0

पन्ना नरेश छत्रसाल द्वितीय को भेंट की गई दिव्य तलवार: सदियों पुरानी परंपरा को निभाया गया; भजन गायन का भी कार्यक्रम हुआ – Panna News

Share

पन्ना-विजयादशमी के पावन-पर्व से अंतरराष्ट्रीय शरद पूर्णिमा महोत्सव का आगाज हो गया है। पद्मावती पुरी धाम पन्ना के प्राचीन खेजड़ा मंदिर में सदियों से चली आ रही परंपरा का निर्वहन किया गया। श्री प्राणनाथ ट्रस्ट के पुजारियों और सदस्यों ने महाराजा छत्र साल

.

दरअसल दशहरा के दिन प्रतिवर्ष खेजड़ा मंदिर से महाराजा छत्रसाल के वंशजों का दिव्य तलवार, पान और बीरा भेंटकर सम्मान किया जाता रहा है। इसी परंपरा का निर्वाहन इस वर्ष दसहरी के की शाम करीब 7.30 बजे किया गया। जिसके साक्षी बनने सैकड़ों की संख्या में महामति प्राणनाथ जी के अनुयायी श्रद्धालु मंदिर पहुंचे।

महाराजा छत्रसाल ने मंगलों से लड़ी थी दिव्य तलवार से ऐतिहासिक 52 लड़ाईयां

आज से लगभग चार सौ साल पहले उस समय महामति प्राणनाथ जी ने छत्रसाल को दिव्य तलवार और बीरा भेंटकर उन्हें विजय आशीर्वाद दिया था। उन्होंने इसी आशीर्वाद और दिव्य तलवार से ऐतिहासिक 52 लडाइयां मुगलों के खिलाफ जीतीं थीं।

उसी परंपरा के निर्वहन में हर साल दशहरा के दिन महाराज छत्रसाल के वंशजों को तलवार और बीरा भेंट किया जाता है। जिसकी एक झलक पाने हजारों श्रद्धालुओं की नजरें टिकी रहती थीं। महामति प्राणनाथ ने बुंदेलखंड की रक्षा के लिए महराजा छत्रसाल को वरदानी तलवार सौंपी थी। बीरा उठाकर संकल्प करवाया था।

जिससे महाराजा छत्रसाल पूरे बुन्देलखण्ड को जीत सके थे और अपना साम्राज्य स्थापित कर पन्ना को राजधानी बनाया। पन्ना में उसी समय से इस परम्परा का निर्वाहन किया जा रहा है। विजयादशमी के दिन आयोजित इस गरिमामयी कार्यक्रम में प्राणनाथ जी मंदिर के पुजारी महाराज छत्रसाल के वंशजों का तिलक कर बीरा व तलवार देकर उस रस्म को निभाते हैं।

जो कभी महामति ने छत्रसाल को देश और धर्म की रक्षा के लिए प्रदान की थी। महोत्सव के बीच जब महाराज छत्रसाल के वंशज पन्ना महाराज राघवेंद्र सिंह के कुंवर छत्रसाल व राजपरिवार के सदस्य पधारे तो सभा भवन प्राणनाथ की जय व बुन्देलखण्ड केशरी महाराजा छत्रसाल के जयकारों से गूंज उठा।

मंचीय कार्यक्रम का हुआ आयोजन

इस अवसर पर श्री खेजडा मंदिर के विशाल चबूतरे में मंचीय कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ। जिसमें धर्माचार्यों की ओर से महामति प्राणनाथ और महाराजा छत्रसाल के विषय में विस्तारपूर्वक बताया गया। वहीं सौरभ शर्मा और विजय शर्मा लल्लू द्वारा शानदार भजनों की प्रस्तुति दी गई। जिसमें उपस्थित लोग मग्न होकर झूमने लगे। कार्यक्रम का सफल संचालन मनोज शर्मा रीवा द्वारा किया गया।

#पनन #नरश #छतरसल #दवतय #क #भट #क #गई #दवय #तलवर #सदय #परन #परपर #क #नभय #गय #भजन #गयन #क #भ #करयकरम #हआ #Panna #News
#पनन #नरश #छतरसल #दवतय #क #भट #क #गई #दवय #तलवर #सदय #परन #परपर #क #नभय #गय #भजन #गयन #क #भ #करयकरम #हआ #Panna #News

Source link