0

प्रभास @45: राजामौली के कॉल से रुकी प्रभास की शादी: ‘बाहुबली’ को 5 साल दिए, रिलीज के बाद 6000 मैरिज प्रपोजल मिले; अनुष्का-कृति से जुड़ा नाम

33 मिनट पहलेलेखक: आकाश खरे

  • कॉपी लिंक

‘मैं बहुत आलसी और शर्मीला हूं… लोगों से मिलना बिल्कुल पसंद नहीं करता। मैं भीड़ में कम्फर्टेबल नहीं रहता। सेट पर भी जरूरत से ज्यादा लोग हों तो मैं अनकम्फर्टेबल हो जाता हूं।

कई बार तो सोचता हूं कि मैं इस फील्ड में आया ही क्यों ? पर किस्मत से मुझे ‘बाहुबली’ जैसी सुपरहिट फिल्म मिली और अब मेरे पास कोई और चांस नहीं है।’

भले ही यह बातें खुद साउथ के सुपरस्टार प्रभास ने एक इंटरव्यू में कही हों, पर उनके किसी भी फैन के लिए इस पर यकीन करना मुश्किल है।

हालांकि यही तो प्रभास की खासियत है। आलसी और शर्मीला होकर भी जब वो कैमरा फेस करते हैं तो फुल डेडिकेशन के साथ एक्ट करते हैं।

आज सुपरस्टार के 45वें बर्थडे पर जानिए उनके ड्रीम, डेडिकेशन और सक्सेस से जुड़े किस्से…

बचपन की तस्वीर में प्रभास। वो तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं।

बचपन की तस्वीर में प्रभास। वो तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं।

फिल्मी फैमिली से हैं प्रभास, पिता प्रोड्यूयर और चाचा एक्टर 23 अक्टूबर 1979 में चेन्नई में साउथ के पॉपुलर प्रोड्यूसर उप्पलापती सूर्या नारायण के घर एक बेटे का जन्म हुआ। तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे इस बेटे का नाम उप्पलापती वेंकट सूर्यानारायण प्रभास राजू रखा गया।

प्रभास ने चेन्नई में स्कूली पढ़ाई की और फिर हैदराबाद के नालंदा कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। फिर हैदराबाद के ही श्री चैतन्य कॉलेज से बी.टेक किया।

पिता के साथ प्रभास। यह तस्वीर उनकी पहली फिल्म की रिलीज के बाद की है।

पिता के साथ प्रभास। यह तस्वीर उनकी पहली फिल्म की रिलीज के बाद की है।

वर्ना 140 किलो के बिजनेसमैन होते प्रभास बचपन से ही खाने के शौकीन प्रभास होटेलियर बनना चाहते थे, पर उनके घरवाले चाहते थे कि वो फिल्मों में आएं। पिता प्रोड्यूसर थे और चाचा कृष्णम राजू एक्टर।

इन दोनों की जिद के आगे प्रभास की एक ना चली और साल 2002 में रिलीज हुई फिल्म ‘ईश्वर’ से उन्होंने बतौर एक्टर डेब्यू किया।

प्रभास ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘अच्छा हुआ कि मैं एक्टर बन गया। नहीं तो मैं अब तक बटर चिकन खाने वाला 140 किलो का बिजनेसमैन होता।’

प्रभास ने अपने करियर की शुरुआत में 7 एक्शन फिल्में की थीं।

प्रभास ने अपने करियर की शुरुआत में 7 एक्शन फिल्में की थीं।

अजय देवगन के साथ बॉलीवुड डेब्यू किया, नोटिस नहीं हुए 2004 की रिलीज हुई ‘वर्षम’ से प्रभास ने इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई। 2005 में उन्होंने पहली बार राजामौली के साथ फिल्म ‘छत्रपति’ में काम किया था। यहां से एक्टर को स्टारडम हासिल हुआ।

आगे प्रभास ने ‘डार्लिंग’, ‘मिस्टर परफेक्ट’, ‘बिल्ला’ और ‘रेबल’ जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया।

