0

वर्ल्ड चैंपियन से लेना था ‘ओलंपिक वाला बदला’… लेकिन शूट आउट में भारत फिर OUT

नई दिल्ली. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी को दूसरे टेस्ट मैच में 5-3 से हरा दिया. इस जीत में कप्तान हरमनप्रीत सिंह और सुखजीत सिंह का अहम रोल रहा जिन्होंने 2-2 गोल दागे. लेकिन भारत ने सीरीज 1-3 से गंवा दी. दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट जर्मनी ने जीता था जबकि दूसरा टेस्ट भारत ने अपने नाम किया. सीरीज के रिजल्ट के लिए शूटआउट का सहारा लिया गया जहां भारत को हार मिली. मेजर ध्यानचंद स्टेडियम पर 11 साल बाद अंतरराष्ट्रीय हॉकी की वापसी हुई थी. भारत को पहले टेस्ट में 0-2 से शिकस्त मिली थी. वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी ने भारत को पेरिस ओलंपिक के सेमीफाइनल में हराकर उसके चैंपियन बनने का सपना तोड़ दिया था.

दूसरे टेस्ट में जर्मनी के लिए एलियान माजकूर ( सातवां और 57वां मिनट ) ने दो और हेनरिक मर्टजेंस ने 60वें मिनट में एक गोल किया. भारत ने दूसरे हाफ में सुखजीत सिंह ( 34वां और 48वां मिनट) , कप्तान हरमनप्रीत सिंह (42वां और 43वां ) और अभिषेक (45वां मिनट ) के गोलों के दम पर जीत दर्ज की. शूटआउट में भारत को 1-3 से पराजय का सामना करना पड़ा. शूटआउट में हरमनप्रीत, अभिषेक, मोहम्मद राहील के निशाने चूके जबकि भारतीय टीम में पदार्पण करने वाले आदित्य अर्जुन लालगे ने गोल दागा.

Emerging Teams Asia Cup: सेमीफाइनल की चारों टीमें हुईं तय, जानें कब किसके साथ होगी भिड़ंत

पुणे से पाकिस्तान तक… सभी 20 विकेट स्पिन गेंदबाजों के नाम, दोनों ओर मेहमान बल्लेबाज फिरकी के जाल में फंसे

भारत के गोलकीपर कृशन बहादुर पाठक ने दो गोल बचाये लेकिन अपनी टीम को हार से नहीं बचा सके. भारत ने आक्रामक शुरुआत करके शुरुआती मिनटों में कई मौके बनाए लेकिन जर्मन डिफेंस को नहीं भेद सके. जर्मनी ने सातवें मिनट में एलियान के गोल के दम पर बढ़त बना ली जिन्होंने दाहिने कॉर्नर से रिवर्स शॉट पर गोल दागा. दो मिनट बाद आदित्य गोल करने के करीब पहुंचे लेकिन जरमनप्रीत सिंह से मिले पास पर उनका शॉट जर्मनी के गोलकीपर जोशुआ एन ओंयेकवू ने बचा लिया जिन्होंने कल भारत के आठ पेनल्टी कॉर्नर और एक पेनल्टी स्ट्रोक भी बचाया था.

भारत को अगले मिनट पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन उस पर वैरिएशन नाकाम रहा. अगले मिनट एक और पेनल्टी कॉर्नर पर मनप्रीत सिंह पुश को रोक नहीं सके. जर्मनी को 12वें मिनट में मिले पहले पेनल्टी कॉर्नर पर लुकास विंडफेडर का शॉट बाहर से निकल गया. कुछ मिनटों बाद भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला जिस पर भारत ने वैरिएशन आजमाया और अपना 200वां मैच खेल रहे अमित रोहिदास ने हरमनप्रीत को गेंद सौंपी लेकिन उनके शॉट को जर्मन गोलकीपर ने बचाया.

जर्मनी को पलटवार पर मिला पेनल्टी कॉर्नर भारत ने नाकाम कर दिया. भारत को दो और पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन गोल नहीं हो सका. हाफटाइम से दो मिनट पहले जर्मनी को मिला पेनल्टी कॉर्नर बेकार गया. दूसरे हाफ के पहले चार मिनट में ही भारत ने आक्रामक खेल दिखाते हुए तीन पेनल्टी कॉर्नर बनाए लेकिन खाता नहीं खुल सका. हरमनप्रीत ने एक मिनट के भीतर दो पेनल्टी कॉर्नर को तब्दील करके भारत को बढ़त दिलाई. सुखजीत ने 34वें मिनट में गोल दागा और अभिषेक ने भारत के लिये चौथा गोल किया. वहीं सुखजीत ने 48वें मिनट में लंबे पास पर जर्मन गोलकीपर को छकाते हुए डाइव लगाकर रिवर्स हिट पर गोल दागा. जर्मनी को 54वें मिनट में मिला पेनल्टी कॉर्नर बेकार गया. हूटर से तीन मिनट पहले हालांकि जर्मनी ने एलियान के गोल के दम पर अंतर को कम किया. दोनों टीमों के एक एक मैच जीतने के कारण सीरीज का फैसला शूटआउट में किया गया.

Tags: Harmanpreet Singh, India Hockey Team

Source link
#वरलड #चपयन #स #लन #थ #ओलपक #वल #बदल.. #लकन #शट #आउट #म #भरत #फर
[source_link