0

मंदिर में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम: पुजारी को बनाया आस्था चिकित्सक, मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया – Burhanpur (MP) News

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम धार्मिक स्थलों पर पहुंचकर मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता फैला रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम धार्मिक स्थल पर पहुंचकर पुजारी, पादरी, मौलवी आदि लोगों को जागरूक कर रही है, ताकि वह पीड़ित मरीजों को

.

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को आस्था चिकित्सक के लिए लोखंडिया गांव के श्री मोती माता देवी मंदिर में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजन किया। यहां के पुजारी बाबू साद से संपर्क किया गया। बाबू साद पुजारी ने बताया उनकी चौथी पीढ़ी है जो इस कार्य को कर रही है।

पुजारी को मानसिक स्वास्थ्य ​​​​​​​के प्रति जागरूक किया

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मानसिक स्वास्थ्य का परिचय देते हुए जब पुजारी से बातें की तो उन्होंने खुद अपने परिवार में होने वाले मानसिक समस्या से पीड़ित अपने पुत्र के बारे में जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से आस्था चिकित्सक के लिए बनाई गई सवाल के आधार पर उन्होंने प्रश्नों का सही सटीक जवाब भी दिया।

पुजारी ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य या शारीरिक विकलांगता को ठीक करने के लिए देवी शक्ति का सहारा लेना ठीक है। लेकिन हम इसके साथ-साथ श्रद्धालुओं, भक्तों, पीड़ितों को मनोवैज्ञानिक स्तर पर उपचार आदि की भी सलाह देते हैं। पुजारी बाबू साद महाराज ने कहा कि जो लोग उदास, तनाव, डर या अन्य मानसिक विकार संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, वे यहां माता के मंदिर में मेरे पास आते हैं। मैं उन्हें भभूति, धागा देता हूं और उनसे यह भी कहता हूं कि आप अपना इलाज भी कराएं।

पुजारी बाबू साद महाराज को मानसिक स्वास्थ्य समस्या के लिए टेली मानस स्वास्थ्य सेवा 14416, 24 घंटे उपलब्ध टोल फ्री नंबर, मनहित एप की जानकारी दी। इस दौरान मनकक्ष विभाग के नोडल अधिकारी डॉक्टर देवेंद्र झढ़ानिया, मनकक्ष प्रभारी सीनियर नर्सिंग ऑफिसर सीमा डेविड आदि मौजूद थे।

#मदर #म #पहच #सवसथय #वभग #क #टम #पजर #क #बनय #आसथ #चकतसक #मनसक #सवसथय #क #परत #जगरक #कय #Burhanpur #News
#मदर #म #पहच #सवसथय #वभग #क #टम #पजर #क #बनय #आसथ #चकतसक #मनसक #सवसथय #क #परत #जगरक #कय #Burhanpur #News

Source link