0

यह है कुश्ती किंग, जिसने प्रदेश का बढ़ाया मान, अब मिलेगी सरकारी नौकरी, खेल विभाग ने ₹60000 से किया सम्मानित

मो. सरफराज आलम/सहरसा. बुद्धि किसी परिचय की मोहताज नहीं होती, मेहनत के बल पर अपनी सफलता की कहानी हर कोई लिख सकता है. ऐसा ही कर दिखाया है सहरसा निवासी, सिमरी बख्तियारपुर के तरियामा गांव की जांबाज महिला पहलवान प्रीति कुमारी ने. उन्हें कुश्ती की दुनिया में “कुश्ती किंग” के नाम से जाना जाता है, क्योंकि वे बड़े-बड़े पहलवानों को आसानी से मात देती हैं. प्रीति की इस प्रतिभा को देखते हुए खेल विभाग ने उन्हें ₹60,000 का सम्मान दिया है.

हाल ही में कला, संस्कृति और युवा विभाग द्वारा आयोजित ‘राजकीय खेल सम्मान समारोह 2024’ में प्रीति कुमारी को कुश्ती खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया. इस मौके पर राज्य के खेल मंत्री सुरेंद्र मेहता, राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रविंद्र संकरण और खेल विभाग के प्रधान सचिव बी. राजेंद्र ने उन्हें ₹60,000 का चेक, प्रशस्ति पत्र और एक मेमोंटो प्रदान किया.

कई बार जीत चुकी हैं मेडल
सहरसा कुश्ती संघ के सचिव और नेशनल कोच हरेंद्र सिंह मेजर ने कहा कि आजादी के बाद सहरसा जिले के इतिहास में पहली बार किसी महिला पहलवान ने राजकीय खेल सम्मान प्राप्त किया है. प्रीति कुमारी ने बिहार के खेल जगत में जिले का नाम रोशन किया है और इतिहास रचने की शुरुआत की है. हरेंद्र सिंह मेजर ने यह भी बताया कि प्रीति कुमारी ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में 15 गोल्ड और सिल्वर मेडल जीते हैं, साथ ही नेशनल प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल भी हासिल किया है. प्रीति की मेहनत को देखते हुए बिहार सरकार ने खेल कोटे से उनकी सीधी नियुक्ति की अनुशंसा भी की है. अगर यह नियुक्ति होती है, तो प्रीति कुमारी सहरसा जिले से खेल कोटे के तहत सीधी नियुक्ति पाने वाली पहली खिलाड़ी होंगी, जो अपने नाम का नया इतिहास रचेंगी.

Tags: Bihar News, Local18, Sports news, Success Story

Source link
#यह #ह #कशत #कग #जसन #परदश #क #बढय #मन #अब #मलग #सरकर #नकर #खल #वभग #न #स #कय #सममनत
[source_link