0

राजगढ़ में रावण बना आस्था का प्रतीक: धूमधाम से की जाती है पूजा; मान्यता- मन्नत पूरी करता है रावण – rajgarh (MP) News

Share

देशभर में आज जहां दशहरे पर असत्य पर सत्य की विजय के प्रतीक के रूप में रावण के पुतले का दहन किया जाता है। वहीं, राजगढ़ जिले में एक गांव ऐसा भी है। जहां गांव में बनी रावण और कुंभकर्ण की प्रतिमा ग्रामीणों के लिए आस्था का प्रतीक बनी हुई है। ग्रामीण इन मूर

.

बता दें कि रावण व कुंभकर्ण की प्रतिमाएं भाटखेड़ी गांव में सड़क किनारे रामचन्द्र यादव के खेत में बनी हुई है। ग्रामीणों के साथ ही रास्ते से गुजरने वाले लोग भी यहां पूजा करते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि रावण ग्रामीणों की मन्नत पूरी करता है। ग्रामीण रावण व कुंभकर्ण की मूर्ति की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। लोग रावण से मन्नतें मांगते है। इस गांव की पहचान से रावण का नाम तक जुड़ा है। वही इस गांव मे रावण को जलाया नहीं जाता है।

100 साल से ज्यादा पुरानी है प्रतिमा

गांव के सड़क किनारे रामचंद्र यादव के खेत में ये प्रतिमा बनी हुई है। गांव के लोग बताते हैं कि रावण ओर कुंभकर्ण की ये प्रतिमा 100 साल से अधिक पुरानी हैं। राजगढ़ के इस गांव का नाम भाटखेडी है। (रावण वाली) पहचान के लिए इस गाँव के नाम के साथ “रावण का नाम जुड़ा है। राजगढ़ जिले के गांव भाटखेड़ी (रावण वाली) के सड़क किनारे बनी रावण और कुंभकर्ण की प्रतिमाएं यहां से निकलकर आने-जाने वालों के लिए सैकड़ों वर्षों से आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

गांव में खेत पर बनी है रावण और कुंभकर्ण की प्रतिमाएं

पूजा से मन्नत पूरी होती है

ग्रामीणों सहित आसपास के लोगों का मानना है कि ये रावण मन्नत पूर्ण करने वाला रावण है। ग्रामीण हर दशहरे पर यह रावण की पूजा अर्चना करते हैं, इसके साथ ही आसपास के लोग भी अपनी मन्नत लेकर यहां आते है और मन्नत पूरी होने पर यहां प्रसादी आदि चढ़ाते हैं। विजयादशमी के पूर्व इन प्रतिमाओं का रंग रोगन किया जाता है और नवरात्रि में कई सालों की परम्परा अनुसार रामलीला का आयोजन भी किया जाता है और दशहरे के दिन इनकी पूजा अर्चना कर राम और लक्ष्मण के पात्रों द्वारा भला छुआ कर ग्राम की खुशहाली की मन्नत मांगी जाती है।

#रजगढ़ #म #रवण #बन #आसथ #क #परतक #धमधम #स #क #जत #ह #पज #मनयत #मननत #पर #करत #ह #रवण #rajgarh #News
#रजगढ़ #म #रवण #बन #आसथ #क #परतक #धमधम #स #क #जत #ह #पज #मनयत #मननत #पर #करत #ह #रवण #rajgarh #News

Source link