0

राज्यपाल के मार्ग को संवारने में जुटा जेयू परिसर के बाकी हिस्से में पनप रहा लार्वा

Share

जीवाजी विश्‍वविद्यालय में 15 अक्‍टूबर को दीक्षांत समारोह होने वाला है और इसमें प्रदेश के राज्‍यपाल मंगूभाई पटेल आने वाले हैं। जेयू प्रबंधन इसके लिए तैयारियां कर रहा है, परिसर की रंगाई पुताई से लेकर अन्‍य तैयारियां चल रहा है। लेकिन दूसरी तरफ पानी भरा हुआ है जिसमें लार्वा पनप रहा है।

By anil tomar

Publish Date: Sat, 12 Oct 2024 11:11:42 AM (IST)

Updated Date: Sat, 12 Oct 2024 11:11:42 AM (IST)

जेयू के पार्क के फाउंटेन में जलभराव, लार्वा भी पनप रहा है।

HighLights

  1. जेयू में 15 अक्टूबर को कन्वेंशन सेंटर में होगा दीक्षांत समारोह
  2. परिसर की साज सज्जा भी काफी हो रही है और रंग रोगन भी
  3. इन्हीं हिस्सों में एक तरफ पनप रहा है डेंगू मच्छर का लार्वा

नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर। जीवाजी विश्वविद्यालय में 15 अक्टूबर को कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होने जा रहे दीक्षा समारोह की तैयारियों के चलते जेयू प्रबंधन भारी व्यस्त है। कार्यक्रम में राज्यपाल मंगू भाई पटेल की उपस्थिति को लेकर परिसर में जमकर साज-सज्जा की जा रही है। साफ सफाई, रंग रोगन से लेकर परिसर में चार चांद लगाए जा रहे हैं। लेकिन यह परिवर्तन जेयू के सिर्फ उन्हीं हिस्सों में किया जा रहा है, जहां राज्यपाल का दौरा प्रस्तावित है। शेष स्थानों पर स्थिति अभी भी बदहाल है।

जहां मुख्य मार्ग के पेड़ों तक पर रंग का काम किया जा रहा है, वहीं एक हिस्से में मच्छरों का लार्वा भी पनप रहा है। इसके अलावा जेयू में सुरक्षा चौकियों को भी नया किया जा रहा है, जबकि जेयू की बंद पड़ी कैंटीन और जर्जर होती जा रही है। परिसर की वो मूल समस्याएं जिनसे छात्र प्रभावित होते हैं, उन्हें भी भूलकर प्रबंधन फिलहाल मेहमानों की खुशामद में जुटा है।

विभागाध्यक्ष करवाएंगे विभागों की सफाई

परिसर के विभिन्न विभागों की साफ-सफाई का जिम्मा अब उन विभागों के प्रभारियों को ही सौंप दिया गया है। जेयू ने आदेश जारी करते हुए दीक्षा समारोह की तैयारियों का हवाला देते हुए कहा है कि विभागों की साफ सफाई सभी प्रभारी अपने स्तर पर करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा विभाग के भीतर मौजूद अन्य व्यवस्थाएं भी दुरुस्त कर लें।

फाउंटेन में पनप रहा लार्वा

जेयू के केंद्रीय ग्रंथालय के सामने मौजूद पार्क में फाउंटेन में पानी भरा हुआ है। जिसकी काफी समय से सफाई नहीं हुई है। इस कारण से पानी में कई जगह लार्वा भी पनप रहा है। वहीं बंद पड़ी कैंटीन के समक्ष भी गंदगी का ढेर लगा हुआ है। कटाई के अभाव में झाड़-झंकाड़ के अलावा जगह-जगह कचरा भी पड़ा हुआ है।

सिंगल यूज पालीथिन और डेंगू लार्वा मिलने पर वसूला जुर्माना

गंदगी करने वाले दुकानदार और जिन घरों में मच्छरों के लार्वा पाए जा रहे हैं, उन शहरवासियों पर नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियमित रूप से जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। इस क्रम में निगम के अमले ने दक्षिण विधासनभा क्षेत्र के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 46 में विभिन्न दुकानों का निरीक्षण कर अमानक पालीथिन जब्त कर जुर्माना वसूल किया। इसी प्रकार वार्ड 47 के घरों में डेंगू के लार्वा की जांच की गई। कुछ घरों में लार्वा मिलने पर जुर्माने की कार्रवाई की गई। इसके अलावा पानी को खाली कराया गया। साथ ही कंपू स्थित मांस-मछली की दुकानों का निरीक्षण कर साफ-सफाई रखने की हिदायत दी गई।

Source link
#रजयपल #क #मरग #क #सवरन #म #जट #जय #परसर #क #बक #हसस #म #पनप #रह #लरव
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/gwalior-ju-is-busy-in-beautifying-the-path-of-the-governor-larvae-are-growing-in-the-rest-of-the-campus-8355128