0

बिटकॉइन माइनिंग स्कैम में एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया से की ED ने पूछताछ

पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े स्कैम के मामले बढ़े हैं। ऐसे ही एक मामले में एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) ने एक्ट्रेस Tamannaah Bhatia से पूछताछ की है। यह पूछताछ ‘HPZ Token’ मोबाइल ऐप से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच में हुई है। इसमें बिटकॉइन और कुछ अन्य क्रिप्टोकरेंसीज की माइनिंग की आड़ में कई इनवेस्टर्स के साथ कथित तौर पर ठगी की गई थी। 

इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि HPZ Token के एक इवेंट में तमन्ना शामिल हुई थी। इसके लिए उन्हें फीस का भुगतान किया गया था। सूत्रों ने कहा कि तमन्ना के खिलाफ कोई गंभीर आरोप नहीं हैं। ED ने मार्च में चार्जशीट दाखिल कर सायबर क्राइम से जुड़े एक मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में 299 फर्मों को आरोपी बनाया था। इनमें से 70 से अधिक फर्में चीन के नागरिकों के कंट्रोल वाली थी। इस मामले की शुरुआत नगालैंड में कोहिमा पुलिस की सायबर क्राइम यूनिट के FIR दर्ज करने से हुई थी। इस FIR में आरोप लगाया गया था कि कुछ लोगों ने बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसीज की माइनिंग से अधिक रिटर्न का वादा कर कई इनवेस्टर्स के साथ ठगी की थी। 

ED ने बताया था कि आरोपियों ने इनवेस्टर्स के साथ फ्रॉड करने के लिए HPZ Token मोबाइल ऐप का इस्तेमाल किया था। इसके अलावा गैर कानूनी तरीके से हासिल किए गए फंड की लेयरिंग के लिए कई शेल फर्मों के ‘नकली’ डायरेक्टर्स बनाए थे। एक अन्य मामले में हाल ही में ED ने 4.75 करोड़ डॉलर (लगभग 400 करोड़ रुपये) का Fiewin गेमिंग स्कैम पकड़ा था। अमेरिकी क्रिप्टो एक्सचेंज Binance ने दावा किया था कि उसकी इंटेलिजेंस डिविजन ने इस गेमिंग स्कैम का खुलासा करने में काफी मदद की थी। 

Binance ने एक स्टेटमेंट में बताया था कि वित्तीय अपराधों के खिलाफ लड़ाई में पब्लिक-प्राइवेट भागीदारी से देश के तेजी से उभरते क्रिप्टो सेगमेंट में उसका योगदान बढ़ सकता है। ED ने अपनी जांच में कहा था कि Fiewin एक वैध ऐप की आड़ में ऑनलाइन गेमिंग और बेटिंग की पेशकश कर रही है और यूजर्स के साथ कथित तौर पर फ्रॉड कर रही है। Fiewin मिनी गेम्स की आड़ में यूजर्स को जल्द रिटर्न का वादा और विभिन्न तरीकों से उन्हें इन-ऐप बैलेंस को टॉप अप करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। यूजर्स का बैलेंस अधिक होने पर यह उन्हें फंड विड्रॉ नहीं करने देती। 
  

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Crypto, Exchange, Mining, Bitcoin, Market, Demand, Binance, Fees, Bollywood, Scam, ED, Investigation, Tamanna Bhatia, Entertainment, Investors

संबंधित ख़बरें

Source link
#बटकइन #मइनग #सकम #म #एकटरस #तमनन #भटय #स #क #न #पछतछ
2024-10-20 16:38:26
[source_url_encoded