0

भोपाल सहित 20 जिलों का हाल: झोलाछाप के इलाज से तीन माह में 18 मौतें; ये सर्जरी और गर्भपात तक कर रहे – Bhopal News

.

प्रदेश में झोलाछाप डॉक्टर मरीजों की जान ले रहे हैं। पहले ये केवल सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार की दवाएं देने तक सीमित थे, लेकिन अब वे शरीर में गठान होने पर सर्जरी करने से भी नहीं डरते। कुछ के पास होम्योपैथी की डिग्री है, वे एलोपैथी से इलाज कर गर्भपात भी करने लगे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मिलीभगत के कारण इनके खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो रही। पिछले तीन महीने में भोपाल, ग्वालियर, सागर और नर्मदापुरम संभाग के 20 जिलों में झोलाछाप डॉक्टरों के इलाज से 18 मौतें हुई हैं। इन जिलों में 800 से अधिक झोलाछाप सक्रिय हैं। इनमें कार्रवाई का डर इसलिए नहीं है क्योंकि क्लीनिक सील होने के बाद ये सप्ताह भर में फिर खुल जाते हैं।

हाल ही में गुना में एक नाबालिग को गर्भवती बताकर गर्भपात की दवाएं दी गईं, जिससे उसकी जान संकट में आ गई। मुख्यमंत्री ने सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे, लेकिन हकीकत यह है कि अब भी धड़ल्ले से झोलाछाप डॉक्टर इलाज कर रहे हैं।

साढ़े 3 माह का गर्भ गिराने को तैयार हो गईं डॉक्टर, पर्चा लिखा

मुरैना के अंबाह कस्बे में बीएचएमएस डॉ. तृप्ति वर्मा से भास्कर टीम ने जब साढ़े तीन महीने से ऊपर के गर्भपात कराने के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि महिला को ले आना। भास्कर रिपोर्टर युवती को लेकर पहुंचा तो उन्होंने चेकअप करने के बाद कहा कि गर्भपात में 24 से 48 घंटे लगेंगे। अल्ट्रासाउंड कराने के लिए पर्चे पर अपनी सील लगाकर दी। कहा कि वहां यह मत बताना कि गर्भपात के लिए सोनोग्राफी करवा रहे हैं। मुरैना के सीएमएचओ डॉ पदमेश उपाध्याय ने बताया कि यदि कोई ऐसा कर रहा है तो उस पर कार्रवाई होगी।

गठान की सर्जरी के मांगे 5000 रु.

रायसेन के बेगमगंज में डॉ रवि विश्वास के क्लीनिक में सलैया की बालिका परिजन के साथ बैठी है। उसकी गर्दन के बीच गठान देखकर डॉक्टर ने कहा कि सर्जरी के पांच हजार लगेंगे। भास्कर ने सवाल किया तो बोले कि छोटे मोटे सर्जिकल केस ले लेता हूं।

चलते-फिरते ऑपरेशन कर देते हैं

दतिया के डॉ एनके विश्वास से भास्कर रिपोर्टर ने कहा कि पाइल्स का ऑपरेशन करवाना है। डॉक्टर ने कहा- हो जाएगा। कोई चिंता की बात नहीं है। हम तो चलते-फिरते में ही ऑपरेशन कर देते हैं। दतिया सीएमएचओ डॉ आरबी कुरेले ने बताया कि झोलाछाप डाक्टरों पर कार्रवाई के लिए ब्लॉक स्तर पर टीमें गठित है।

झोलाछाप चिकित्सकों पर सख्ती के लिए मैं कलेक्टरों से खुद चर्चा करने वाला हूं। आप लोगों के माध्यम से जो भी मामले सामने आएंगे, उन पर हम सख्ती से कार्रवाई कराएंगे। नरेंद्र सिंह शिवाजी पटेल, लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री

#भपल #सहत #जल #क #हल #झलछप #क #इलज #स #तन #मह #म #मत #य #सरजर #और #गरभपत #तक #कर #रह #Bhopal #News
#भपल #सहत #जल #क #हल #झलछप #क #इलज #स #तन #मह #म #मत #य #सरजर #और #गरभपत #तक #कर #रह #Bhopal #News

Source link