0

पोस्ट मानसून: तूफानी बारिश; सड़कें डूबीं, पटाखा दुकानों के पतरे उड़े, पेड़ गिरे, कई क्षेत्रों में बत्ती गुल – Indore News

Share

पिछले 7 दिन से घड़ी के कांटे गवाह हैं कि दोपहर 2-3 बजते ही काले बादल छाते हैं और जोरदार बरस जाते हैं। मंगलवार को भी यही हुआ, लेकिन अंदाज तूफानी था। पूर्वी और मध्य शहर में ठीक 2 बजे तक गहरे काले बादल छाए। बूंदाबांदी हुई फिर हवा के तेज झोंकों ने आमद दी

.

55 किमी की रफ्तार से करीब 35 मिनट तक हवा चलती रही। हवा की रफ्तार पर बूंदें भी संवार थीं। स्थिति यह थी कि दो पहिया चलाना मुश्किल हो गया। तीन से साढ़े तीन बजे के बीच गाड़ी साइड में लगाकर हवा की रफ्तार कम होने का इंतजार लोगों को करना पड़ा। ऐसा मानसून के सीजन में भी नहीं हुआ कि सात दिन लगातार दोपहर में बारिश तय समय पर शुरू हुई हो। हालांकि पश्चिमी शहर के कई इलाकों में हलकी बूंदाबांदी ही हुई।

मौसम विशेषज्ञ अजयकुमार शुक्ला का कहना है कि प्रदेश में केवल इंदौर में ऐसा हो रहा है कि 7 दिन से लगातार दोपहर में धुआंधार बारिश और फिर रात को आसमान साफ हो रहा है। इस वजह से देर रात से लेकर तड़के तक ओस भी गिर रही है और कोहरा भी नजर आ रहा है। पूरे प्रदेश में ऐसा कहीं नहीं हो रहा है, जब इतनी जल्दी मौसम बदल रहा हो।

दुकानदारों को संभलने का मौका नहीं, पटाखे गीले

बारिश ने पीपल्यापाला रीजनल पार्क और पास ही स्कीम 97 में थोक व रिटेल पटाखा बाजार को अस्त-व्यस्त कर दिया। 85 से ज्यादा दुकानों में अधिकांश के पतरे उड़ गए। पटाखे गीले हो गए। दुकानदारों का कहना है कि हवा और पानी इतना तेज था कि संभलने का मौका भी नहीं मिला। स्कीम 97 की दुकानें ज्यादा प्रभावित हुई हैं। यहां से इंदौर, उज्जैन, खरगोन, खंडवा, धार, देवास, रतलाम, नीमच, शाजापुर सहित आसपास के जिलों में माल बुक होता है।

रिंग रोड क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ

महज 35 मिनट की बारिश ने सड़कों को लबालब कर दिया। तेज हवा से रिंग रोड पर राजीव प्रतिमा से मूसाखेड़ी तक 20 से ज्यादा पेड़ गिरे। दो दर्जन से ज्यादा कॉलोनियों में शाम 7 से रात 12 बजे तक बत्ती गुल रही। 11 केवी लाइन पर भी बड़ा पेड़ गिर गया। पेड़ गिरने से कारें भी क्षतिग्रस्त हुईं। माणिकबाग रोड, कलेक्टोरेट चौराहा, रसोमा चौराहा, चंद्रभागा, न्यू पलासिया चौराहा, अन्नपूर्णा मंदिर के सामने, जीपीओ चौराहा, पूर्वी रिंग रोड की सर्विस रोड, पालदा क्षेत्र में सड़कें शाम तक पानी में डूबी रहीं। तूफानी हवा ने बिजली के फॉल्ट भी दनादन किए।

#पसट #मनसन #तफन #बरश #सड़क #डब #पटख #दकन #क #पतर #उड़ #पड़ #गर #कई #कषतर #म #बतत #गल #Indore #News
#पसट #मनसन #तफन #बरश #सड़क #डब #पटख #दकन #क #पतर #उड़ #पड़ #गर #कई #कषतर #म #बतत #गल #Indore #News

Source link