0

‘पुतिन को गिराने के लिए कुछ भी करूंगी, उनका भी हाल मेरे पति जैसा हो…’ इंटरव्यू में बोलीं एलेक्सी नवलनी की पत्नी यूलिया

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे मुखर आलोचक रहे एलेक्सी नवलनी की मौत के बाद उनकी पत्नी यूलिया ने मीडिया को इंटरव्यू दिया है। उन्होंने अपने पति की मौत का जिम्मेदार पुतिन को ठहराया है। साथ ही कहा है कि वह इस चुनाव में पुतिन के खिलाफ लड़ेंगी। वकील से राजनेता बनी यूलिया अगल तरह के रूस का सपना देखती हैं।

By Shashank Shekhar Bajpai

Publish Date: Mon, 21 Oct 2024 05:16:40 PM (IST)

Updated Date: Mon, 21 Oct 2024 05:16:40 PM (IST)

‘पुतिन को गिराने के लिए कुछ भी करूंगी, उनका भी हाल मेरे पति जैसा हो…’ इंटरव्यू में बोलीं एलेक्सी नवलनी की पत्नी यूलिया
यूलिया ने इंटरव्यू में अपने पति की मौत का जिम्मेदार पुतिन को ठहराया है।

HighLights

  1. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे मुखर आलोचक थे एलेक्सी नवलनी।
  2. राजनीतिक षड्यंत्र के आरोप में दी गई थी 19 साल की जेल की सजा।
  3. पति की मौत के बाद यूलिया ने उनके काम को बढ़ाने का लिया संकल्प।

डिजिटल डेस्क, इंदौर। रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की हाल ही में हुई मौत के बाद उनकी विधवा यूलिया नवलन्या ने अब रूसी राष्ट्रपति के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर-विरोधी रहे नवलनी की पत्नी ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में लोकतंत्र के लिए अपने पति की लड़ाई जारी रखने का दृढ़ संकल्प व्यक्त किया है।

उन्होंने लंदन लीगल लाइब्रेरी में दिए इंटरव्यू में कहा, “मैं एक उम्मीदवार के रूप में चुनाव में भाग लूंगी। मेरे राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी व्लादिमीर पुतिन हैं। और मैं उनके शासन को जल्द से जल्द गिराने के लिए सब कुछ करूंगी।” हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि वह तब तक वापस नहीं लौट सकतीं, जब तक पुतिन सत्ता में रहेंगे।

वकील से राजनेता बनीं यूलिया ने आगे बताया कि नवलनी की मृत्यु के बाद से उनकी साझा राजनीतिक मान्यताओं और निर्णयों ने उनके बच्चों की जिंदगी को प्रभावित किया है। उन्होंने अपने पति की हत्या करने का आरोप भी राष्‍ट्रपति पुतिन पर लगाया है। ऐसे में एक अलग रूस का सपना देखने वाली यूलिया के इस इंटरव्यू के बाद एक बार फिर से नवलनी की मौत का विषय सुर्खियों में आ गया है।

पश्चिमी देशों में भी छाई रही नवलनी की मौत

बता दें कि नवलनी की मौत की चर्चा अमेरिका और पश्चिमी देशों में भी हुई थी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी पुतिन को नवलेनी की मौत का जिम्मेदार बताया था। यूलिया ने उनकी मृत्यु के बाद कहा था, ”रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने उनके पति की हत्या की है। उन्होंने आगे ये भी कहा था कि वो अपने दिवंगत पति के काम को आगे बढ़ाएंगी।”

इंटरव्यू के दौरान यूलिया ने अपने पति की पीड़ा के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि एलेक्सी नवलनी ने जेल में 295 दिन बिताएं हैं। उन्होंने कहा कि मैं चाहती हूं कि पुतिन का वैसा ही हाल हो, जैसा मेरे पति का हुआ था। उन्होंने कहा कि रूसी अधिकारियों पर लगाए गए प्रतिबंध मजाक हैं।

उन्होंने दुनिया के नेताओं को नसीहत दी कि वे पुतिन से न डरें। बताते चलें कि साल 2021 में नर्व एजेंट नोविचोक जहर एलेक्सी नवलनी को दिया गया था। इससे बचने के बाद वो रूस लौट आए थे। मगर, रूस पहुंचते ही उन्हें हिरासत में ले लिया गया था।

राजनीतिक षड्यंत्र रचने के आरोप में उन्हें 19 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। इसी साल 16 फरवरी को जेल में संदिग्ध परिस्थितियों में उनकी मौत हो गई थी। बताते चलें कि नवलनी को रूस में पुतिन का सबसे बड़ा आलोचक माना जाता था, जिन्होंने सरकार के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया था।

Source link
#पतन #क #गरन #क #लए #कछ #भ #करग #उनक #भ #हल #मर #पत #जस #ह #इटरवय #म #बल #एलकस #नवलन #क #पतन #यलय
https://www.naidunia.com/world-i-will-do-anything-to-bring-down-vladimir-putin-alexei-navalny-wife-yulia-expresses-her-pain-8356275