0

भारत की पहली हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च: ​​​​​​​रैप्टी.HV T30 फुल चार्ज पर 200 किलोमीटर चलेगी, अल्ट्रावॉयलेट F77 मैक 2 मुकाबला

Share

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

चेन्नई स्थित इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप, रैप्टी.एचवी ने आज (14 अक्टूबर) अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक रैप्टी.HV T30 लॉन्च कर दी है। बाइक भारत में पहली हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक बाइक है। कंपनी का दावा है कि बाइक एक बार फुल चार्ज करने पर 200 किलोमीटर चलेगी। बाइक को दो वैरिएंट- T30 और T30 स्पोर्ट में पेश किया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 2.39 लाख रुपए रखी गई है।

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को 250-300CC की पारंपरिक पेट्रोल बाइकों को टक्कर देने के लिए डेवलप किया है, लेकिन यह टॉर्क क्रेटोस और अल्ट्रावॉयलेट एफ77 मैक 2 जैसी इलेक्ट्रिक बाइकों से भी मुकाबला करेगी। EV की डिलीवरी जनवरी 2025 से चेन्नई और बैंगलुरू में शुरू होने की उम्मीद है, इसके बाद मांग के आधार पर आगे विस्तार करने की प्लानिंग है। ई-बाइक को कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से 1000 रुपए की टोकन मनी देकर प्री-बुकिंग कर सकते हैं।

डिजाइन और फीचर्स : 7 इंच की टचस्क्रीन डिस्प्ले रैप्टी.HV T30 इलेक्ट्रिक बाइक के डिजाइन की बात करें तो इसमें शार्प लाइन्स, डायमंड-शेप हेडलैंप और स्लीक ग्रैब रेल के साथ एक स्प्लिट-सीट सेटअप शामिल हैं। इसके अलावा बाइक में 7 इंच की टचस्क्रीन डिस्प्ले दी गई है, जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, GPS नेविगेशन और ओवर-द-एयर (OTA) अपडेट को सपोर्ट करती है। इलेक्ट्रिक बाइक में चार कलर- ऑप्शन मिलेंगे। इसमें आर्कटिक व्हाइट, एक्लिप्स ब्लैक, मर्करी ग्रे और होराइजन रेड शामिल है।

बैटरी और रेंज : 150 किलोमीटर की रियल रेंज इलेक्ट्रिक बाइक में परफॉर्मेंस के लिए 22kw की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो 70Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि बाइक 3.5 सेकेंड में 0 से 60kmph की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी 135kmpl टॉप स्पीड हासिल कर सकती है। मोटरसाइकिल में तीन राइडिंग मोड्स- कम्फर्ट, पावर और स्प्रिंट दिए गए हैं।

इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देने के लिए 5.4 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि बाइक को एक बार फुल चार्ज करने पर 150 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। वहीं, इसकी IDC रेंज 200 किलोमीटर है।

बाइक हाई वोल्टेज CCS2 चार्जिंग को सपोर्ट करती है। ये चार्जर इलेक्ट्रिक कार में इस्तेमाल किया जाता है। इससे बाइक को भारत में मौजूद 13,500 से अधिक चार्जिंग स्टेशनों को चार्ज किया जा सकेगा। कंफर्ट राइडिंग के लिए बाइक में USD फ्रंट फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन दिए गए हैं। दोनों प्रीलोड के लिए एडजस्टेबल हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link
#भरत #क #पहल #हई #वलटज #इलकटरक #बइक #लनच #रपट.HV #T30 #फल #चरज #पर #कलमटर #चलग #अलटरवयलट #F77 #मक #मकबल
https://www.bhaskar.com/tech-auto/news/indias-first-high-voltage-electric-bike-launched-133804646.html