0

रीवा रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव में 31 हजार करोड़ के मिले प्रस्ताव, पतंजली ग्रुप भी कर रहा बड़ा निवेश

मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने रीवा में आयोजित रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव को सफल बताया, जिसमें 31,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले। 150 से अधिक विशिष्ट अतिथियों ने कार्यक्रम में सहभागिता की। इसमें 21 औद्योगिक इकाइयों का भूमिपूजन भी हुआ।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Wed, 23 Oct 2024 10:13:58 PM (IST)

Updated Date: Wed, 23 Oct 2024 10:13:58 PM (IST)

रीवा में 10 मंजिला आईटी पार्क का भूमिपूजन हुआ

HighLights

  1. सिद्धार्थ इन्फ्राटेक 12, 800 करोड़ रुपये का करेगा निवेश
  2. पतंजलि ग्रुप आचार्य बालकृष्ण भी कान्क्लेव में हुए शामिल
  3. रीवा से 21 औद्योगिक इकाइयों का भूमिपूजन किया गया।

नईदुनिया प्रतिनिधि, रीवा: मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने रीवा में बुधवार को आयोजित रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव को अब तक सबसे सफल आयोजन बताया। कहा कि कान्क्लेव में 31 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव मिले हैं। यह आयोजन रीवा के औद्योगिक विकास के लिए क्रांतिकारी कदम साबित होगा।

इसमें भाग लेने के लिए पूरे प्रदेश से चार हजार से अधिक उद्यमियों ने पंजीयन कराया था। इसमें 10 राज्यों के निवेशकों ने भागीदारी की साथ ही 300 से अधिक वायर-सेलर मीटिंग की गईं। कार्यक्रम में 150 से अधिक विशिष्ट अतिथियों ने भाग लिया।

31 हजार करोड़ के प्रस्ताव मिले

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयोजन में भाग लेने वाले सभी उद्योगपतियों ने मध्यप्रदेश की औद्योगिक नीति और सकारात्मक वातावरण की प्रशंसा की है। मध्य प्रदेश में सिद्धार्थ इन्फ्राटेक 12 हजार 800 करोड़ रुपये, ऋत्विक प्रोजेक्ट चार हजार करोड़, केजीएस सीमेंट 14 हजार करोड़, पतंजलि ग्रुप एक हजार करोड़, रामा ग्रुप 500 करोड़, सोलर एएमसी सर्विस प्रा.लि. 400 करोड़, बीपीसीएल पेट्रोकेमिकल ने 300 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव दिया है।

naidunia_image

साथ ही शारदा मिनरल्स ग्रुप 225 करोड़ रुपये, एस गोयनका ग्रुप ने 200 करोड़, शिव शक्ति कंस्ट्रक्शन कंपनी 175 करोड़ रुपये, अदाणी ग्रुप ने सिंगरौली में 2528 करोड़, जय प्रकाश पावर बेंचर 750 करोड़, एनटीपीसी ने सोलर प्लांट के लिए 103 करोड़, अल्ट्राटेक सीमेंट लि. मैहर में 3000 करोड़ रुपये और निसर्ग इस्पात सीधी में एक हजार करोड़ रुपये व अन्य उद्योगों में 2063 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव मिले हैं। इनसे लगभग 30 हजार लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा।

कटनी और सिंगरौली में कंटेनर डिपो बनेंगे

सीएम ने कहा कि पतंजलि ग्रुप उज्जैन में योग और आयुर्वेद का संस्थान बनाने जा रहा है। रीवा में पांचवीं रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव से विंध्य के विकास को नई दिशा मिलेगी। निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सिंगरौली और कटनी में कन्टेनर डिपो बनाए जाएंगे। रीवा-सतना में नवीन औद्योगिक क्षेत्रों व सिंगरौली, सीधी, मऊगंज और मैहर में एमएसएमई विभाग के औद्योगिक क्षेत्र खोले जाएंगे।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विंध्य क्षेत्र की पर्यटन संभावनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा। विंध्य में उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का संयुक्त सोलर ग्रिप स्थापित किया जाएगा। इससे प्राप्त बिजली का दोनों प्रदेशों में आवश्यकता के अनुसार उपयोग होगा। उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने भी इस आयोजन को अद्वितीय बताया।

naidunia_image

21 औद्योगिक इकाइयों का भूमिपूजन

समारोह में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से 21 औद्योगिक इकाइयों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। इनकी कुल लागत 2690 करोड़ रुपए है। मुख्यमंत्री ने रीवा में कालेज चौराहे पर 67 करोड़ रुपये से 50 हजार वर्गफिट में बनाए जा रहे 10 मंजिला आइटी पार्क का भी भूमिपूजन किया।

रीवा के चोरहटा औद्योगिक केंद्र को बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए मुख्यमंत्री ने औद्योगिक केंद्र में विद्युत सब स्टेशन निर्माण का भूमिपूजन किया। समारोह में रीवा और सतना में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एकेएस यूनिवर्सिटी सतना तथा पर्यटन विकास निगम के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। मुख्यमंत्री के समक्ष नगर निगम रीवा ने औद्योगिक केन्द्र चोरहटा को औद्योगिक जल की आपूर्ति के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

Source link
#रव #रजनल #इडसटर #कनकलव #म #हजर #करड़ #क #मल #परसतव #पतजल #गरप #भ #कर #रह #बड #नवश
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-rewa-regional-industry-conclave-proposals-worth-rs-31-thousand-crores-received-in-patanjali-group-is-also-making-big-investment-8356545