0

मेगा हेल्थ कैंप: 6219 मरीजों का 500 से ज्यादा एक्सपर्ट ने किया इलाज – Indore News

संभाग के 11 जिलों में दूसरे चरण के मेगा हेल्थ कैंप की शुरुआत शनिवार को इंदौर जिले के कंपेल से हुई। यहां सुबह से शाम तक 6219 मरीज पहुंचे, जिनकी जांच 500 से ज्यादा एक्सपर्ट, डॉक्टर और उनकी टीम ने की। जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और संभागायुक्त दीपक सि

.

मंत्री सिलावट ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में निरोगी व आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाने की ओर हम अग्रसर हो रहे हैं। इसके लिए 49 करोड़ से स्वास्थ्य सुविधाओं का तेजी से विस्तार किया जा रहा है। सांवेर में 100 बेड का सिविल अस्पताल, कनाड़िया में 50 बेड का सिविल अस्पताल बनाया गया। 30 बेड का कंपेल में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, शिवनी, गढ़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मांगलिया में आयुष अस्पताल सहित अन्य केंद्रों का निर्माण किया जा रहा है।

हर व्यक्ति को उपचार मिले

संभागायुक्त ने कहा प्रयास है कि इन सुविधाओं का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के दूरस्थ अंचलों में भी मिले, इसलिए यह हेल्थ कैंप लगाए जा रहे हैं। एसडीएम गोपाल वर्मा, इंदौर जनपद पंचायत अध्यक्ष विश्वजीत सिंह सिसौदिया, देवराज सिंह परिहार, ब्रजमोहन राठी मौजूद थे।

कैंप में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की भी जांच की

कैंप में कैंसर, सिकलसेल, टीबी, लेप्रोसी, सिलिकोसिस, दंत, स्त्री रोग, चर्म रोग, मानसिक रोग, न्यूरोलॉजी, शिशु रोग, हृदय रोग, मेडिसिन, नेत्र रोग, नाक-कान-गला रोग आदि बीमारियों के विशेषज्ञों द्वारा जांचें की गईं। चलित इकाई के माध्यम से दंत परीक्षण किया गया। शुगर और ब्लड प्रेशर आदि की जांचें मौके पर ही की गईं। इसके अलावा आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी माध्यम से भी मरीजों का उपचार किया गया। कैंप में एमजीएम मेडिकल कॉलेज की टीम के साथ अन्य अस्पतालों के डॉक्टर मौजूद रहे।

#मग #हलथ #कप #मरज #क #स #जयद #एकसपरट #न #कय #इलज #Indore #News
#मग #हलथ #कप #मरज #क #स #जयद #एकसपरट #न #कय #इलज #Indore #News

Source link