0

भारतीय किसान यूनियन ने सरदारपुर-बदनावर मार्ग पर दिया धरना: तालाब फूटने से पीड़ित किसानों को उचित मुआवजा देने की मांग की – Dhar News

धार जिले के सरदारपुर के ग्राम मौलाना में करीब एक माह पूर्व सिंचाई विभाग का तालाब फूटने से बर्बाद हुई किसानों की फसल का उचित मुआवजा दिए जाने और जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर शनिवार को भारतीय किसान यूनियन (टिकेत) के बैनर तले पीड़ित कि

.

इस दौरान किसानों ने सड़क पर बैठकर जमकर नारेबाजी की। धरना प्रदर्शन की जानकारी लगते ही सरदारपुर एसडीएम आशा परमार, तहसीलदार मुकेश बामनिया, नायब तहसील सतेंद्र सिंह गुर्जर, थाना प्रभारी प्रदीप खन्ना अधिकारी भी मौके पर पहुंचे।

2 घंटे से अधिक समय तक चले धरने के बाद अपर कलेक्टर अश्विनी कुमार रावत भी मौके पर पहुंचे। अधिकारियों के आश्वासन के बाद किसानों ने धरना प्रदर्शन समाप्त करते हुए अपर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।

भारतीय किसान यूनियन (टिकेत) के बैनर तले पीड़ित किसानों ने ज्ञापन में बताया कि करीब एक माह पूर्व ग्राम मौलाना में तालाब फूटने से मौलाना के करीब 70 से 80 किसानों की फसल बर्बाद हो गई। यहां तक कि किसानों के खेतों की मिट्टी तक बह गई।

किसानों की फसलों की नुकसानी का मुआवजे का आकलन, मुआवजे का निर्धारण बहुत ही गलत किया गया हैं। पीड़ित किसानों को शासन प्रशासन ने मामूली सहायता राशि देकर छलावा किया है। किसानों को सहायता राशि 17 हजार रुपए प्रति हैक्टेर के हिसाब से दिया जा रहा है।

जबकि, उससे कई अधिक राशि किसानों ने अपनी फसल लगाने में लगा दिए थे। ज्ञापन में किसानों को 50 हजार रुपए प्रति बीघा के हिसाब से सहायता राशि देने की मांग के साथ ही क्षेत्र भर में किसानों को सोसाइटी में खाद उपलब्ध करवाने की मांग भी की गई।

यह रहे उपस्थित

इस दौरान भारतीय किसान यूनियन (टिकेत) के जिला अध्यक्ष राजेश मारू, जिला कार्यकारी अध्यक्ष राकेश सोलंकी एवं ग्राम मौलाना के बड़ी संख्या में पीड़ित किसान मौजूद रहें।

Source link
#भरतय #कसन #यनयन #न #सरदरपरबदनवर #मरग #पर #दय #धरन #तलब #फटन #स #पड़त #कसन #क #उचत #मआवज #दन #क #मग #क #Dhar #News
https://www.bhaskar.com/local/mp/dhar/news/bharatiya-kisan-union-staged-a-sit-in-protest-on-sardarpur-badnawar-road-133871004.html