वृद्धों की खुशी-परेशानी में बदली: आयुष्मान पोर्टल से हटी लिंक, कार्ड नहीं बनने से बुजुर्गों ने जाहिर की नाराजगी – Balaghat (Madhya Pradesh) News

वृद्धों की खुशी-परेशानी में बदली:  आयुष्मान पोर्टल से हटी लिंक, कार्ड नहीं बनने से बुजुर्गों ने जाहिर की नाराजगी – Balaghat (Madhya Pradesh) News

आयुष्मान योजना का लाभ 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी नागरिकों को दिए जाने की घोषणा सरकार ने की थी। जिसको लेकर 27 से 2 सितंबर तक लिंक पोर्टल में दिखाई दे रही थी। लेकिन अब पोर्टल से लिंक को हटा दिए जाने से आयुष्मान कार्ड बनने की जो खुशी 70 वर्ष से अधि

.

वह परेशानी में बदल गई है। रोजाना ही बुजुर्ग सीएससी, कियोस्क और जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं। बुजुर्ग रविशंकर शिवाले और प्रकाश जवाहरानी सहित अन्य बुजुर्गों ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जो खुशी आयुष्मान कार्ड बनने की थी। वह खुशी अब परेशानी में बदल गई है।

आयुष्मान योजना का लाभ लेने बुजुर्ग कॉमन सर्विस सेंटर पहुंच रहे।

आयुष्मान कार्ड बनवाने में बुजुर्ग हो रहे परेशान

बुजुर्गों का कहना है कि जिस प्रकार पेपर में आयुष्मान कार्ड बनाने की घोषणा की गई थी। उसी प्रकार सरकार पेपर में कब से लिंक ओपन होगी। इसकी भी जानकारी दे दें तो बुजुर्गों को रोज पता लगाने आने की परेशानी नहीं होगी। बुजुर्ग नाराज है कि उन्हें आयुष्मान कार्ड बनाने की खुशी देने के बाद लिंक को हटा दिया गया है।

इन हितग्राहियों को किया गया है शामिल

इस योजना में 2011 के आर्थिक एवं सामाजिक सर्वेक्षण के आधार आर्थिक रूप से कमजोर सभी परिवारों को, बीपीएल कार्डधारकों को, फ्री राशन प्राप्‍त करने वाले, प्रधानमंत्री आवास के पात्र हितग्राही, भवननिर्माण कर्मकार मंडल एवं राज्‍य सरकार की अनुशंसा पर हितग्राहियों को सम्‍मलित किया गया है।

पोर्टल से लिंक हटने के बाद बुजुर्ग रोज दुकान पर पता करने पहुंच रहे कि लिंक कब चालू होगी।

पोर्टल से लिंक हटने के बाद बुजुर्ग रोज दुकान पर पता करने पहुंच रहे कि लिंक कब चालू होगी।

पोर्टल से लिंक हटी, वृद्ध लगा रहे सीएससी सेंटर के चक्कर

दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस के दिन 70 प्लस के बुजुर्गो को पेपर से यह खुशखबरी मिली थी कि उनके आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। लेकिन अब पोर्टल से कार्ड बनाने की लिंक हटा दी गई है। जिससे बुजुर्गों के आयुष्मान कार्ड नहीं बन रहे हैं और कब से बनेंगे, इसकी भी कोई जानकारी नहीं है।

सीएससी सेंटर के संचालक राकेश ताम्रकार ने बताया कि भारत सरकार की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य, आयुष्‍मान भारत योजना में भारत सरकार ने 70 वर्ष के अधिक सभी वरिष्‍ठ नागरिकों को शामिल किया गया है। जिसे 1 अक्‍टूबर को अंतर्राष्‍ट्रीय वृद्ध दिवस पर लांच किया गया था।

लेकिन 27 सितंबर से आयुष्‍मान पोर्टल पर अंडरट्रायल लिंक 2 अक्‍टूबर से हटा दी गई है। जिससे 70 प्‍लस आयु वर्ग वाले नागरिकों को आयुष्‍मान कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। जिसके कारण वरिष्‍ठ नागरिक, कभी अस्‍पतालों, सीएससी, एमपीऑनलाईन सेंटरों के चक्‍कर लगा रहे हैं और परेशान हो रहे हैं।

पिछले कई महीनों से इसका प्रचार-प्रसार होने के कारण वरिष्‍ठ नागरिक इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आयुष्‍मान भारत योजना कार्ड बनाने के लिए प्रतीक्षारत थे। आयुष्‍मान विभाग की हेल्‍पलाईन 14555 के माध्‍यम से जानकारी मिल रही है कि 4-5 दिन और इंतजार करना होगा सर्वर प्रोपर अपडेट होने के बाद पुनः लिंक प्रारंभ की जाएगी।

साइबर केफै से वापस लौट रहे बुजुर्ग

नगर में सबसे अधिक आयुष्‍मान कार्ड बनाने वाली सीएससी सर्च इन्‍फोटेक के संचालक राकेश वर्मा ताम्रकार ने बताया कि प्रतिदिन लगभग 40-50 सीनियर सिटीजन सेंटर पहुंच रहे हैं। लेकिन सर्वर पर लिंक प्रारंभ नहीं होने के कारण कार्ड नहीं बनने से पात्र वरिष्‍ठ हितग्राही को खाली हाथ वापस लौटना पड़ रहा है।

#वदध #क #खशपरशन #म #बदल #आयषमन #परटल #स #हट #लक #करड #नह #बनन #स #बजरग #न #जहर #क #नरजग #Balaghat #Madhya #Pradesh #News
#वदध #क #खशपरशन #म #बदल #आयषमन #परटल #स #हट #लक #करड #नह #बनन #स #बजरग #न #जहर #क #नरजग #Balaghat #Madhya #Pradesh #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *