0

विमेंस टी-20 वर्ल्डकप- भारत Vs श्रीलंका मैच आज: इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बड़ी जीत चाहिए; पॉसिबल प्लेइंग-11

Share

स्पोर्ट्स डेस्क7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

विमेंस टीम इंडिया के लिए विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए मुश्किल स्थिति बन गई है। टीम अपने तीसरे मुकाबले में आज श्रीलंका से भिड़ेगी। भारत को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे अपने बाकी बचे दोनों ग्रुप मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। टीम श्रीलंका के बाद 13 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी।

भारत विमेंस टी-20 क्रिकेट में ऐसे तो श्रीलंका को डॉमिनेट किया है। लेकिन, श्रीलंका इसी साल जुलाई में विमेंस टी-20 एशिया कप के फाइनल में भारत को 8 विकेट से हराकर खितात जीता था। ऐसे में भारतीय टीम को सतर्क रहना होगा।

टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय विमेंस टीम श्रीलंका पर हावी रही है। वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 5 मैच खेले गए हैं। इसमें भारत ने 4 और श्रीलंका ने 1 मैच जीता है।

दोनों टीमों के इंटरेस्टिंग फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स से पहले मैच डिटेल्स…

मैच डिटेल्स विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप: भारत vs श्रीलंका कब: 9 अक्टूबर कहां: इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई टॉस: 7 PM / मैच स्टार्ट: 7:30 PM.

दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप में 10 ही टीमें हिस्सा ले रही हैं। 5-5 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है। भारतीय टीम ग्रुप-ए में है। भारत के अलावा इस ग्रुप में न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका हैं। एक टीम ग्रुप स्टेज में 4 मैच खेलेगी। ग्रुप स्टेज खत्म होने के बाद पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली 2-2 टीमें सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी।

मैच की अहमियत दोनों टीमों का इस वर्ल्ड कप में तीसरा मैच होगा। भारत को पहले मैच में न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं टीम ने दूसरे मैच में राइवल पाकिस्तान को हराया था। दूसरी ओर, श्रीलंका अपने दोनों मैच हारकर ग्रुप-ए के पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे 5वें नंबर पर है।

भारत के लिए यह मैच काफी अहम होगा। क्योंकि इस ग्रुप से टॉप-2 टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी, ऐसे में भारतीय टीम यह मैच बड़े अंतर से जीतकर रेस में बने रहना चाहेगी। भारत चौथे स्थान पर है।

श्रीलंका पर हावी भारत भारतीय विमेंस टीम टी-20 क्रिकेट में श्रीलंका पर हावी रही है। दोनों के बीच 2009 से अब तक 25 मैच खेले गए हैं। इसमें भारत को 19 और श्रीलंका को 5 मैचों में जीत मिली। जबकि 1 मैच बेनतीजा रहा। दोनों के बीच आखिरी टी-20 मुकाबला इसी साल जुलाई में एशिया कप का फाइनल खेला गया था। जिसमें श्रीलंका को 8 विकेट से जीत मिली थी।

हरमनप्रीत कौर टॉप स्कोरर भारत की ओर से कप्तान हरमनप्रीत कौर टॉप स्कोरर हैं। हरमनप्रीत पिछले मैच में 29 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गई थीं। बॉलिंग में अरुंधति रेड्‌डी टॉप पर हैं। स्मृति मंधाना इस साल 514 रन के साथ टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय बैटर हैं। लेकिन न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ उनका बल्ला नहीं चला।

भारत के बैटिंग लाइन-अप में गहराई है, लेकिन कोई भी बैटर पिछले दोनों मैच में बड़ी पारी नहीं खेल सकी। टीम को आज जीतने के लिए बैटिंग और बॉलिंग दोनों डिपार्टमेंट में अपनी टॉप क्लास परफॉर्मेंस देनी होगी।

निलाक्षिका सिल्वा ने सबसे ज्यादा रन बनाए इस वर्ल्ड कप में श्रीलंका के लिए निलाक्षिका सिल्वा ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने दो मैचों में 51 रन बनाए हैं। सुगांधिका कुमारी ने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

हरमनप्रीत कौर और पूजा चोटिल भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को पिछले मैच में चोट लग गई थी। इस वजह से उन्हें रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा था। टीम मैनेजमेंट ने अभी उनकी चोट के बारे में कोई अपडेट नहीं दिया है। वहीं तेज गेंदबाज पूजा वस्त्राकर भी चोटिल हैं। पूजा पिछले मैच में भी नहीं खेल सकी थीं।

पिच रिपोर्ट और रिकॉर्ड भारत का इस टूर्नामेंट का तीसरा मुकाबला भी दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाना है। यहां की पिच बैटिंग-फ्रेंडली है। शुरुआत में तेज गेंदबाज को भी मदद मिल सकती हैं। इस स्टेडियम में अब तक 9 विमेंस टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 3 और चेज करने वाली टीम ने 6 मुकाबले जीते हैं।

वेदर कंडीशन बुधवार को दुबई में काफी तेज धूप और गर्मी रहेगी। मैच वाले दिन यहां का तापमान 29 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बारिश की कोई संभावना नहीं है। हवा की रफ्तार 15 km/h रहेगी।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, ऋचा घोष (विकेटकीपर), सजना सजीवन, दीप्ति शर्मा, अरुंधति रेड्‌डी, श्रेयांका पाटिल, आशा शोभना और रेणुका सिंह।

श्रीलंका: चमारी अटापट्टू (कप्तान), विशमी गुणरत्ने, हर्षिता समरविक्रमा, कविशा दिलहारी, निलाक्षिका सिल्वा, हासिनी परेरा, अनुष्का संजीवनी, सुगंधिका कुमारी, इनोशी प्रियदर्शनी, उदेशिका प्रबोधनी और इनोका राणावीरा।

———————————————————–

क्रिकेट से जुड़ी यह खबर भी पढ़िए

IND Vs BAN दूसरा टी-20 आज

भारत और बांग्लादेश के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच आज दिल्ली में खेला जाएगा। मुकाबला शाम 7 बजे से अरुण जेटली स्टेडियम में शुरू होगा। ग्वालियर में पहला मैच जीतकर भारत सीरीज में 1-0 से आगे है। आज का मैच जीतकर टीम इंडिया सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना लेगी।

बांग्लादेश को देखते हुए टीम इंडिया आज कुछ एक्सपेरिमेंट्स कर सकती है। पहले टी-20 में हर्षित राणा और रवि बिश्नोई को मौका नहीं मिला, दोनों आज प्लेइंग-11 का हिस्सा बन सकते हैं। पढ़ें पूरी खबर

खबरें और भी हैं…

Source link
#वमस #ट20 #वरलडकप #भरत #शरलक #मच #आज #इडय #क #समफइनल #म #पहचन #क #लए #बड #जत #चहए #पसबल #पलइग11
[source_link