मानसून पीरियड खत्म, विदाई शुरू: ग्वालियर-चंबल से लौटा, अब उज्जैन की बारी; दिन में गर्मी, रात में ठंड बढ़ेगी – Bhopal News

मानसून पीरियड खत्म, विदाई शुरू:  ग्वालियर-चंबल से लौटा, अब उज्जैन की बारी; दिन में गर्मी, रात में ठंड बढ़ेगी – Bhopal News

भोपाल में बारिश का दौर थमा हुआ है और दिन में तीखी धूप निकल रही है।

मध्यप्रदेश से मानसून की विदाई शुरू हो गई है। बुधवार को मौसम विभाग ने ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर से मानसून के लौटने की घोषणा कर दी। गुरुवार को उज्जैन संभाग के कुछ जिलों से मानसून विदा हो सकता है। सबसे आखिरी में जबलपुर, रीवा, शहड

.

सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि 4 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) सक्रिय हो रहा है। इस वजह से राज्य के पूर्वी हिस्से से विदाई देरी से होगी।

सबसे लेट पहुंचा, सबसे पहले विदा हुआ

एमपी में 21 जून को मानसून एंटर हो गया था। जबलपुर संभाग के रास्ते मानसून आया था। 28 जून को सबसे आखिरी में ग्वालियर-चंबल संभाग में मानसून पहुंचा था, लेकिन विदाई सबसे पहले यहीं से हुई है। यहां करीब 95 दिन तक मानसून एक्टिव रहा।

दिन में गर्मी, रातें ठंडी होने लगेंगी

प्रदेश में 3 दिन से बारिश का दौर थमा है। बुधवार को ग्वालियर और चंबल संभाग से मानसून की विदाई होने के साथ प्रदेश के कई जिलों में गर्मी का असर बढ़ गया। ग्वालियर और खजुराहो में पारा 36.6 डिग्री तो टीकमगढ़ में 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। भोपाल, गुना, रतलाम, उज्जैन, दमोह, जबलपुर, रीवा में पारा 35 डिग्री के पार रहा। इंदौर में 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, ठंड की दस्तक होने तक दिन गर्म और रातें ठंडी रहेंगी। 20 अक्टूबर से रात में सर्दी बढ़ेगी।

अगले 24 घंटे में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे यानी गुरुवार को बड़वानी, खरगोन, खंडवा और बुरहानपुर में बूंदाबांदी और गरज-चमक की स्थिति रह सकती है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के बाकी के जिलों में तेज धूप खिलेगी।

जबलपुर संभाग में सबसे ज्यादा बारिश

मानसूनी बारिश के मामले में इस साल जबलपुर संभाग सबसे आगे रहा है। मंडला जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई। यहां 60.6 इंच से ज्यादा पानी गिर चुका है। सिवनी में 56.8 इंच पानी गिरा है। श्योपुर, निवाड़ी और राजगढ़ में 52 इंच से अधिक बारिश हुई है।

सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में भोपाल, सागर, आलीराजपुर, डिंडौरी और छिंदवाड़ा शामिल हैं। हालांकि, पिछले 2 दिन से कहीं भी बारिश नहीं हुई है।

प्रदेश के डैम छलके, सभी फुल

प्रदेश में भले ही बारिश का दौर थम गया हो लेकिन डैम और तालाबों में पानी की आवक जारी है। इस सीजन में प्रदेश के करीब 250 में से 200 डैम फुल हो चुके हैं। बरगी, बाणगंगा, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर, तवा, कलियासोत, केरवा, भदभदा समेत कई बांध ऐसे हैं, जिनके गेट सीजन में 6 से 10 बार या इससे अधिक खुल चुके हैं।

इन जिलों में इतनी हुई बारिश

अगले 3 दिन ऐसा रहेगा मौसम

#मनसन #परयड #खतम #वदई #शर #गवलयरचबल #स #लट #अब #उजजन #क #बर #दन #म #गरम #रत #म #ठड #बढ़ग #Bhopal #News
#मनसन #परयड #खतम #वदई #शर #गवलयरचबल #स #लट #अब #उजजन #क #बर #दन #म #गरम #रत #म #ठड #बढ़ग #Bhopal #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *