प्रदेश में इंदौर एयरपोर्ट यात्री और फ्लाइट संचालन में अव्वल: सितंबर माह में 3 लाख से अधिक यात्रियों ने किया सफर, 50 उड़ाने भी बढ़ी – Indore News

प्रदेश में इंदौर एयरपोर्ट यात्री और फ्लाइट संचालन में अव्वल:  सितंबर माह में 3 लाख से अधिक यात्रियों ने किया सफर, 50 उड़ाने भी बढ़ी – Indore News

इंदौर का देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट सितंबर में यात्रियों के सफर और उड़नों की संख्या में प्रदेश के अन्य एयरपोर्ट्स से अव्वल रहा। इंदौर एयरपोर्ट से सितंबर माह में 3 लाख 18 हजार से ज्यादा यात्रियों ने सफर किया और 2550 से अधिक फ्लाइट्स ने उड़ान भरी है।

.

प्रदेश में हवाई यात्रियों की संख्या में जून और जुलाई माह में आई गिरावट के बाद लगातार अगस्त और सितंबर में उछाल आया। सितंबर महीने में इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर एयरपोर्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है।

इंदौर एयरपोर्ट से 3 लाख 18 हजार से ज्यादा तो वहीं भोपाल एयरपोर्ट से 1 लाख 21 हजार से अधिक यात्रियों ने सफर किया है। वहीं सितंबर माह में ही ग्वालियर एयरपोर्ट से करीब 20 हजार तो जबलपुर एयरपोर्ट से तकरीबन 28 हजार से ज्यादा यात्रियों ने सफर किया है।

इंदौर एयरपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार जुलाई माह के मुकाबले सितंबर माह में 13 हजार 86 से ज्यादा यात्रियों ने इंदौर एयरपोर्ट से यात्रा आना और जाना किया है। एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक सितंबर माह में इंदौर से 2550 से ज्यादा उड़ानों के साथ 50 से ज्यादा नई उड़ाने बढ़ी हैं।

भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर में भी बढ़ी संख्या

इंदौर एयरपोर्ट के बाद प्रदेश में सबसे ज्यादा फ्लाइट का संचालन भोपाल एयरपोर्ट से हुआ है। बताया जा रहा है कि सितंबर माह में भोपाल एयरपोर्ट से 950 से ज्यादा उड़ानों का संचालन हुआ है। जिससे 1 लाख 21 हजार 841 से ज्यादा यात्रियों ने सफर किया है।

जबलपुर एयरपोर्ट से 300 से ज्यादा उड़ानों का संचालन हुआ। जिससे 28 हजार 599 से ज्यादा यात्रियों ने सफर किया है। इसी तरफ ग्वालियर एयरपोर्ट से 150 से ज्यादा उड़ानों का संचालन हुआ है। जिससे 20 हजार से ज्यादा यात्रियों ने सफर किया है।

चार महीनों में अगस्त में रही सबसे अधिक बुकिंग

इंदौर एयरपोर्ट अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार अगस्त माह में सबसे ज्यादा यात्रियों ने सफर किया है। अप्रैल में जहां इंदौर को 2.95 लाख, मई में 3.18 लाख, जून में 3.11 लाख और जुलाई में 3.04 लाख यात्री मिले थे। इस तरह अप्रैल से अगस्त के बीच अगस्त 3.20 लाख यात्रियों के साथ सबसे ज्यादा यात्रियों वाला महीना रहा है।

इससे पहले इस साल सबसे ज्यादा यात्री मार्च में 3.34 लाख थे। यात्रियों में यह इजाफा उड़ाने बढ़ने से भी हुआ है। यह इस बात का संकेत है कि शहर में यात्रियों की संख्या ज्यादा है, लेकिन फ्लाइट्स कम होने के कारण यात्रियों को अन्य साधनों का उपयोग करना पड़ता है।

2019 में 30 लाख यात्रियों ने किया था सफर

2023 में इंदौर एयरपोर्ट से 35 लाख 39 हजार 406 यात्रियों ने सफर किया है। उड़ानों और यात्रियों की संख्या के मान से यह इतिहास में इंदौर के सबसे बड़े आंकड़े हैं। इससे पहले साल 2019 में इंदौर से 30 लाख 24 हजार 364 यात्रियों ने सफर किया था। इंदौर एयरपोर्ट से बढ़ते यात्रियों के आंकड़ों को देखते हुए इस सेक्टर से जुड़े लोगों का कहना है कि अगर यात्रियों के बढ़ने का यहीं ट्रेंड रहा तो यहां के 87 साल इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब 2024 में यात्रियों का आंकड़ा 40 लाख को पार कर जाएगा।

#परदश #म #इदर #एयरपरट #यतर #और #फलइट #सचलन #म #अववल #सतबर #मह #म #लख #स #अधक #यतरय #न #कय #सफर #उड़न #भ #बढ़ #Indore #News
#परदश #म #इदर #एयरपरट #यतर #और #फलइट #सचलन #म #अववल #सतबर #मह #म #लख #स #अधक #यतरय #न #कय #सफर #उड़न #भ #बढ़ #Indore #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *