0

मध्य प्रदेश का पहला हेल्थ एटीएम इंदौर में शुरू, फ्री में होंगे 60 तरह के मेडिकल टेस्ट

Share

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर शहर में हेल्थ एटीएम के जरिए फ्री में 60 तहर की मेडिकल जांच की सुविधा मिल रही है। शहर के कुलकर्णी नगर संजीवनी क्लिनिक में शुरू हुए इस हेल्थ एटीम में जांच कराने के लिए हर दिन मरीज पहुंच रहे हैं।

By Prashant Pandey

Publish Date: Sun, 13 Oct 2024 07:45:50 AM (IST)

Updated Date: Sun, 13 Oct 2024 08:04:44 AM (IST)

इंदौर में हेल्थ एटीएम पर मौजूद ऑपरेटर जो पूरी प्रकिया करेगा।

HighLights

  1. बीएमआई, त्वचा संबंधी रोग, मलेरिया, डेंगू जैसी कई जांचे हो रही फ्री।
  2. जांच होने के कुछ देर में ही रिपोर्ट मोबाइल पर ही भेज दी जाती है।
  3. वीडियो कॉल के जरिए डॉक्टर से परामर्श की सुविधा भी है उपलब्ध।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। स्वच्छता के साथ ही अब हमारा इंदौर शहर स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी लगातार आगे बढ़ रहा है। इंदौर में प्रदेश का पहला हेल्थ एटीएम शुरू हो गया है जिसमें मरीजों को 60 तरह की जांचें निश्शुल्क करवाने की सुविधा मिल रही है।

खास बात यह है इसमें होने वाली कई जांचों की रिपोर्ट मरीजों को पांच मिनट के भीतर मिल रही है। इससे खासतौर पर उन मरीजों को लाभ मिल रहा है, जो आर्थिक तंगी के कारण जांच नहीं करवा पा रहे हैं।

वीडियो कॉल से परामर्श

इसमें डेंगू, मलेरिया, त्वचा संबंधी रोग, बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स), ईएनटी जैसी कई महत्वपूर्ण जांच शामिल हैं। यदि किसी मरीज की रिपोर्ट में बीमारी सामने आती है तो वह डॉक्टर से वीडियो कॉल से परामर्श ले सकते हैं। इसके लिए भी मरीज को डॉक्टर की कोई फीस नहीं देना होगी।

कुलकर्णी नगर स्थित संजीवनी क्लिनिक में शुरू हुए हेल्थ एटीएम में बड़ी संख्या में मरीज जांच के लिए पहुंच रहे हैं। हेल्थ एटीएम कंपनी के दर्शन बंसल ने बताया कि इसमें कुछ ही मिनटों में 60 से अधिक पैरामीटर जांचने की सुविधा है। देश के कई शहरों में यह संचालित हो रहा है।

naidunia_image

यह हमारे लिए वरदान

60 वर्षीय लक्ष्मीबाई ने बताया कि यह हमारे लिए वरदान है, क्योंकि अभी तक आर्थिक तंगी के कारण जांच करवाने ही नहीं जा पा रहे थे। अब हेल्थ एटीएम की सुविधा मिल गई है। इससे बीमारी भी जल्द पकड़ में आ जाएगी और डॉक्टर से भी परामर्श ले सकेंगे।

40 वर्षीय दिलीप ने बताया कि 60 तरह की जांच अब यहीं हो जाएगी, इसके लिए हमें निजी अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा। इसकी रिपोर्ट भी हमें मोबाइल पर भी मिल सकेगी।

ये जांचें हो रही हैं

हेल्थ एटीएम में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, टायफाइड, कोविड-19 सहित शुगर, बीपी, कोलेस्ट्राल, बॉडी मास इंडेक्स, हड्डी, ईसीजी, किडनी, लिवर फंक्शन टेस्ट, नाक-कान-गला, त्वचा, युरिन, रक्त, आक्सीलन लेवल, पल्स रेट सहित 60 प्रकार की जांचें की जा रही हैं।

ऐसी होगी प्रक्रिया

  • मरीज डॉक्टर द्वारा बताई गई जांच की पर्ची लेकर एटीएम पर जाएगा।
  • हेल्थ एटीएम पर एक ऑपरेटर मौजूद रहेगा, जो मरीज की मदद करेगा।
  • सबसे पहले मरीज का मोबाइल नंबर एटीएम में दर्ज किया जाएगा।
  • जो जांच डॉक्टर की पर्ची में लिखी होगी, उसे स्क्रीन पर क्लिक करेगा।
  • इसके बाद जांच के सैंपल लिए जाएंगे और मोबाइल पर रिपोर्ट आ जाएगी।

Source link
#मधय #परदश #क #पहल #हलथ #एटएम #इदर #म #शर #फर #म #हग #तरह #क #मडकल #टसट
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-madhya-pradeshs-first-health-atm-started-in-indore-60-types-of-medical-tests-will-be-done-for-free-8355214
2024-10-13 02:34:44