनिया में नहीं है। अब हिजबुल्ला ने नए नेता का एलान कर दिया है।

By Arvind Dubey

Publish Date: Sun, 29 Sep 2024 10:53:23 AM (IST)

Updated Date: Sun, 29 Sep 2024 02:16:27 PM (IST)

नेतन्याहू बोले- ‘पूरे मिडिल ईस्ट तक हमारी पहुंच’, ईरान में बैठे जासूस ने इजरायल को दी थी नसरुल्ला की लोकेशन
हाशेम सफीद्दीन खुलकर इजरायल और अमेरिका के खिलाफ बयानबाजी करता है। साथ ही फिलिस्तीनी का खुला समर्थक है।

HighLights

  1. इजरायल की एयर स्ट्राइक में मारा गया था नसरल्ला
  2. चंद घंटों बाद हिजबुल्ला ने घोषित किया नया प्रमुख
  3. लेबनान पर जारी है इजरायल के लगातार हमले

एजेंसी, बेरूत (Who is Hashem Safieddine)। अपने सुप्रीम कमांडर सैयद हसन नसरुल्ला की मौत के चंद घंटों बाद ही विश्व के सबसे बड़े गैर सरकारी सशस्त्र संगठन हिजबुल्ला ने नए लीडर के नाम का एलान कर दिया है। हिजबुल्ला ने हाशेम सफीद्दीन को नया नेता चुना है।

हाशेम सफीद्दीन, नसरल्ला का चचेरा भाई है और लंबे समय से हिजबुल्ला में नंबर दो की हैसियत के कामकाज संभाल रहा है। हाशेम सफीद्दीन की शक्ल नसरल्ला से मिलती-जुलती है।

नसरुल्ला की मौत में नया खुलासा

इस बीच, नसरुल्ला की मौत को लेकर नया खुलासा हुआ है। फॉरेन मीडिया ने रिपोर्ट के हवाले से बताया कि ईरान में मौजूद इजरायल ने ही नसरुल्ला की लोकेशन बताई थी, जिसके बाद हुई एयर स्ट्राइक में वह मारा गया। साथ ही, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईरान समेत पूरा मिडिल ईस्ट इजरायल की पहुंच में है।

Who is Hashem Safieddine: जानिए हिज्बुल्ला के नए कमांडर के बारे में

  • हाशेम सफीद्दीन का जन्म 1964 में दक्षिणी लेबनान के दीर कानून अल-नाहर में हुआ था। उसने लंबे समय तक ईरान में रहते हुए पढ़ाई की। 1990 में उसे हिजबुल्ला में भूमिका निभाने के लिए बुलाया गया था।
  • नसरल्ला द्वारा हिजबुल्ला की बागडोर संभालने के ठीक दो साल बाद सफीद्दीन को कार्यकारी परिषद का प्रमुख नियुक्त किया गया था। पिछले 3 दशक से सफीद्दीन संगठन में फाइनेंस का काम संभाल रहा था।
  • 2017 में अमेरिका ने सफीद्दीन को आतंकवादी घोषित किया था। इस पर सफीद्दीन ने कहा था ‘डोनाल्ड ट्रम्प के नेतृत्व में मानसिक रूप से बाधित, पागल अमेरिकी प्रशासन हमें कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा।’
  • 2020 में हाशेम सफीद्दीन के बेटे रिदा ने कासिम सुलेमानी की बेटी जैनब सुलेमानी से शादी की थी। बीते दिनों बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में कासिम सुलेमानी की मौत हो गई।
  • वहीं, 2006 में जब नसरल्ला को इजरायली के डर से छिपना पड़ा, तब सफीदीन ही सार्वजनिक रूप से दिखाई देता था, लेबनान में मारे गए हिजबुल्लाह सेनानियों के अंतिम संस्कार और कार्यक्रमों में भाग लेता था।

naidunia_image

हाशेम सफीद्दीन के लिए खुद को बचाना भी चुनौती

बीते दो महीनों में हिजबुल्ला का नेतृत्व करने वाले सभी प्रमुख लोग मारे गए हैं। अब हाशेम सफीद्दीन को हिजबुल्ला की कमान मिलेगी। ऐसे में संगठन के तेवर बरकरार रखने और इजरायल से टक्कर लेने के साथ ही खुद को बचाने की जिम्मेदारी भी उन्हें संभालनी होगी।

नसरुल्ला की मौत के खिलाफ कश्मीर में प्रदर्शन

इस बीच, नसरुल्ला के मारे जाने की सूचना के बाद कश्मीर के कुछ इलाकों में हलचल शुरू हो गई। आज कुछ इलाकों में बंद का आह्वान भी किया गया है। समर्थकों का कहना है कि इजरायल युद्ध के नाम पर मनमानी कर रहा है और नसरुल्ला की हत्या इसी का परिणाम है।

Source link
#नतनयह #बल #पर #मडल #ईसट #तक #हमर #पहच #ईरन #म #बठ #जसस #न #इजरयल #क #द #थ #नसरलल #क #लकशन
https://www.naidunia.com/world-who-is-hashem-safieddine-hezbollah-chose-hashem-safieddine-as-the-new-leader-nasrullah-cousin-looks-like-him-8353136