0

भारत की एशिया में बादशाहत बरकरार, चीन को घर में घुसकर पीटा

Share

नई दिल्ली. भारत का एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में बादशाहत बरकरार है. हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने फाइनल में मेजबान चीन को 1-0 से हराया. इसके साथ भारत ने रिकॉर्ड पांचवीं बार ट्रॉफी पर कब्जा किया. छठी बार फाइनल खेलने उतरी भारतीय टीम की ओर से इकलौता गोल जुगराज सिंह ने किया. भारत की ओर से यह गोल चौथे क्वार्टर में आया. जुगराज सिंह ने मैच के 51वें मिनट में फील्ड गोल दागा. टीम इंडिया डिफेंडिंग चैंपियन की हैसियत से टूर्नामेंट में उतरी थी. भारतीय टीम ने अजेय रहते हुआ अपना खिताब बरकरार रखा है. पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद भारतीय टीम की यह बड़ी उपलब्धि है. इस टूर्नामेंट में कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया था.

भारत (IND vs CHA) ने अजेय रहते हुए फाइनल में प्रवेश किया था. हरमनप्रीत सिंह (Harmanpreet Singh) की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को जबकि चीन ने पाकिस्तान को हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी. भारत ने लीग में अपने सभी पांचों मैच जीते थे जिसमें चीन के खिलाफ 3-0 की जीत भी शामिल है. चीन की टीम को पहली बार फाइनल का टिकट मिला था. दोनों टीमें एशियन चैंपियंस ट्रॉफी (Asian Champions Trophy 2024) में सातवीं बार भिड़ी थीं. इससे पहले छह में से 5 में भारत विजयी रहा था जबकि एक मैच में चीन जीता था. चीन 2006 में भारत को हराया था. शुरुआती तीन क्वार्टर में दोनों टीमों ने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया.

भारत-चीन का रोड टू फाइनल
भारत ने लीग के अपने पहले मैच में चीन को 3-0 से हराया था जबकि जापान को 5-1 वहीं मलेशिया को 8-1 से रौंदा था. भारत ने साउथ कोरिया को 3-1 से मात दी वहीं सेमीफाइनल में फिर इंडिया ने कोरिया को 4-1 से धोया. चीन को लीग में दो मैचों जीत मिली थी जबकि तीन मुकाबले उसने गंवाए थे. सेमीफाइनल में शूटआउट में पाकिस्तान को पस्त कर फाइनल में जगह बनाई थी.

FIRST PUBLISHED : September 17, 2024, 17:11 IST

Source link
#भरत #क #एशय #म #बदशहत #बरकरर #चन #क #घर #म #घसकर #पट
[source_link