भिंड में अवैध उर्वरक भंडारण पर रोक: किसान भाई खाद खरीदते समय ऋणपुस्तिका और आधार कार्ड साथ लाएं – Bhind News

भिंड में अवैध उर्वरक भंडारण पर रोक:  किसान भाई खाद खरीदते समय ऋणपुस्तिका और आधार कार्ड साथ लाएं – Bhind News

भिंड में रबी की बुबाई से पहले खाद का संकट छाने लगा है। ऐसे हालात से निपटने के लिए प्रशासनिक अफसरों ने तैयारी शुरू कर दी है। जहां खाद के निजी विक्रेताओं व सहकारी समितियों से पॉस अपडेशन कराया गया है। यह किसानों को सरकारी व निजी दुकानों से खाद खरीदते सम

.

कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने जिले के सभी निजी खाद विक्रेताओं को निर्देशित किया है कि विक्रेताओं के स्टॉक के आधार पर पॉस मशीन से वितरण एक स्थान चिन्हित कर शासकीय कर्मचारी की निगरानी में वितरण कराया जाएगा। इसके लिए जिले में पटवारी तथा कृषि विस्तार अधिकारियों का संयुक्त दल गठित किया गया है। जिससे किसानों को सुगमता से उर्वरक मिल सके।

कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने किसानों से अपील की है कि फसल अनुसार ही किसान खाद मिले। साथ में ऋण पुस्तिका और आधार अनिवार्य रूप से लेकर आएं जिससे किसानों को उनके रकबे के आधार पर वैज्ञानिक अनुशंसा अनुसार उर्वरक उपलब्ध कराया जा सके। और अवैध खाद भण्डारण और वितरण को पूर्ण रूप से प्रतिबंध किया जा सके।

कलेक्टर ने उर्वरक वितरण कंपनियों को भी पत्र लिखकर निर्देश जारी किए है। वहीं कृषि विभाग को निर्देश दिए हैं कि रैक से जिले के एलॉटमेंट अनुसार उर्वरक उप संचालक कृषि को सूचित कर प्रदाय करना सुनिश्चित करें। जिससे जिले के प्रत्येक स्थान पर पर्याप्त मात्रा में भंडार किया जा सके। उपरोक्त निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाए।

उर्वरक वितरण हेतु उप संचालक कृषि रामसुजान शर्मा ने किसानों से अपिल की है कि किसान भाई उर्वरक की रशीद जरुर प्राप्त करें, जिससे अवैध परिवहन के तहत होने वाली रोकाटोकी से बचा जा सके।

#भड #म #अवध #उरवरक #भडरण #पर #रक #कसन #भई #खद #खरदत #समय #ऋणपसतक #और #आधर #करड #सथ #लए #Bhind #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *