0

लाइक-कमेंट्स के करने नाम पर आईटी इंजीनियर को जाल में फंसाया और ठग लिए 30 लाख रुपये

इंदौर में एक आईटी इंजीनियर युवती को ठगों ने वीडियो को लाइक और कमेंट्स करने के नाम पर अपने जाल में फंसाया। इसके बाद उने क्रिप्टो करंसी में मुनाफे का लालच देकर धीरे-धीरे 30 लाख रुपये ले लिए। युवती ने जब रुपये वापस लेने की कोशिश की तो उसे मनी लांड्रिग में फंसाने की धमकी दी।

By Prashant Pandey

Publish Date: Fri, 25 Oct 2024 08:45:04 AM (IST)

Updated Date: Fri, 25 Oct 2024 08:54:01 AM (IST)

आईटी इंजीनियर युवती को मोबाइल पर एक मैसेज आया था, जिसमें दिया था वीडियो को लाइक कमेंट्स करने का ऑफर। प्रतीकात्मक तस्वीर

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। एक बड़ी आईटी कंपनी की इंजीनियर को साइबर अपराधियों ने ठग लिया। अपराधियों ने उससे पहले वीडियो को लाइक-कमेंट्स करने के नाम पर एक हजार रुपये जमा कराए फिर क्रिप्टो करंसी में बड़े मुनाफे का लालच देकर 30 लाख रुपये ऐंठ लिए।

जब युवती ने रुपये निकालने की कोशिश की तो अपराधियों ने उसे मनी लांड्रिंग और साइबर क्राइम में फंसाने की धमकी देकर अपने मोबाइल बंद कर लिए। युवती की शिकायत पर अपराध शाखा ने एफआइआर दर्ज कर ली है। मोबाइल और बैंक खातों के आधार पर जांच चल रही है।

एसएमएस भेजकर वीडियो को लाइक करने का ऑफर दिया

एडिशनल डीसीपी (अपराध) राजेश दंडोतिया के मुताबिक 12 जुलाई को युवती के मोबाइल पर एक एसएमएस आया था। एसएमएस में घर बैठे ऑनलाइन रुपये कमाने का आसान तरीका बताया गया था। इसके जरिए ऑनलाइन वीडियो लाइक, कमेंट और सब्सक्राइब करने का आकर्षक ऑफर दिया गया।

रुपयों के लालच में युवती आरोपितों द्वारा दी गई लिंक से उनके टेलीग्राम चैनल से जुड़ गई। चैनल में देश-विदेश के कई लोग जुड़े हुए थे जो फर्जी वाहवाही और लाखों रुपये कमाने के झूठे मैसेज ग्रुप पर करते थे। उन्हें देखकर युवती आरोपितों के झांसे में आ गई।

शुरुआत में जमा करवाए एक हजार रुपये

आरोपितों ने उसे क्रिप्टो करंसी में निवेश करने का ऑफर देना शुरू कर दिया। शुरुआत में 13 जुलाई को सिर्फ एक हजार रुपये जमा करवाए। निवेश की राशि आईडी पर ज्यादा नजर आने पर युवती झांसे में आ गई।

तब से लेकर अब तक करीब तीन माह में उसने अलग-अलग कुल 30 लाख 20 हजार 628 रुपये आरोपितों के खातों में जमा करवा दिए। उसने पुलिस को बताया कि जब रुपये निकालने का प्रयास किया तो टैक्स और अन्य चार्ज के बहाने उससे रुपये मांगे गए।

Source link
#लइककमटस #क #करन #नम #पर #आईट #इजनयर #क #जल #म #फसय #और #ठग #लए #लख #रपय
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-cyber-crime-it-engineer-in-indore-loses-30-lakh-rupee-to-fraudsters-8356723
2024-10-25 03:24:39