0

भारत Vs न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट आज से: पुणे में पहली बार होगा सामना; WTC फाइनल को देखते हुए भारत के लिए महत्वपूर्ण मैच

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Virat Kohli; India Vs New Zealand 2nd Test LIVE Score Updates | Rohit Sharma R Ashwin Bumrah

स्पोर्ट्स डेस्क46 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला आज से पुणे में खेला जाएगा। मैच महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा और टॉस 9:00 बजे होगा। दोनों टीमें टेस्ट में इस स्टेडियम में पहली बार आमने-सामने होंगी।

भारत तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से पीछे है। न्यूजीलैंड ने पहले मैच में 8 विकेट से हराया था। हालांकि इस हार के बावजूद भारत WTC पॉइंट्स टेबल में टॉप पर बना हुआ है।

भारत को सीरीज में वापसी करने और WTC फाइनल को ध्यान में रखते हुए हर हाल में यह मैच जीतना होगा। टीम के इस WTC साइकल में 7 मैच (2 न्यूजीलैंड और 5 ऑस्ट्रेलिया) बचे हुए है। टीम को बिना दूसरों पर निर्भर किए WTC फाइनल खेलने के लिए इसमें से 4 मैच जीतने होंगे और 2 ड्रॉ कराने होंगे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत 34% मैच जीता टेस्ट क्रिकेट में भारत, न्यूजीलैंड पर हावी है। दोनों के बीच अब तक 63 टेस्ट खेले गए हैं। भारत ने 22 और कीवी टीम ने 14 मैच जीते। यानी भारत 34% मैच जीता है। जबकि 27 मैच ड्रॉ रहे। वहीं, दोनों के बीच 22 सीरीज खेली जा चुकी है। 12 सीरीज टीम इंडिया और 6 सीरीज न्यूजीलैंड ने जीती। 4 सीरीज ड्रॉ भी रहीं।

बुमराह सीरीज में भारत के टॉप विकेटटेकर, सरफराज टॉप स्कोरर ओपनर यशस्वी जायसवाल भारत की ओर से इस साल के टॉप स्कोरर हैं। उन्होंने 9 मैचों में 977 रन बना डाले हैं। इस दौरान उन्होंने 6 अर्धशतक लगाए। हालांकि पहले मैच उनका बल्ला शांत रहा था। वहीं पहले मैच में शुभमन गिल की गैरमैजूदगी में टीम में शामिल किए गए सरफराज खान इस सीरीज के टॉप स्कोरर हैं। वे पहले मैच की दूसरी पारी में 150 रन की महत्वपूर्ण पारी खेले थे। जसप्रीत बुमराह इस साल और सीरीज दोनों में बॉलिंग में पहले नंबर पर हैं। उन्होंने इस साल 8 मुकाबले खेले और 41 विकेट झटके हैं। पिछले मैच में 3 विकेट लिए थे।

रचिन ने इस साल न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए रचिन रवींद्र इस साल न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। रचिन ने 7 मुकाबलों में 772 रन बनाए हैं। उन्होंने पहले मैच में शतक गलगाया था। बॉलिंग में मैट हेनरी आगे हैं।

विलियम्सन दूसरे टेस्ट में भी नहीं खेलेंगे न्यूजीलैंड के बैटर केन विलियम्सन पुणे टेस्ट में भी नहीं खेलेंगे। न्यूजीलैंड के हेड कोच गैरी स्टीड ने यह जानकारी दी है। विलियम्सन को हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज के दौरान चोट लगी थी। वे रिहैब के लिए न्यूजीलैंड लौट गए थे। टीम को उम्मीद थी कि वह भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में वापसी करेंगे।

न्यूजीलैंड के हेड कोच गैरी स्टीड ने सोमवार को पुणे में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि विलियम्सन फिलहाल रिहैब कर रहे हैं। उनकी इंजरी काफी हद तक ठीक हो गई है, लेकिन वे अभी टेस्ट क्रिकेट में वापसी के लिए तैयार नहीं हैं। उम्मीद है कि वह भारत के खिलाफ मुंबई में खेले जाने वाले आखिरी टेस्ट से वापसी करें।

पिच रिपोर्ट और रिकॉर्ड पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच से गेंदबाजों को खूब मदद मिलती है। स्पिनर्स को यहां जरूर मदद मिलती है। दूसरे टेस्ट की पिच स्लो टर्नर हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक पिच के लिए काली मिट्टी का इस्तेमाल हुआ है। इस वजह से बेंगलुरु की तुलना में पुणे में कम बाउंस देखने को मिल सकता है। पिच को देखने हुए भारत तीन स्पिनर्स खिला सकता है। इस स्टेडियम में अब तक 2 टेस्ट मैच खेले गए हैं। भारतीय टीम ने 1 और 1 ऑस्ट्रेलिया ने जीता है।

बारिश की बिल्कुल संभावना नहीं पुणे मुकाबले में बारिश की बिल्कुल संभावना नहीं है। मौसम वेबसाइट एक्यूवेदर के अनुसार, आज यहां 1% बारिश की आशंका है। दिन का तापमान 17 से 32 ड्रिग्री रहेगा। पूरे दिन धुप निकली रहेगी, बीच-बीच में बादल भी आएंगे।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11 भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल/केएल राहुल , विराट कोहली, ऋषभ पंत, सरफराज खान, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और आकाश दीप।

न्यूजीलैंड : टॉम लैथम (कप्तान), डवेन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सैंटनर/टिम साउदी, मैट हेनरी, एजाज पटेल, विलियम ओरूर्क।

खबरें और भी हैं…

Source link
#भरत #नयजलड #दसर #टसट #आज #स #पण #म #पहल #बर #हग #समन #WTC #फइनल #क #दखत #हए #भरत #क #लए #महतवपरण #मच
[source_link