0

मंत्री कंसाना के बयान पर सिंघार की पीएम को चिट्‌ठी: दूसरे देशों से आयात बढ़ाएं, सर्वदलीय कमेटी बने, दिग्विजय सिंह ने शिवराज-वीडी पर निशाना साधा – Bhopal News

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार।

मध्य प्रदेश में डीएपी खाद संकट को लेकर सियासत तेज हो गई है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर संकट के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया और सर्वदलीय समिति के गठन की मांग की है।

.

वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने पन्ना जिले में खाद की किल्लत पर सोशल मीडिया के जरिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा पर निशाना साधते हुए पूछा है कि किसान परेशान हैं, तो सरकार कहां है?

सिंघार का प्रधानमंत्री को पत्र

कृषि मंत्री एदल सिंह कंसाना द्वारा प्रदेश में डीएपी संकट के लिए रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को कारण बताने के बाद, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। सिंघार ने पत्र में कहा है कि युद्ध तो तीन साल से चल रहा है, फिर इस संकट के लिए समय पर प्रबंधन क्यों नहीं किया गया?

सिंघार ने इस मामले में सर्वदलीय कमेटी बनाने और खाद वितरण की निगरानी करने की मांग प्रधानमंत्री से की है। साथ ही उन्होंने कहा है कि अन्य देशों से खाद का आयात बढ़ाया जाना चाहिए।

डीएपी खाद के संकट को लेकर लिखे पत्र में सिंघार ने कहा है कि देश और प्रदेश के किसानों को डीएपी खाद की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। अब जबकि रबी फसल की तैयारी शुरू हो चुकी है, तो किसानों के लिए आवश्यक खाद का न मिलना चिंताजनक है। खाद की अनुपलब्धता से किसानों की फसल उत्पादकता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसलिए प्रधानमंत्री का हस्तक्षेप आवश्यक हो गया है।

सिंघार ने बताया कि मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री एदल सिंह कंसाना ने खाद की कमी के लिए रूस-यूक्रेन युद्ध को कारण बताया है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह युद्ध पिछले तीन साल से चल रहा है। इस दौरान भी खाद की आपूर्ति किसी न किसी रूप में जारी रही है। अचानक ऐसी स्थिति पैदा होना चिंताजनक है, और समस्या को गहराई से समझने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि कृषि देश की अर्थव्यवस्था का आधार स्तंभ है, और देश की आधी आबादी अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है। किसानों की समस्याओं की अनदेखी करने से न केवल उनकी आजीविका प्रभावित होगी, बल्कि देश की खाद्य सुरक्षा भी खतरे में पड़ जाएगी। सिंघार ने यह भी कहा है कि इस मुद्दे पर केंद्रीय कृषि मंत्री को भी ध्यान देने की आवश्यकता है।

नेता प्रतिपक्ष सिंघार का पीएम मोदी को पत्र।

इन विषयों पर विचार करे सरकार

  • सिंघार ने कहा है कि मौजूदा हालातों को देखते हुए खाद आपूर्ति की बाधाओं को दूर करने के लिए अन्य देशों, जैसे मोरक्को, सऊदी अरब, चीन और अमेरिका से डीएपी और अन्य खाद का आयात बढ़ाया जाना चाहिए। पिछले वर्ष भी भारत ने इन देशों से खाद आयात किया था, जिससे किसानों को राहत मिली थी।
  • राज्यों में खाद के आवंटन, आपूर्ति और वितरण में पारदर्शिता और एक तर्कसंगत पैमाना तय किया जाना चाहिए।
  • किसानों को खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक सर्वदलीय समिति का गठन किया जाना चाहिए, जो खाद वितरण की निगरानी करे और कालाबाजारी तथा अन्य अनियमितताओं को रोकने के लिए ठोस कदम उठाए। इसके लिए राज्यों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए त्वरित बैठक बुलाई जानी चाहिए।
  • खाद की गुणवत्ता की जांच के लिए एक स्वतंत्र लैब की स्थापना की जानी चाहिए ताकि किसानों को उच्च गुणवत्ता वाली खाद मिल सके। यदि इसमें कोई अनियमितता पाई जाए, तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।
  • इस संकट के दीर्घकालिक समाधान के लिए घरेलू खाद उत्पादन को प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए, और आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत खाद उत्पादन को बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

दिग्विजय बोले- कहां गए मामा, कहां गए वीडी

उधर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने पन्ना में खाद संकट का एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान आपकी डबल इंजन सरकार कहां है? पन्ना के बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष व संसद सदस्य डॉ वीडी शर्मा कहां हैं? दिग्विजय ने लिखा है कि पन्ना के सांसद, विधायक, तुमरे किसान मरे जा रै खाद नहीं मिल रौ और तुमरे मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री कै रए दिग्विजय सिंह झूंठ बोल रै। अब तुमई बताओ कौन झूंठ बोल रओ ? तुम हमारी बात सच्ची मान रै तो अपने सोशल मीडिया पर शेयर करो। करोगे के नहीं ? हमें तो चुनाव लड़ने नहीं, न हमें मुख्यमंत्री बनन, तुम्हारे पीछे कभी तुमरो मामा कभी तुमरो सांसद हमें आतंकवादी बता रौ। हमें का चिंता है, का फ़र्क़ पड़ रौ मोड़ा विधायक हो गौ मोड़ीन को ब्याव हो गये हम तो जैसी अपनी बुंदेलखंड की कहावत है न। “नंग पड़े दैलान में चोर बलैंया लें”

#मतर #कसन #क #बयन #पर #सघर #क #पएम #क #चटठ #दसर #दश #स #आयत #बढ़ए #सरवदलय #कमट #बन #दगवजय #सह #न #शवरजवड #पर #नशन #सध #Bhopal #News
#मतर #कसन #क #बयन #पर #सघर #क #पएम #क #चटठ #दसर #दश #स #आयत #बढ़ए #सरवदलय #कमट #बन #दगवजय #सह #न #शवरजवड #पर #नशन #सध #Bhopal #News

Source link