0

पोहरी में खाद की किल्लत से किसान परेशान: तहसील कार्यालय के बाहर लगाया जाम; प्रशासन ने लागू की नई व्यवस्था – Shivpuri News

Share

शिवपुरी में खाद की किल्लत बनी हुई हैं। शहर के लुधावली क्षेत्र के खाद गोदाम पर खाद पाने के लिए भारी भीड़ जुट रही हैं। इससे परेशान होकर किसानों ने सोमवार को पोहरी तहसील कार्यालय के बाहर जाम लगा दिया। यहां करीब आधा घण्टे तक सड़क के दोनों ओर जाम लगा रहा। स

.

किसानों का आरोप था कि उन्हें खाद वितरण केंद्र पर खाद उपलब्ध नहीं हो पा रही है। जबकि ब्लैक में महंगी खाद बड़े आराम से उपलब्ध हो रही हैं। सोमवार को टोकन बांटे जाने कि बात कही गई थी। लेकिन किसानों को टोकन नहीं बाटें गए हैं।

किसान दुर्गेश धाकड़ ने बताया कि वह रविवार को आया था। इस दौरान उन्हें कहा गया था कि खाद की गाड़ी आने के बाद आज खाद मिल जाएगी। लेकिन उन्हें खाद उपलब्ध नहीं कराई गई। इसके चलते उन्होंने सड़क को जाम कर दिया।

सोमवार को पोहरी तहसील कार्यालय के बाहर जाम लगा दिया।

सोमवार से प्रशासन ने लागू की नई व्यवस्था

बता दें कि सोमवार से प्रशासन ने खाद वितरण के नियमों में बदलाव किया हैं। अब किसानों को पहले खाद का टोकन लेने के लिए झांसी रोड स्थित एसबीआई प्रशिक्षण केंद्र के पास छात्रावास पर जाना होगा। टोकन प्राप्त करने के बाद किसान लुधावली के खाद गोदाम पर खाद लेने जाएंगे।

बता दें कि प्रशासन ने दो रोज पहले पहले टोकन लेने की जगह नई तहसील शिवपुरी को चुना था। लेकिन नई तहसील 7 से 8 किलोमीटर दूर होने की वजह से व्यवस्था में बदलाव किया गया हैं।शिवपुरी एसडीएम उमेश कौरव ने बताया कि उर्वरक वितरण की व्यवस्था को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए यह व्यवस्था की गई है।

पूर्व में कृषक को टोकन प्राप्त करने के लिए नई तहसील कठमई से व्यवस्था की गई थी। अब नवीन व्यवस्था के तहत झांसी रोड स्थित एसबीआई प्रशिक्षण केंद्र के पास छात्रावास से किसान टोकन प्राप्त कर सकेंगे।

टोकन लेने का समय सुबह 10 बजे से लेकर 3 बजे तक रखा गया हैं। किसानों को अपने साथ आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड और भूमि अधिकार ऋण पुस्तिका लाना अनिवार्य है। टोकन प्राप्त करने के बाद खाद मध्य प्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ शिवपुरी डबल लॉक गोदाम लुधावली से कृषक भुगतान कर नियमानुसार उर्वरक प्राप्त कर सकते हैं।

#पहर #म #खद #क #कललत #स #कसन #परशन #तहसल #करयलय #क #बहर #लगय #जम #परशसन #न #लग #क #नई #वयवसथ #Shivpuri #News
#पहर #म #खद #क #कललत #स #कसन #परशन #तहसल #करयलय #क #बहर #लगय #जम #परशसन #न #लग #क #नई #वयवसथ #Shivpuri #News

Source link