0

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में महिला अभ्यर्थियों के लिए अग्निवीर सेना भर्ती रैली, पढ़ें क्‍या दस्तावेज अनिवार्य हैं

Share

मुख्यालय मध्य भारत एरिया के तत्वावधान में भर्ती कार्यालय (मुख्यालय) ने नवंबर माह में मध्यप्रदेश राज्य के 15 जिलों से आने वाले पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अग्निवीर (सामान्य ड्यूटी), अग्निवीर (तकनीकी), अग्निवीर क्लर्क स्टोर कीपर (तकनीकी), अग्निवीर ट्रेड्समैन (10वीं पास), अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं पास) के लिए भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा।

By Deepti Muley

Publish Date: Fri, 11 Oct 2024 12:15:45 PM (IST)

Updated Date: Fri, 11 Oct 2024 12:31:37 PM (IST)

भर्ती रैली में शारीरिक दक्षता सहित अन्य भर्ती प्रक्रियाओं में भाग ले सकेंगे।

HighLights

  1. महिला अभ्यर्थियों के लिए अग्निवीर भर्ती रैली।
  2. मुख्यालय मध्य भारत एरिया का आयोजन।
  3. 3 अक्टूबर को भेज दिए गए एडमिट कार्ड।

नईदुनिया, जबलपुर (Jabalpur News)। यह भर्ती मध्य प्रदेश के जबलपुर समेत 15 जिले में होगी, जिसमें अनूपपुर, बालाघाट, डिंडोरी, कटनी, मंडला, मऊगंज, मैहर, रीवा, सतना, सिवनी, शहडोल, सीधी, सिंगरौली और उमरिया शामिल रहेंगे।

सभी जिलों की महिला अभ्यर्थियों के लिए अवसर

इसके अतिरिक्त मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के सभी जिलों की महिला अभ्यर्थियों के लिए अग्निवीर महिला मिलिट्री पुलिस (जनरल ड्यूटी) के लिए अग्निवीर सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा।

शारीरिक शिक्षा विभाग ग्राउंड में रैली

महिला और पुरुष अभ्यर्थियों के लिए भर्ती रैली का आयोजन 6 नवंबर से 14 नवंबर तक रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय शारीरिक शिक्षा विभाग ग्राउंड में किया जा रहा है।

अन्य भर्ती प्रक्रियाओं में भाग ले सकेंगे

अप्रैल और मई 2024 में सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) आनलाइन माध्यम से आयोजित की गई थी। आनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी ही इस भर्ती रैली में शारीरिक दक्षता सहित अन्य भर्ती प्रक्रियाओं में भाग ले सकेंगे।

अभ्यर्थियों की दौड़ रात के 2 बजे से होगी

रैली में भाग लेने वाले पात्र अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड 3 अक्टूबर को उनके ई-मेल पर भेज दिया गया है। इन अभ्यर्थियों की दौड़ रात के 2 बजे से शुरू होगी।

आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर लाना अनिवार्य

भर्ती में भाग लेने के लिए सभी अभ्यर्थी के लिए सेना के जारी किया गए एडमिट कार्ड और रैली नोटिफिकेशन के अनुसार सभी दस्तावेज तथा आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर लाना अनिवार्य है। अग्निवीर बनने के लिए महिला कैंडिडेट्स की हाइट 152 सेंटी मीटर होनी चाहिए।

केवल अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवार

केवल अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवार ही भारतीय नौसेना में अग्निवीर के रूप में नामांकन के लिए पात्र हैं। उम्मीदवारों को नामांकन के समय ‘अविवाहित’ होने का प्रमाण पत्र देना होगा। अग्निवीरों को भारतीय नौसेना में अपने चार साल के पूरे कार्यकाल के दौरान विवाह करने की अनुमति नहीं होगी।

सशस्त्र बलों में सेवा देने के लिए भर्ती किया जाएगा

17.5 से 21 वर्ष की आयु वर्ग के आवेदक भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2024 में भाग लेने के लिए पात्र हैं। भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करना शामिल होगा, और केवल चयनित उम्मीदवारों को अग्निपथ योजना के हिस्से के रूप में सशस्त्र बलों में सेवा देने के लिए भर्ती किया जाएगा।

केवल 25% को स्थायी कमीशन के तहत जारी रखने की अनुमति

इस योजना के अनुसार, अग्निवीर के नाम से जाने जाने वाले कर्मियों को सेना, नौसेना और वायु सेना में चार साल के अल्पकालिक अनुबंध पर भर्ती किया जाता है। कुल वार्षिक भर्तियों में से केवल 25% को स्थायी कमीशन के तहत जारी रखने की अनुमति है।

Source link
#मधय #परदशछततसगढ #म #महल #अभयरथय #क #लए #अगनवर #सन #भरत #रल #पढ #कय #दसतवज #अनवरय #ह
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/jabalpur-agniveer-sena-recruitment-rally-for-women-candidates-in-madhya-pradesh-chhattisgarh-read-what-documents-are-mandatory-8355024