0

रणजी ट्रॉफी का 90वां सीजन आज से: फॉर्मेट बदला, दो फेज में टूर्नामेंट; मुकाबलों के बीच एक अतिरिक्त दिन का ब्रेक

Share

मुंबई4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय क्रिकेट का घरेलू सीजन शुरू हो गया है। दलीप ट्रॉफी, ईरानी कप के बाद अब रणजी ट्रॉफी भी अलग अंदाज में नजर आने वाला है। 38 टीमों का यह टूर्नामेंट इस बार 2 चरण में होने वाला है, जिसका पहला चरण 11 अक्टूबर से शुरू हो रहा है।

कई युवा खिलाड़ियों के साथ दिग्गज खिलाड़ी भी रेड बॉल के इस क्रिकेट में अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। वहीं, मुंबई अपना टाइटल डिफेंड करने के प्रयास में रहेगी। आइए जानते हैं टूर्नामेंट के बारे में…

मुंबई ने विदर्भ को 169 रन से हराते हुए पिछले सीजन का टाइटल जीता। टीम 42वीं बार चैंपियन बनीं थी।

मुंबई ने विदर्भ को 169 रन से हराते हुए पिछले सीजन का टाइटल जीता। टीम 42वीं बार चैंपियन बनीं थी।

रणजी ट्रॉफी में क्या बदलाव हैं और इसका कारण क्या है? रणजी इस बार 2 चरणों में होगी, जिनके बीच में बड़ा गैप देखने को मिलेगा। दोनों चरणों के बीच 23 नवंबर से घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और 21 दिसंबर से एक दिवसीय विजय हजारे ट्रॉफी होगी। यह विभाजन उत्तर भारत में बदलने वाले मौसम और खिलाड़ियों के वर्कलोड को कम करने के लिए किया गया है।

  • 11 अक्टूबर से शुरू रणजी ट्रॉफी का पहला चरण 5 हफ्तों का होगा, जिसमें हर टीम पांच लीग मुकाबले खेलेगी।
  • रणजी का दूसरा चरण विजय हजारे के फाइनल के पांच दिन बाद यानी 23 जनवरी से होगा और नॉकआउट 8 फरवरी से 2 मार्च तक होगा।

2 मुकाबलों के बीच कितने दिन का ब्रेक मिलेगा? 4 एलीट ग्रुप में 8 टीमें आपस में भिड़ेंगी। वहीं, प्लेट ग्रुप में शामिल 6 टीमें भी एक-दूसरे का सामना करेंगी। पिछले साल एक टीम के 2 मुकाबलों में तीन दिन का गैप था, जिसके चलते खिलाड़ियों को रिकवरी करने का समय नहीं मिल सका था। इस बार से 2 मैचों के बीच 4 दिन का ब्रेक देने का फैसला लिया गया है। पिछले साल मुंबई के ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर ने भी इसे समस्या बताया था।

किन नए और पुराने खिलाड़ियों पर नजर रहेगी? इस बार कई युवा और दिग्गज खिलाड़ियों पर सिलेक्टर्स की नजरें रहने वाली है। फरवरी में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट खोने के बाद इशान किशन और श्रेयस अय्यर की घरेलू टूर्नामेंट में वापसी हुई है। दोनों को भारतीय टीम में वापसी करने के लिए घरेलू टूर्नामेंट में अच्छा करना होगा।

युवा अभिमन्यु ईश्वरन, ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए रिजर्व में रखा गया है। इनके पास रणजी ट्रॉफी अपनी जगह पक्की करने का बड़ा मौका बन सकता है। काउंटी में अच्छे प्रदर्शन के बाद पुजारा और रहाणे के पास भी अपने अनुभव से वापसी करने का अवसर बन सकता है।

पहले चरण के मुकाबले कहां होंगे? मौसम की वजह से बदले हुए फॉर्मेट में पहले चरण के मुकाबले उत्तर भारत में खेले जाएंगे। ताकि सर्दियों के चलते मुकाबले पूरे होने में समस्या न आए। इसमें श्रीनगर, धर्मशाला, दिल्ली, लखनऊ, चंडीगढ़, शिलॉन्ग, देहरादून, मुल्लानपुर शामिल है।

पिछले सीजन जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा आदि टीमों को मौसम के चलते कई मुकाबले ड्रॉ खेलने पड़े थे। वहीं, दूसरा लेग और नॉकआउट मुकाबले मध्य और पश्चिम भारत में कराए जाएंगे।

———————————————————–

क्रिकेट की यह खबर भी पढ़िए…

ऑस्ट्रेलिया में 1 टेस्ट मिस कर सकते हैं रोहित

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया दौरे के पहले टेस्ट से बाहर हो सकते हैं। उन्होंने BCCI को बताया किया है कि वे निजी कारणों के चलते उनका शुरुआती 2 में से किसी एक टेस्ट में खेलना मुश्किल है। अगर सीरीज शुरू होने से पहले निजी मामला सुलझ गया तो वे सभी मुकाबले खेलेंगे। पढ़ें पूरी खबर

खबरें और भी हैं…

Source link
#रणज #टरफ #क #90व #सजन #आज #स #फरमट #बदल #द #फज #म #टरनमट #मकबल #क #बच #एक #अतरकत #दन #क #बरक
[source_link