0

भारतीय हॉकी टीम शूटआउट में जर्मनी से सीरीज हारी: 5-3 से जीता था आखिरी मुकाबला, कप्तान हरमनप्रीत ने 2 गोल दागे

  • Hindi News
  • Sports
  • India Vs Germany Hockey Shootout Update; Harmanpreet Singh | Sukhjeet Singh

नई दिल्ली1 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय हॉकी टीम ने वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी के खिलाफ 2 मैचों ही सीरीज गंवा दी है। विजेता का फैसला शूटआउट के जरिए किया गया। जिसमें भारत 1- 3 से हार गया।

गुरुवार को कप्तान हरमनप्रीत सिंह और सुखजीत सिंह के 2-2 गोल की बदौलत भारत ने दूसरा मुकाबला 5-3 से जीता। टीम इंडिया की इस जीत से सीरीज 1-1 से बराबर हो गई थी, क्योंकि जर्मनी ने पहला मुकाबला 2-0 से जीता था।

मेजर ध्यानचंद स्टेडियम पर दूसरे टेस्ट में जर्मनी के लिए एलियान माजकूर ( 7वें और 57वें मिनट में) ने दो और हेनरिक मर्टजेंस ने 60वें मिनट में एक गोल किया। वहीं, भारतीय टीम की ओर से दूसरे हाफ में सुखजीत सिंह ( 34वां और 48वां मिनट) , कप्तान हरमनप्रीत सिंह (42वां और 43वां ) और अभिषेक (45वां मिनट ) ने गोल दागे।

देखिए फोटो

मुकाबले के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी फोटो सेशन में हिस्सा लेते हुए।

मुकाबले के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी फोटो सेशन में हिस्सा लेते हुए।

साथी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह की बेटी के साथ मस्ती करते भारतीय गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक।

साथी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह की बेटी के साथ मस्ती करते भारतीय गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक।

टीम इंडिया ने दूसरे मुकाबले को 5-3 के अंतर से जीता।

टीम इंडिया ने दूसरे मुकाबले को 5-3 के अंतर से जीता।

भारत शूटआउट में एक गोल ही कर सका सीरीज का फैसला करने के लिए हुए शूटआउट में भारतीय खिलाड़ी 5 प्रयास में एक गोल ही कर सके, जबकि जर्मन ने 3 गोल दागे। भारत के लिए डेब्यू कर रहे आदित्य अर्जुन लालगे ने गोल दागा, जबकि हरमनप्रीत, अभिषेक, मोहम्मद राहील नाकाम रहे। गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक ने 2 गोल बचाए, लेकिन टीम की हार को नहीं टाल सके।

गोल सेलिब्रेट करते हुए सुखजीत सिंह।

गोल सेलिब्रेट करते हुए सुखजीत सिंह।

पहले क्वार्टर में जर्मन डिफेंड को नहीं भेद सके भारतीय भारत ने मुकाबले में आक्रामक शुरुआत की। टीम ने शुरुआती मिनटों में कई मौके बनाए, लेकिन जर्मन डिफेंस को नहीं भेद सके। वहीं, जर्मनी के एलियान ने 7वें मिनट में गोल करके अपनी टीम को बढ़त पर ला दिया। उन्होंने दाहिने कॉर्नर से रिवर्स शॉट पर गोल दागा।

2 मिनट बाद आदित्य गोल करने के करीब पहुंचे, लेकिन जरमनप्रीत सिंह से मिले पास पर उनका शॉट जर्मनी के गोलकीपर जोशुआ एन ओंयेकवू ने बचा लिया। जर्मनी को 12वें मिनट में मिले पहले पेनल्टी कॉर्नर पर लुकास विंडफेडर का शॉट बाहर से निकल गया।

हाफ टाइम तक 0-1 से पीछे रहा भारत कुछ मिनटों बाद भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला। जिस पर भारत ने वैरिएशन आजमाया और अपना 200वां मैच खेल रहे अमित रोहिदास ने हरमनप्रीत को गेंद सौंपी, लेकिन उनके शॉट को जर्मन गोलकीपर ने बचाया। जर्मनी को पलटवार पर मिला पेनल्टी कॉर्नर भारत ने नाकाम कर दिया ।

भारत को दो और पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन गोल नहीं हो सका। हाफटाइम से दो मिनट पहले जर्मनी को मिला पेनल्टी कॉर्नर बेकार गया। दूसरे हाफ के पहले 4 मिनट में ही भारत ने आक्रामक खेल दिखाते हुए तीन पेनल्टी कॉर्नर बनाए, लेकिन खाता नहीं खुल सका।

भारतीय हॉकी टीम पहले हाफ में एक भी गोल नहीं कर सकी।

भारतीय हॉकी टीम पहले हाफ में एक भी गोल नहीं कर सकी।

हरमनप्रीत ने एक मिनट में दो गोल दागे हरमनप्रीत ने एक मिनट के भीतर 2 पेनल्टी कॉर्नर को तब्दील करके भारत को बढ़त दिलाई। सुखजीत ने 34वें मिनट में गोल दागा और अभिषेक ने भारत के लिए चौथा गोल किया।

सुखजीत ने 48वें मिनट में लंबे पास पर जर्मन गोलकीपर को छकाते हुए डाइव लगाकर रिवर्स हिट पर गोल दागा। जर्मनी को 54वें मिनट में मिला पेनल्टी कॉर्नर बेकार गया। हूटर से तीन मिनट पहले हालांकि जर्मनी ने एलियान के गोल के दम पर अंतर को कम किया।

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने एक मिनट में दो गोलकर टीम इंडिया की वापसी कराई।

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने एक मिनट में दो गोलकर टीम इंडिया की वापसी कराई।

———————————————————–

हॉकी की यह खबर भी पढ़िए…

पूर्व भारतीय कप्तान रानी रामपाल ने संन्यास लिया

भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान रानी रामपाल ने गुरुवार को संन्यास की घोषणा कर दी। 2008 में 14 साल की उम्र में ओलिंपिक क्वालिफायर में डेब्यू करने वाली रानी ने भारत के लिए अपने 254 मैचों में 205 गोल किए। पढ़ें पूरी खबर

खबरें और भी हैं…

Source link
#भरतय #हक #टम #शटआउट #म #जरमन #स #सरज #हर #स #जत #थ #आखर #मकबल #कपतन #हरमनपरत #न #गल #दग
[source_link