2014 में एक्टर ने अजय देवगन की फिल्म ‘एक्शन जैक्सन’ से बॉलीवुड डेब्यू भी किया। वो फिल्म के गाने ‘पंजाबी मस्त’ में सोनाक्षी सिन्हा के साथ डांस करते दिखे थे। यह फिल्म फ्लॉप रही और प्रभास को किसी ने नोटिस नहीं किया।

फिल्म 'एक्शन-जैक्सन' के गाने में सोनाक्षी सिन्हा के साथ प्रभास।

फिल्म ‘एक्शन-जैक्सन’ के गाने में सोनाक्षी सिन्हा के साथ प्रभास।

ऑडियंस के सामने जाने के नाम पर सुन्न पड़े साल 2012 में प्रभास की एक फिल्म रिलीज हुई थी ‘रिबेल’। प्रभास फिल्म के डायरेक्टर के कहने पर थिएटर में ऑडियंस के बीच उनका रिएक्शन देखने पहुंचे।

जब फैंस को पता चला कि प्रभास उनके बीच आ रहे हैं तो वो और एक्साइटेड हो गए। प्रभास ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उस दिन थिएटर के अंदर जाने से पहले ही वो सुन्न पड़ गए थे। उन्हें लग रहा था कि उन्हें हार्ट अटैक आ जाएगा।

एक फिल्म की शूटिंग के दौरान सेट पर प्रभास से मिलने उनके फैंस की भारी भीड़ पहुंच गई थी।

एक फिल्म की शूटिंग के दौरान सेट पर प्रभास से मिलने उनके फैंस की भारी भीड़ पहुंच गई थी।

राजामौली के एक ऑफर से रुकी प्रभास की शादी साल 2012 में प्रभास की मां उनकी शादी कराने के पीछे पड़ गईं। करियर के अच्छे फेज में चल रहे प्रभास ने भी शादी के लिए हां कर दी।

मां ने रिश्ते देखने शुरू किए और इसी बीच एक दिन डायरेक्टर राजामौली ने प्रभास को कॉल किया। राजामौली ने प्रभास को फिल्म ‘बाहुबली’ ऑफर की और उनसे 5 साल का वक्त मांगा।

इस फिल्म की स्क्रिप्ट प्रभास को इतनी अच्छी लगी कि उन्होंने शादी का प्लान कैंसिल करते हुए राजामौली का ऑफर एक्सेप्ट कर लिया। प्रभास से पहले राजामौली ने यह फिल्म ऋतिक रोशन को ऑफर की थी।

'बाहुबली' के सेट पर एक्टर राणा दग्गुबाती (बाएं) और डायरेक्टर राजामौली (दाएं) के साथ प्रभास।

‘बाहुबली’ के सेट पर एक्टर राणा दग्गुबाती (बाएं) और डायरेक्टर राजामौली (दाएं) के साथ प्रभास।

‘बाहुबली’ फ्रेंचाइजी को प्रभास ने दिए 5 साल प्रभास ने बाहुबली फ्रेंचाइजी को पूरे 5 साल दिए। इस दौरान उन्होंने कोई भी दूसरी फिल्म साइन नहीं की। किसी ऐड का ऑफर तक एक्सेप्ट नहीं किया।

फिल्म को लेकर प्रभास ने एक बार कहा था कि राजामौली और उनकी फिल्म ‘बाहुबली’ के लिए वो 5 तो क्या 7 साल भी दे सकते थे।

‘बाहुबली’ के डायरेक्टर राजामौली ने एक इंटरव्यू में बताया था कि फिल्म की शूटिंग के दौरान प्रभास को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ा था। उस समय इस फिल्म के अलावा उनके पास दूसरा कोई भी सोर्स ऑफ इनकम नहीं था।

हालांकि साल 2015 में इस फिल्म की रिलीज बाद प्रभास की लाइफ पूरी तरह बदल गई। इस फिल्म ने उन्हें पहला पैन इंडिया स्टार बनाया। इस फिल्म की रिलीज के बाद प्रभास को देशभर से 6000 मैरिज प्रपोजल मिले थे।

नाश्ते में 40 अंडे खाए, WWE स्टार अंडरटेकर से लिए टिप्स फिल्म में अमरेंद्र बाहुबली के रोल के लिए प्रभास ने पहले अपना वजन बढ़ाया। वो 105 किलो के हुए और काफी वक्त तक इस वेट को मेंटेंन रखा।

