0

‘शक्ति अभिनंदन अभियान’ का आयोजन: विधायक बोले- महिलाएं अपनी शक्ति को समझें और अधिकारों के लिए लड़ें – Harda News

Share

‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना के तहत महिला और बालिका सशक्तिकरण के लिए 2 से 11 अक्टूबर तक ‘शक्ति अभिनंदन अभियान’ आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में 2 बालिकाओं मानवी और जीनल को लाड़ली लक्ष्मी योजना के आश्वासन प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए। साथ ही महिला सशक

.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक डॉ. दोगने ने कहा कि बालिकाओं को शिक्षण और प्रशिक्षण के लिए जब भी आवश्यकता हो, कभी भी सम्पर्क कर सकती है। उन्हें हर संभव मदद और मार्गदर्शन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं। महिलाएं अपनी शक्ति को समझें और अधिकारों के लिए लड़ें, निश्चित ही सफलता मिलेगी। जिला पंचायत अध्यक्ष शाह ने इस अवसर पर कहा कि सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। महिलाओं को नौकरियों और स्थानीय निकायों में आरक्षण दिया गया है।

इस अवसर पर नपाध्यक्ष कमेड़िया ने कहा कि बालिकाएं आत्मरक्षा के लिए जूडो कराटे जैसी विधाएं सीखें। बेटियां अपने आप को कमजोर न समझें। उन्होंने महिलाओं से कहा कि परिवार में बेटियों को आगे बढ़ाएं और उनका उत्साहवर्द्धन भी करते रहें। वे निश्चित ही आगे बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि बेटियों को अच्छे संस्कार दें।

जिला पंचायत की सीईओ झानिया ने इस अवसर पर कहा कि महिलाएं और बालिकाएं किसी पर निर्भर न रहें बल्कि आत्मनिर्भर बनें। उन्होंने कहा कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती है।

एएसपी महोबिया ने इस अवसर पर महिलाओं और बालिकाओं को सलाह दी कि मोबाइल फोन का अनावश्यक उपयोग न करें। कभी भी ओटीपी या सीव्हीव्ही नम्बर शेयर न करें। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें और न ही अनजान व्यक्ति के वीडियो कॉल को अटेंड करें अन्यथा परेशानी हो सकती है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी त्रिपाठी ने इस अवसर पर बताया कि हरदा जिले में महिला और बाल विकास विभाग द्वारा सशक्तवाहिनी कक्षाएं आयोजित की जा रही है। आज के कार्यक्रम में 22 छात्राओं ने अपना पंजीयन इन कक्षाओं के लिए कराया है। पूर्व में 7 बालिकाओं का इन कक्षाओं के माध्यम से शासकीय नौकरी में चयन भी हो चुका है। उन्होंने बताया कि बालिकाओं को साइबर सखी का प्रशिक्षण भी दिया गया है तथा मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग भी दी गई है।

कार्यक्रम में विधायक हरदा डॉ. आरके. दोगने, नगर पालिका अध्यक्ष भारती कमेड़िया, जिला पंचायत अध्यक्ष गजेन्द्र शाह, उपाध्यक्ष दर्शन सिंह गेहलोत, महिला बाल विकास समिति की सभापति बिन्दू गुर्जर, जिला पंचायत सीईओ सविता झानिया, एएसपी राजेश्वरी महोबिया और जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला और बाल विकास विभाग संजय त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी और जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।

#शकत #अभनदन #अभयन #क #आयजन #वधयक #बल #महलए #अपन #शकत #क #समझ #और #अधकर #क #लए #लड़ #Harda #News
#शकत #अभनदन #अभयन #क #आयजन #वधयक #बल #महलए #अपन #शकत #क #समझ #और #अधकर #क #लए #लड़ #Harda #News

Source link