0

संत हिरदाराम नगर में त्योहार शुरू होते ही कपड़ा बाजार में दलाल सक्रिय, संघ ने कहा सीधे दुकान से खरीदी करें

Share

कपड़ा संघ के अध्यक्ष कन्हैया इसरानी एवं महासचिव दिनेश वाधवानी का कहना है कि यह गलत परंपरा है। लोग अपनी पसंद की किसी भी दुकान से खरीदी कर सकते हैं। किसी के कहने पर कभी भी माल नहीं खरीदें। उन्होंने ग्राहकों को सचेत रहने के लिए इस तरह के बोर्ड लगाने के लिए कहा है।

By dilip mangtani

Publish Date: Thu, 10 Oct 2024 07:01:49 PM (IST)

Updated Date: Thu, 10 Oct 2024 07:01:49 PM (IST)

कपड़ा बाजार में लोगों को जागरूक करने के लिए बोर्ड लगाए गए हैं।

HighLights

  1. बाजार में बोर्ड लगाकर ग्राहकों को सजग रहने की अपील।
  2. सड़क के आसपास यह दलाल ग्राहकों को खोजते रहते है।
  3. उन्हें 10 से 20 प्रतिशत कमीशन दुकानदार द्वारा दिया जाता है

नवदुनिया प्रतिनिधि, संत हिरदाराम नगर। संत हिरदाराम नगर कपड़ा बाजार में त्यौहारी ग्राहकी का दौर शुरू हो गया है। बाजार में अच्छी ग्राहकी को देखते हुए कुछ दलाल भी सक्रिय हो गए हैं । यह रोड पर खड़े होकर ग्राहकों को ऐसी दुकानों पर चलने को कहते हैं जहां से उन्हें मोटा कमीशन मिलता है। कपड़ा संघ ने अब बोर्ड लगाकर ग्राहकों को सजग रहने को कहा है।

बैरागढ़ कपड़ा मंडी में राजधानी भोपाल के अलावा संभाग स्तर पर खरीदी होती है। त्यौहार एवं शादी-ब्याह की खरीदी करने लोग बैरागढ़ आते हैं। कुछ व्यापारियों ने ग्राहकों को अपनी दुकान तक लाने के लिए दलालों का सहारा लेना शुरू कर दिया है।

यह दलाल बाजार में घूमते रहते हैं। लोग जैसे ही वाहन खड़ा करते हैं यह दलाल उन्हें ऐसी दुकान पर ले जाते हैं जहां से उन्हें कमीशन मिलता है। ऐसे ग्राहकों को सामान्य की अपेक्षा 10 से 15 प्रतिशत दाम अधिक देने होते हैं। यह रकम कमीशन के रूप में दलालों को मिलती है।

त्योहार यानि दलालों का भी सीजन

कपड़ा मंडी में संत हिरदाराम शापिंग काम्पलेक्स, सब्जी मंडी शापिंग काम्पलेक्स, मुखर्जी मार्केट आदि में 100 से अधिक फुटकर कपड़े की दुकानें हैं। इन दुकानों में कुछ व्यापारियों ने अपने एजेंट बना रखे हैं जो ग्राहक दुकान तक लाते हैं। इन्हें औसत 10 प्रतिशत तक कमीशन दिया जाता है। यदि आपने एजेंट की बताइ दुकान से एक लाख रूपये की खरीदी की तो एजेंट को 10 हजार रूपये कमीशन मिलेगा।

दीपावली से होली तक बाजार में व्यापारियों के साथ दलालों की भी सीजन होती है। अब कपड़ा संघ ने बोर्ड लगाकर लोगों को जागरूक करना शुरू कर दिया है। कपड़ा संघ के अध्यक्ष कन्हैया इसरानी एवं महासचिव दिनेश वाधवानी का कहना है कियह गलत परंपरा है। लोग अपनी पसंद की किसी भी दुकान से खरीदी कर सकते हैं। किसी के कहने पर कभी भी माल नहीं खरीदें।

ग्राहकों को सचेत किया जा रहा है

हर साल दुकानदार द्वारा इस तरह की शिकायत की जाती है, इसके बाद भी दलालों की संख्या कम होने की जगह बढ़ती जा रही है। इस बार कपड़ा संघ ने कुछ कड़े कदम उठाने का निर्णय भी ले रहे है, ऐसे लोगो को चिन्हित किया जाएगा। जिससे ग्राहक वास्तविक कीमत पर खरीदारी कर सके। इससे ग्राहक और दुकानदार दोनों का ही फायदा होगा। इसलिए दुकानों के सामने इस तरह के बोर्ड लगाए जा रहे है।

Source link
#सत #हरदरम #नगर #म #तयहर #शर #हत #ह #कपड #बजर #म #दलल #सकरय #सघ #न #कह #सध #दकन #स #खरद #कर
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-as-soon-as-the-festival-starts-in-sant-hirdaram-nagar-brokers-are-active-in-the-textile-market-the-union-said-to-buy-directly-from-the-shop-8354944