0

प्रीति पाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर रचा इतिहास, इस मामले में पहली भारतीय बनीं

नई दिल्ली. भारत की पैरा एथलीट प्रीति पाल ने पेरिस ओलंपिक 2024 में इतिहास रच दिया है. प्रीति ने महिलाओं की 100 मीटर (T35) दौड़ स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. उन्होंने अपना पर्सनल बेस्ट 14.21 सेकेंड समय के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. भारत ने पेरिस पैरालंपिक 2024 के दूसरे दिन अभी तक 3 मेडल अपनी झोली में डाल लिए हैं. इससे पहले पैरा शूटिंग में अवनी लेखरा ने गोल्ड जबकि मोना अग्रवाल ने कांस्य पदक पर निशाना साधा. पैरालंपिक के इतिहास में यह पहली बार है जब भारत  ने ट्रैक इवेंट में पदक जीता है.

प्रीति पाल ने अपना पर्सनल बेस्ट समय निकालकर तीसरा स्थान हासिल किया. वहीं इस स्पर्धा का गोल्ड मेडल चीन की जिया जोउ ने जीता. जिया ने 13.58 सेकेंड के साथ पहला स्थान हासिल किया. उन्होंने इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक का अपना ताज बरकरार रखा. क्वानियन गोउ ने 13.74 सेकंड के साथ सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

प्रीति को सेरेब्रल पाल्सी की बीमारी थी
22 सितंबर 2000 को किसान परिवार में जन्मी प्रीति पाल ने काफी संघर्ष किया है. बचपन से ही उन्हें सेरेब्रल पाल्सी की बीमारी थी. मेरठ में उन्हें अच्छा इलाज नहीं मिल पाया. प्रीति ने दिल्ली में कोच गजेंद्र सिंह की के अंडर ट्रेनिंग की जो सिमरन शर्मा के भी कोच हैं. प्रीति ने इसी साल वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था.

FIRST PUBLISHED : August 30, 2024, 17:21 IST

Source link
#परत #पल #न #बरनज #मडल #जतकर #रच #इतहस #इस #ममल #म #पहल #भरतय #बन
[source_link