0

रीवा में मिलावटी खाद्य पदार्थ की बिक्री पर कसा शिकंजा: कई दुकानों से लिए सैंपल, जांच के लिए भेजे; बिना सील के तौल कांटे भी जब्त – Rewa News

रीवा में त्योहार के नजदीक आते ही मार्केट में मिलावटी खाद्य पदार्थों की खपत बढ़ गई है। जैसे-जैसे दीपावली का त्योहार नजदीक आ रहा है। वैसे-वैसे मार्केट में मिलावटी खाद्य पदार्थ की बिक्री को लेकर शिकंजा कसता जा रहा है। जहां गंदगी में खाद्य पदार्थ बनाए जा

.

मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत कलेक्टर प्रतिभा पाल के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा की टीम ने नापतौल विभाग के साथ मिलकर कार्रवाई की।

बिना लाइसेंस बेची जा रही थी खाद्य सामग्री

खाद्य अधिकारी ने बताया कि शहरी क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान पीके स्कूल के पीछे अंकुर एजेंसी का गोदाम पाया गया। जिसमें हल्दीराम कंपनी का लगभग दो लाख रुपए मूल्य का नमकीन सोने पापड़ी, रसगुल्ले समेत अन्य प्रोडक्ट पाए गए। लेकिन स्टोर का कोई लाइसेंस नहीं पाया गया। संचालक महेंद्र सिंह के खिलाफ खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम की धारा 31 एक के तहत बिना लाइसेंस के हल्दीराम कंपनी के खाद्य पदार्थों का संग्रह-विक्रय करने के संबंध में मामला पंजीबद्ध किया गया है। संयुक्त टीम ने गुड़ाई बाज़ार स्थित अशोक मिष्ठान भंडार का निरीक्षण किया। जहां से जांच के लिए नमूने लिए गए।

तौल कांटे जब्त

नापतौल विभाग ने 2 कांटों में सील न पाए जाने पर कांटे जब्त कर लिए। टीम ने पीली कोठी स्थित वीनस मिष्ठान प्रतिष्ठान का भी निरीक्षण किया। जहां से पेड़ा,पनीर और नमकीन के नमूने जांच के लिए लिए गए। सैंपल की जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा प्रशासन से अमरीश दुबे, साबिर अली और नापतौल विभाग से विजय खांतरेकर शामिल रहे।

बिना साफ-सफाई कर रहे थे खाद्य पदार्थों का निर्माण

खाद्य अधिकारी ने बताया कि रीवा में इन दिनों मिलावटी खाद्य पदार्थ और खाद्य पदार्थों के निर्माण में स्वच्छता का ध्यान ना रखने वाले दुकानदारों के खिलाफ अभियान जारी है। पिछली कार्रवाई में मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत सिरमौर चौराहा स्थित शगुन स्वीट्स और राधास्वामी स्वीट्स की जांच की गई थी। दोनों प्रतिष्ठानों में रोड के किनारे खुले में खाद्य सामग्री रखकर विक्रय करते पाया गया था। दोनों प्रतिष्ठानों के कारखाने भी गंदे मिले थे। इसलिए दोनों प्रतिष्ठानों के संचालकों के खिलाफ इंप्रूवमेंट नोटिस जारी हो चुकी है।

अमरीश दुबे ने बताया कि पिछली कार्रवाई में भवानी नगर स्थित जय डेयरी और क्रीमरी के कारखाने में भी जांच की गई थी। जहां कारखाने में खुले में खाद्य सामग्री और मिठाइयां-पनीर बनाते पाया गया था। कारखाने का फ्लोर भी गंदा पाया गया। खुले में खाद्य सामग्री के निर्माण से खाद्य सामग्री मक्खियों द्वारा दूषित होती पाई गई थी। मगज लड्डू बनाने में जिस बेसन का इस्तेमाल किया जा रहा था उसमें पैकिंग डेट एक्सपायरी डेट लिखी ही नहीं थी। कारखाने से जांच के लिए बेसन और काजू की मिठाइयां बनाने में इस्तेमाल हो रहे काजू का नमूना लिया गया था। प्रतिष्ठान में गंदगी पाए जाने के कारण जय डेयरी के संचालक मृगेंद्र सिंह को इंप्रूवमेंट नोटिस जारी किया गया है।

Source link
#रव #म #मलवट #खदय #पदरथ #क #बकर #पर #कस #शकज #कई #दकन #स #लए #सपल #जच #क #लए #भज #बन #सल #क #तल #कट #भ #जबत #Rewa #News
https://www.bhaskar.com/local/mp/rewa/news/crackdown-on-sale-of-adulterated-food-items-in-rewa-133866322.html