0

फिर तीन स्पिनर्स के साथ उतरेगी भारतीय टीम: गिल या राहुल में से किसी एक को मौका; दूसरे टेस्ट के लिए पॉसिबल प्लेइंग-11

स्पोर्ट्स डेस्क49 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला कल से पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में शुरू होगा। भारत को पहले टेस्ट में 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।

दूसरे टेस्ट में भी भारतीय टीम का कम्पोजीशन वही रह सकता है जो पहले मैच में था, लेकिन इस बार कुछ नाम बदल सकते हैं। टीम फिर पांच बल्लेबाज, एक विकेटकीपर, तीन स्पिनर और दो फास्ट बॉलर के साथ उतरेगी। हालांकि, अंतिम-11 फाइनल करने से पहले टीम मैनेजमेंट को तीन सवालों के जवाब तलाशने होंगे।

पहला सवाल- शुभमन गिल या केएल राहुल में से कोई एक खेलेगा? गिल चोटिल होने के कारण पहला टेस्ट नहीं खेल सके थे। अब वो फिट हैं। राहुल पहले टेस्ट में फेल रहे थे। दूसरा सवाल- रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ तीसरे स्पिनर कुलदीप यादव होंगे या अक्षर पटेल? पहले टेस्ट में कुलदीप कुछ खास नहीं कर सके थे। अक्षर आते हैं तो बैटिंग मजबूत होगी। तीसरा सवाल- बुमराह के साथ सिराज होंगे या आकाशदीप? सिराज अपनी पुरानी लय में नहीं हैं। आकाशदीप नई गेंद से विकेट ले रहे हैं। बैटिंग भी कर सकते हैं।

सरफराज ने पक्की कर ली जगह बेंगलुरु टेस्ट में गिल को नंबर तीन पर खेलना था लेकिन मैच से ठीक पहले वे इंजर्ड हो गए। उनकी जगह सरफराज खान को मौका मिला। सरफराज ने मौके का पूरा फायदा उठाते हुए सेंचुरी जमा दी। उनको अब बाहर रखना टीम मैनेजमेंट के लिए बहुत मुश्किल होगा। ऐसे में अगर गिल को प्लेइंग-11 में लाना है तो केएल राहुल को बाहर बैठना ही होगा। यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा, विराट कोहली ऋषभ पंत को तो ड्रॉप किया नहीं जा सकता है। ऐसे में बाहर होने का नंबर केएल राहुल का ही आता है। राहुल को अगर एक मौका और दिया गया तो गिल इस बार भी बेंच पर ही रह जाएंगे।।

बैटिंग में गहराई लाने के लिए 3 ऑलराउंडर्स के साथ उतर सकती है टीम

पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत की पूरी बल्लेबाजी ढह गई थी। दूसरी पारी में टॉप ऑर्डर और मिडिल ऑर्डर ने अच्छा खेल दिखाया था लेकिन लोअर ऑर्डर कोई संधर्ष नहीं कर सका था। दूसरी पारी में भारत ने 3 विकेट पर 408 रन बना लिए थे लेकिन आखिरी 6 विकेट 54 रन जोड़ने में गंवा दिए और टीम 462 पर ऑलआउट हो गई थी। इस बार ऐसी स्थिति न हो इसके लिए भारतीय टीम तीसरे स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव की जगह अक्षर पटेल को मौका दे सकती है।

2 तेज गेंदबाजों को मिल सकता है मौका टीम इंडिया प्लेइंग-11 में फिर 2 तेज गेंदबाजों को मौका दे सकती है। जसप्रीत बुमराह का खेलना पक्का है। दूसरे पेस बॉलर के लिए मोहम्मद सिराज को आकाश दीप से चैलेंज मिल रहा है। पिछले मैच में मोहम्मद सिराज पेसर्स-फ्रेंडली पिच पर भी ज्यादा असरदार साबित नहीं हुए थे।

सिराज ने इस साल 7 घरेलू टेस्ट खेले हैं और 42.83 की औसत से केवल 12 विकेट लिए हैं। यह जसप्रीत बुमराह के बिल्कुल विपरीत है जिन्होंने 7 मैचों में 33 विकेट लिए हैं।

आकाश दीप ने अब तक भारत के लिए 3 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 23.12 की औसत से 8 विकेट लिए हैं। आकाश दीप की बैटिंग भी सिराज के मुकाबले स्ट्रॉन्ग है।

जुरेल, कुलदीप समेत 5 खिलाड़ी नहीं होंगे प्लेइंग-11 का हिस्सा टीम इंडिया के 16 मेंबर्स स्क्वॉड में 5 प्लेयर्स बेंच पर बैठेंगे। इनमें विकेटकीपर ध्रुव जुरेल, राहुल या गिल में से कोई एक और कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज व वॉशिंगटन सुंदर की बाहर बैठने की संभावना ज्यादा है।

खबरें और भी हैं…

Source link
#फर #तन #सपनरस #क #सथ #उतरग #भरतय #टम #गल #य #रहल #म #स #कस #एक #क #मक #दसर #टसट #क #लए #पसबल #पलइग11
[source_link