0

भितरवार में रामलीला का मंचन: रावण ने छल से किया माता सीता का हरण, शबरी ने खिलाए झूठे बेर – Dabra News

भितरवार में चल रही रामलीला का दृश्य।

राक्षसी शूर्पणखा विलाप करती हुई लंका के राजा रावण के पास पहुंचती है। रावण अपने मामा मारीच की मदद से सीता के हरण का षड्यंत्र रचता है। मारीच स्वर्ण मृग बनकर कुटिया के पास पहुंचता है, जिसे देख सीता जिद पर अड़ जाती हैं कि उन्हें सोने का हिरण चाहिए। जब राम

.

यह दृश्य था काली माता मंदिर परिसर में चल रही रामलीला का। इसका आयोजन जनता श्रीकृष्ण कला पथक मंडल की ओर से किया जा रहा है। मंगलवार को रामलीला में सीता हरण, शबरी मिलन, सुग्रीव मित्रता का मंचन किया गया। लीला मंचन के दौरान लंकापति रावण जनक नंदिनी सीता को लेकर आकाश मार्ग से जाता है। सीता जी विलाप करती हुई रक्षा के लिए पुकारती हैं, तभी जटायु माता सीता की रक्षा के लिए उड़ान भरकर रावण को समझाते हैं। हटधर्मी रावण जटायु की बात को अनसुना करता है। रावण और जटायु के बीच युद्ध होता है। रावण जटायु के दोनों पंख काट देता है। इसके बाद जटायु पृथ्वी पर गिरते हैं। जटायु का प्रभु राम के प्रति त्याग व आत्मसमर्पण ने दर्शकों को भावुक कर दिया। सीता की खोज में भटकते राम-लखन को जटायु मिलते हैं और बताते हैं कि लंकापति रावण सीता जी का हरण कर ले गया। इसके बाद वे अपने प्राण त्याग देते हैं।

श्रीराम जटायु का अंतिम संस्कार करते हैं। इसके बाद श्रीराम भाई लक्ष्मण के साथ माता सीता की खोज में निकलते हैं। दूर कहीं से उन्हें जय श्रीराम की आवाज सुनाई देती है। पास जाने पर देखते हैं कि एक बुजुर्ग महिला कुटी में प्रभु के नाम का जप कर रही है। कुटी में प्रवेश करते ही महिला अपना परिचय प्रभु भक्त शबरी के रूप में देती है। अपने प्रभु को घर आया देख शबरी प्रेम से अभिभूत होकर प्रभु को चख कर मीठे बेर खिलाती है। रामलीला की आरती साहू समाज ने की।

#भतरवर #म #रमलल #क #मचन #रवण #न #छल #स #कय #मत #सत #क #हरण #शबर #न #खलए #झठ #बर #Dabra #News
#भतरवर #म #रमलल #क #मचन #रवण #न #छल #स #कय #मत #सत #क #हरण #शबर #न #खलए #झठ #बर #Dabra #News

Source link