फिर शिवडू के किरदार के लिए प्रभास ने अपना वजन 19 किलो घटाया और 86 किलो के हुए। इस ट्रांसफॉर्मेशन के लिए मेकर्स ने प्रभास को डेढ़ करोड़ के जिम इक्विपमेंट्स खरीदकर दिए थे।

इसके अलावा एक्टर ने WWE फाइटर द अंडरटेकर से मुलाकात करके टिप्स भी लिए थे। शूटिंग के दौरान प्रभास नाश्ते में 40 बॉइल अंडे खाते थे।

फेयरनेस क्रीम का ऐड ठुकराया ‘बाहुबली’ के बाद प्रभास को ढेर सारे ऐड मिलना शुरू हुए। इसी क्रम में उन्हें एक फेयरनेस क्रीम का ऐड मिला जिसके लिए मेकर्स उन्हें 18 करोड़ रुपए दे रहे थे, लेकिन एक्टर ने इस ऑफर को ठुकरा दिया। उन्होंने कहा कि इस तरह की क्रीम के ऐड उनकी नैतिकता के खिलाफ हैं। कई रिपोर्ट्स में तो यह भी छपा कि प्रभास ने एक ब्रांड के 150 करोड़ का ऑफर ठुकरा दिया। इसके पीछे उनके कुछ अपने पर्सनल रीजन थे।

‘बाहुबली’ के बाद 5 साल तक कोई हिट नहीं हालांकि ‘बाहुबली’ के बाद प्रभास का करियर जितनी तेजी से ऊपर गया था उतनी ही तेजी से नीचे भी आया। ‘बाहुबली 2’ की सक्सेस के बाद 2019 में प्रभास की फिल्म ‘साहो’ रिलीज हुई, लेकिन यह बॉक्स ऑफिस पर एवरेज रही।

इसके बाद ‘राधे श्याम’ फ्लॉप रही और ‘आदिपुरुष’ डिजास्टर साबित हुई।

'राधे श्याम' और 'आदिपुरुष' के फ्लॉप होने के बाद प्रभास ने 'सालार' से कमबैक किया।

‘राधे श्याम’ और ‘आदिपुरुष’ के फ्लॉप होने के बाद प्रभास ने ‘सालार’ से कमबैक किया।

एक फिल्म के लिए 150 करोड़ चार्ज करते हैं एक्टर हालांकि 2023 में रिलीज हुई ‘सालार’ और इस साल रिलीज हुई ‘कल्कि’ से एक्टर का करियर वापस पटरी पर लौट आया है।

कभी ‘बाहुबली’ के लिए 25 करोड़ रुपए चार्ज करने वाले प्रभास अब प्रति फिल्म 150 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं।

घुटने की चोट के बाद वजन बढ़ा तो ट्रोल हुए फिल्म ‘सालार’ की शूटिंग के दौरान प्रभास को घुटने में चोट लगी। इसके चलते उन्होंने काफी वेट गेन भी कर लिया था। ‘आदिपुरुष’ की रिलीज के वक्त जब वो मीडिया के सामने आए तो अपने बढ़े हुए वजन के चलते उन्हें काफी ट्रोल किया गया था।

'आदिपुरुष' के प्रमोशन के दौरान प्रभास की ये फोटो वायरल हुई थी जिसके बाद एक्टर को ओवरवेट होने के चलते ट्रोल किया गया था।

‘आदिपुरुष’ के प्रमोशन के दौरान प्रभास की ये फोटो वायरल हुई थी जिसके बाद एक्टर को ओवरवेट होने के चलते ट्रोल किया गया था।

पृथ्वीराज की बेटी के लिए कमरा भर के फेवरेट डिश भेजी प्रभास के साथ ‘सालार’ में काम करने वाले एक्टर पृथ्वीराज सुकुमारन ने दैनिक भास्कर को ही दिए इंटरव्यू में प्रभास से जुड़ा एक किस्सा सुनाया था। पृथ्वीराज से जब पूछा गया कि प्रभास को सब डार्लिंग क्यों बुलाते हैं, तो उन्होंने कहा था, ‘क्योंकि वो डार्लिंग हैं। वो सेट पर सभी का पूरा खयाल रखते हैं।

शूटिंग के दौरान मैं काफी दिनों तक घर से दूर था। इसी बीच मेरी फैमिली मुझसे मिलने सेट पर आई। मेरी 9 साल की बेटी ने प्रभास को अपनी फेवरेट डिशेज के बारे में बता दिया। यकीन मानिए उसी शाम मुझे होटल में एक कमरा अलग से बुक करना पड़ा ताकि मेरी बेटी के लिए जितना खाना प्रभास ने भिजवाया था, वो रखवा सकूं। उन्होंने मेरे लिए अपनी लैम्बॉर्गिनी भी भिजवा दी, क्योंकि मैं सेट पर अपनी कार मिस कर रहा था।’

‘बाहुबली’ फेम को-स्टार अनुष्का शेट्‌टी से जोड़ा गया नाम पर्सनल लाइफ की बात करें तो प्रभास का नाम ‘बाहुबली’ फेम को-एक्ट्रेस अनुष्का शेट्‌टी से जोड़ा गया। दोनों के बीच अफेयर की खबरें तब शुरू हुई थीं जब दोनों ने ‘बिल्ला’ (2009) और ‘मिर्ची’ (2013) जैसी फिल्मों में साथ काम किया था।

हालांकि प्रभास ने इससे इनकार करते हुए कहा था, ‘अनुष्का और मैंने तय किया है कि हम डेटिंग की अफवाहों पर ध्यान नहीं देंगे।

9 साल से हम फैमिली फ्रेंड हैं, लेकिन जब से लिंकअप की अफवाहें सामने आई हैं, तब से मैंने भी यह सोचना शुरू कर दिया कि क्या वाकई हमारे बीच कुछ है?

हम जानते हैं कि हमारे बीच कुछ भी नहीं है। जब भी कोई एक्टर्स एक से ज्यादा फिल्मों में साथ काम करते हैं तो उनके बीच अफेयर बताया जाने लगता है।’

हाल ही में एक्टर का नाम ‘आदिपुरुष’ में को-एक्ट्रेस रहीं कृति सेनन से भी जोड़ा गया, पर यह महज अफवाह साबित हुई।

रिलेशनशिप के सवाल पर प्रभास और अनुष्का एक-दूसरे को अपना फैमिली फ्रेंड बताते हैं।

रिलेशनशिप के सवाल पर प्रभास और अनुष्का एक-दूसरे को अपना फैमिली फ्रेंड बताते हैं।

……………………

एंटरटेनमेंट से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें…

1. सिमी गरेवाल @77: एक्ट्रेस बनने के लिए भूख हड़ताल की:शशि कपूर के साथ न्यूड सीन पर मचा बवाल, रतन टाटा के साथ रहा अफेयर

साल: 1952, जगह: पंजाब, लुधियाना में रहने वाले इंडियन आर्मी के ब्रिगेडियर जे.एस.गरेवाल की 5 साल की बेटी ने सुपरस्टार राज कपूर की फिल्म ‘अवारा’ देखी। यह फिल्म देखकर उसने मन बना लिया कि वो फिल्मों में जाएगी। पूरी खबर पढ़ें…

2. रेखा @70: डेब्यू फिल्म में एक्टर ने जबरन किस किया:पति की मौत पर लगे काला जादू के आरोप, कहा था- अमिताभ मेरे दिमाग पर हावी

‘बेशक मुझे उनसे प्यार है। दुनिया भर का प्यार आप ले लीजिए और उसमें कुछ और भी जोड़ लीजिए, मैं उस व्यक्ति के लिए ऐसा महसूस करती हूं। मैं उन्हें अवॉर्ड फंक्शंस में देखती हूं और मेरे लिए यही बहुत है। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

Source link
#परभस #रजमल #क #कल #स #रक #परभस #क #शद #बहबल #क #सल #दए #रलज #क #बद #मरज #परपजल #मल #अनषककत #स #जड़ #नम
2024-10-22 23:43:06
https%3A%2F%2Fwww.bhaskar.com%2Fentertainment%2Fbollywood%2Fnews%2Fprabhas-birthday-interesting-facts-marriage-plan-baahubali-kalki-133846684.html