0

बीयू की परीक्षाओं में निगरानी के लिए प्रोफेसरों की टीम गठित, सीसीटीवी से होगी निगरानी

Share

पिछले साल दिसंबर से इस साल मई तक बीए, बीकाम, बीएससी, बीएड, एलएलबी, एमए, एमएससी की परीक्षाएं आयोजित की गई थीं। इसमें लगभग तीन लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। विवि की उड़नदस्ते की टीम ने पिछले छह माह में कुल 286 नकलची पकड़े हैं।

By Anjali rai

Publish Date: Thu, 10 Oct 2024 09:00:59 PM (IST)

Updated Date: Thu, 10 Oct 2024 09:10:03 PM (IST)

परीक्षा की प्रतीकात्मक तस्वीर।

HighLights

  1. बीयू में इस वर्ष यूजी व पीजी क विभिन्न परीक्षाएं हुई।
  2. छह माह में करीब 800 नकल प्रकरण दर्ज किए गए हैं।
  3. आगामी परीक्षाओं में रोकथाम के लिए खास इंतजाम किए हैं।

नवदुनिया प्रतिनिधि,भोपाल। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय(बीयू) में यूजी व पीजी की विभिन्न परीक्षाओं में नकल के कई हाईटेक मामले सामने आ रहे हैं।इसमें सबसे ज्यादा मोबाइल ,स्मार्ट वाच, ब्लू्टूथ, मोजे में पर्चियां, रूमाल और उत्तरपुस्तिकाओं के पेज में लिखकर भी नकल करना पाया गया है।

वहीं, कुछ प्रकरणों में पर्चियों से नकल करते हुए विद्यार्थी पकड़े गए। आगामी परीक्षाओं में नकल पर रोकथाम के लिए विवि प्रबंधन खास इंतजाम किए हैं। इसके लिए तीन उड़नदस्ते तैयार किए हैं । साथ ही प्रोफेसरों की एक टीम गठित की गई है। यह टीम उड़नदस्तों की टीम से अलग परीक्षाओं की आनलाइन निगरानी करेगी। सभी परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी लगाए जाएंगे। विवि में एक परीक्षा नियंत्रण कक्ष तैयार किया गया है।

बता दें कि बीयू की परीक्षाओं में तमाम सुरक्षा इंतजामों के बाद भी नकल रोकना असंभव साबित हो रहा है। पिछले साल दिसंबर से इस साल मई तक बीए, बीकाम, बीएससी, बीएड, एलएलबी, एमए, एमएससी की परीक्षाएं आयोजित की गई थीं। इसमें लगभग तीन लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। विवि की उड़नदस्ते की टीम ने पिछले छह माह में कुल 286 नकलची पकड़े हैं। इसमें 210 विद्यार्थियों के पेपर निरस्त किए गए हैं। वहीं संपूर्ण परीक्षा निरस्तीकरण की संख्या 70 है।

800 से अधिक नकल प्रकरण आए

उड़नदस्तों की टीम ने अब तक जून से लेकर अब तक के नकल प्रकरणों की संख्या 800 से ज्यादा नकल प्रकरण पाए हैं। नकलचियों पर अब बीयू की यूएफएम (अनफेयर मीन्स) कमेटी जांच के बाद निर्णय लेगी।परीक्षाओं पर नियंत्रण रखने के लिए परीक्षा नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। विवि द्वारा उड़नदस्तों को विशेष तौर पर नकल प्रकरणों के साथ-साथ परीक्षा केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं एवं प्रश्नपत्र के रखरखाव से संबंधित सभी अभिलेखों की जांच करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

” नकल प्रकरण रोकने के लिए उड़नदस्ताें के साथ-साथ प्रोफेसरों की टीम का गठन किया गया है।संवेदनशील केंद्रों पर सीसीटीवी लगाए गए हैं। यूएफएम कमेटी प्रकरणों की जांच कर शीर्घ निर्णय लेगी।”

डा. आईके मंसूरी, कुलसचिव,बीयू

Source link
#बय #क #परकषओ #म #नगरन #क #लए #परफसर #क #टम #गठत #ससटव #स #हग #नगरन
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-team-of-professors-formed-to-monitor-bu-examinations-monitoring-will-be-done-through-cctv-8354955