0

बुंदेलखंड में प्रकट हुए श्री नरहरिदेव महाराज भगवान जगन्नाथ प्रभु के अवतार थे: पं किशोरदास महाराज – Sagar News

श्री गोरेलाल कुंज वृंदावन धाम से पधारे रसिक संत पं किशोरदास महाराज ने श्री देव अटल बिहारीजी मंदिर प्रांगण बड़ा बाजार में सोमवार को भक्तमाल कथा में कहा कि आज ये सेवक जहां सेवा दे रहा है वहां श्री गोरेलालजी महाराज विराजमान श्रीधाम वृंदावन है। ये आचार्य

.

यह श्री ठाकुरजी कि महती एवं विशेष कृपा का ही प्रसाद है। उन्होंने कहा कि भक्त, भक्ति, भगवंत, गुरू ये अलग अलग नहीं हैं यह एक ही हैं। यही भक्तमाल कथा का मूल सिद्धांत है। भक्तमाल कथा जहां होती है वहां स्वयं बिहारीजी विराजमान होते हैं। तो यह भी सिद्ध हो गया कि भक्तमाल कथा ठाकुरजी को कितनी प्रिय है। इससे यह भी सिद्ध हो गया कि भक्तमाल कथा श्री बांकेबिहारी जी को सुननी थी। तब तो श्री बिहारी जी के मंदिर में भक्तमाल कथा हो रही है। उन्होंने यह प्रेरणा सागर शिष्य मण्डल के हृदय में दी। इसीलिए यह कथा यहां हो रही है।

महाराज जी ने कथा में कहा कि ठाकुर जी कौन हैं? ठाकुरजी जमातिया संतों के लाड़ले हैं। जैसे हम आपसे बात कर रहे हैं, संवाद हो रहा है। ऐसी ही जो पूरवाजचार्य और संतजन थे वे श्री ठाकुरजी से ऐसे ही वार्तालाप करते हैं। उन्होंने कहा कि ठाकुरजी तब ही शयन करते हैं जब आचार्य चरण की निकट में सेज लग जाती है। उन्होंने कहा कि एक सेज तो बिहारी बिहारिणी जू की लगी हुई है और दूसरी सेज श्री आचार्य चरण की लगी हुई है।

उन्होंने कहा कि ऐसे आचार्यजी श्री सिद्ध गोरेलाल जी हैं । श्री ठाकुर जी सागर धाम बड़े बाजार में विराजमान श्री अटल बिहारी जी सरकार भी ऐसे ही हैं। ये आचार्य सिद्ध ठाकुर हैं, ये वार्तालाप करने वाले हैं। जमातिया इसीलिए कहते हैं क्योंकि जमातों में चलने वाले हैं। आज तो ऐसी जमाते नहीं हैं। आज से तीन चार सौ वर्ष पूर्व में संतों की जमातें चलती थीं।

स्वयं जगतगुरू रामानंदाचार्यजी महाराज हजारों शिष्यों के साथ जिस गांव जिस शहर में विराजमान होते थे। भक्तमाल कथा के तीसरे दिन आरती करने वालों में पुजारी पं. अमित चाचौंदिया, अनुश्री जैन, डॉ. प्रतिभा तिवारी, प्रमिला प्यासी, मनीषा मिश्रा, डॉ. अनिल तिवारी, अनुराग प्यासी, अनिल दुबे आदि ने आरती की। कथा के बाद संत किशोरदासजी श्री देव रसिक बिहारी मंदिर,श्रीसाहू समाज मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। महाराजश्री भाजपा नेता नवीन भट्ट के निवास पर कुछ देर रुके। कथा में संतोष पाण्डेय, रामकुमार प्यासी, नवीन भट्ट, अमित सोनी, अंकुर नायक, विनय मिश्रा, आदित्य पांडे आदि मौजूद रहे।

#बदलखड #म #परकट #हए #शर #नरहरदव #महरज #भगवन #जगननथ #परभ #क #अवतर #थ #प #कशरदस #महरज #Sagar #News
#बदलखड #म #परकट #हए #शर #नरहरदव #महरज #भगवन #जगननथ #परभ #क #अवतर #थ #प #कशरदस #महरज #Sagar #News

Source link