0

मिल गया खजाना! हिजबुल्लाह ने बंकर में छिपाया था सोना और लाखों डॉलर, IDF ने शेयर की लोकेशन

इजरायली सेना ने दावा किया है कि लेबनान के शहर बेरूत में एक अस्पताल के नीचे हिजबुल्ला ने बंकर में सोना और डॉलर छिपाकर रखे थे। इस बंकर में आतंकी सगंठन के चीफ नसरल्लाह को मार गिराया गया था। आईडीएफ ने इस जगह की लोकेशन भी दुनिया के साथ शेयर की है।

By Shashank Shekhar Bajpai

Publish Date: Tue, 22 Oct 2024 12:29:12 PM (IST)

Updated Date: Tue, 22 Oct 2024 12:29:12 PM (IST)

मिल गया खजाना! हिजबुल्लाह ने बंकर में छिपाया था सोना और लाखों डॉलर, IDF ने शेयर की लोकेशन
इजरायली सेना (IDF) के मुख्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हागरी ने हिजबुल्ला का खजाना मिलने का किया है दावा।

HighLights

  1. इजरायल का दावा बेरूत में एक अस्पताल के नीचे था हिजबुल्लाह का बंकर।
  2. इसी बंकर में मारा गया था नसरल्ला, अंदर से मिले करोड़ो डॉलर और सोना।
  3. लेबनान ने कहा कि इजरायल का आरोप बेबुनियाद है, दुनिया आकर देख ले।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कई मोर्चों पर जंग लड़ रहे इजरायल को हिजबुल्ला के खिलाफ बड़ी कामयाबी मिली है। इजरायली सेना (IDF) के मुख्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हागरी ने दावा किया है हिजबुल्ला का करोड़ों डॉलर का खजाना बरामद हुआ है।

हागरी ने बताया कि जिस बंकर में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया गया था, वहां करोड़ों डॉलर्स और सोना मिला है। इजरायली सेना ने दावा किया है कि लेबनान के शहर बेरूत में एक अस्पताल के नीचे हिजबुल्ला का बंकर है।

वायुसेना ने किए थे हमले

वहां से करीब 50 करोड़ डॉलर से ज्यादा का सोना और डॉलर्स मिले हैं। अगर भारतीय मुद्रा की बात की जाए, तो यह रकम करीब 4,200 करोड़ रुपये होगी। हागरी ने दावा किया कि हिजबुल्ला के वित्तीय ठिकानों पर इजरायली वायु सेना ने सटीक हमले किए गए थे।

उन्होंने आगे बताया कि अल साहेल अस्पताल के नीचे अस्पताल के नीचे हिजबुल्ला ने एक बंकर में खजाना छिपाकर रखा था। उन्होंने अपने दावे की पुष्टि करने के लिए इस जगह का नक्शा भी साझा किया है।

लेबनान बोला- बेबुनियाद हैं आरोप

आईडीएफ के दावे पर हिजबुल्ला ने प्रतिक्रिया देते हुए इस आरोप को बेबुनियाद करार दिया है। लेबनान के विधायक फादी अलामेह ने इजरायल के इन आरोपों को झूठा बताते हुए कहा कि दुनिया आकर देख ले, यहां पर सिर्फ अस्पताल है, जहां ऑपरेशन रूम और मरीज हैं।

नसरल्लाह के साथ मारी गई थी बेटी

बताते चलें कि इजरायल की वायुसेना ने कुछ दिनों पहले बेरूत में हिजबुल्ला के मुख्यालय पर हमला किया था। इस एयर स्ट्राइक में हसन नसरल्लाह, उसकी बेटी जैनब समेत 6 लोगों की मौत हो गई थी।

हिजबुल्ला ने कहा कि वह इजरायल के खिलाफ जंग के नए और उग्र चरण की ओर बढ़ रहा है। गौरतलब है कि दक्षिणी लेबनान में इजरायल की सैन्य कार्रवाई तेज होती जा रही है। उधर, हिजबुल्ला भी जवाबी हमले कर रहा है।

हमास का अब नहीं होगा कोई नेता

इजरायल की आक्रामकता से हमास की कमर टूट गई है। याह्या सिनवार की मौत के बाद पिछले कई दिनों से सवाल उठ रहा है कि अब हमास का अगला चीफ कौन होगा? इस पर हमास ने साफ कर दिया है कि अब कोई एक व्यक्ति संगठन का चीफ नहीं होगा।

संगठन को आगे बढ़ाने के लिए अब एक समिति बनाई गई है। बताते चलें कि 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल में घुसकर 1200 लोगों की हत्या की घटना को अंजाम देने का मास्टरमाइंड सिनवार ही था। तेल अल-सुल्तान में हवाई हमले के बाद इजरायल ने सिनवार की कहानी खत्म कर दी थी।



Source link
#मल #गय #खजन #हजबललह #न #बकर #म #छपय #थ #सन #और #लख #डलर #IDF #न #शयर #क #लकशन
https://www.naidunia.com/world-hezbollah-treasure-found-had-hidden-gold-and-millions-of-dollars-in-a-bunker-idf-shared-the-location-8356381