0

रीवा में मिट्टी के दिये बेचने वालों की बैठकी फ्री: जिला प्रशासन करेगा प्रमोट, कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश – Rewa News

रीवा में मिट्‌टी से बने दीपों की दुकान लगाने वालों को अब बैठकी टैक्स नहीं देना होगा। कलेक्टर ने सोमवार को हुई बैठक में पुलिस व नगर निगम समेत सभी ग्राम पंचायतों को इन्हें सहयोग करने के लिए कहा है।

.

कलेक्टर प्रतिभा पाल ने बताया कि नवरात्रि से लेकर दीपावली और देव प्रबोधनी एकादशी तक के त्योहार में मिट्टी से बने दीपों का उपयोग पूजन में किया जाता है। दीपावली की जगमगाहट भी मिट्टी के दीपकों से ही होती है। माटी से बने दीपक हमारे घर को रोशनी से जगमग करने के साथ गरीब परिवार की आजीविका का साधन भी बनते हैं। दीपक और मिट्टी के बने अन्य बर्तन जैसे कुल्हड़, मटके, गमले आदि पर्यावरण के लिए अनुकूल होते हैं।

उन्होंने अधिकारियों से कहा, नगरीय निकायों को माटी के दिये बेचने वालों से प्रवेश शुल्क और बैठकी वसूल ना करें। नगर निगम, नगर पंचायतें और ग्राम पंचायतों समेत पुलिस विभाग मिट्टी के दीपक और अन्य बर्तन बनाने वालों को सहयोग करें। स्थानीय वस्तुओं के उत्पाद और बिक्री को बढ़ावा दें, गरीबों के कल्याण में सहयोग के लिए ऐसा करना आवश्यक है।

कलेक्टर ने कहा कि दीपक और मिट्टी के बने अन्य बर्तन जैसे कुल्हड़, मटके, गमले आदि पर्यावरण के लिए अनुकूल होते हैं।

Source link
#रव #म #मटट #क #दय #बचन #वल #क #बठक #फर #जल #परशसन #करग #परमट #कलकटर #न #अधकरय #क #दए #नरदश #Rewa #News
https://www.bhaskar.com/local/mp/rewa/news/free-sitting-for-earthen-lamp-sellers-in-rewa-rewa-latest-news-133877813.html